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रोज़एकग्लासइसशेककोपीनेसेवज़नतेज़ीसेकमहोताहै! अनूपमिश्रानेकहा,"एकआदर्शवजनहासिलकरनामहत्वपूर्णनहींहै. सब्सिडीउपलब्धनहींहोनेपरउधारकर्ताद्वारा5मार्जिनआवश्यकहै. कुछड्रिंक्सऐसेहैंजिनकाप्रयोगआपरातकोसोनेसेपहलेकरसकतेहैं।इससेआपकावजनघटेगा,बढ़ेगानहीं मोटापेकीवजहसेअपनीकिडनीकोबचानेकेलिएआपकोअपनीडाइट,अपनीशारीरिकगतिविधियोंऔरपर्याप्तनींदपरज्यादाफोकसकरनाचाहिए।. पेटअंदरकरनेयापतलेहोनेकेलिएआपअपनेऑफिसमेंयाघरआदिजगहोंपरसीढ़ियोंकाइस्तेमालकरें।रोजाना20मिनटकेकरीबपैदलचलनेसेभीमोटापेकोकंट्रोलकियाजासकताहै 1.

किकुछसमयबादहीउनकीजानचलीजातीहै! बाहरकाखानायापैकेटबंदफूडकमसेकमखाएं. कीटोडाइटमेंसबकुछउल्टाहोताहै. ग्रीनटीएंटीऑक्सीडेंटहोतीहैऔरमेटाबॉलिज्मकोबहुततेजीसेबढ़ाकरफैटकमकरनेमेंहेल्पकरतीहै.

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चूंकियहऊर्जामेंपरिवर्तितनहींहोताहैइसलिएआपकोकमजोरीमहसूसहोतीहै. यदिवजनकमकरनेकीबातकरेंतोइसकासेवनरोगीकेवजनपरभीनिर्भरकरताहै।इसलिएआपइसऔषधिकेसेवनसेपहलेआपअपनेचिकित्सकसेसलाहअवश्यलें।इसकीमात्राआपकेशरीरकेवजनऔरउम्रपरभीनिर्भरकरताहै मेदोहरवटीकाइस्तेमालखानाखानेसे30मिनटपहलेयाखानेके60मिनटबादइसकासेवनलाभदायीहोताहै त्रिफलामेंएंटीइंफ्लेमेटरीगुणहोतेहैंजोगठिया,संधि-शोथऔरजोड़ोंकेदर्दसेराहतदिलाताहैं।यहशरीरसेयूरिकएसिडकेकारणहोनेवालीसूजनकोभीहटादेताहै त्रिकाअर्थहैतीनऔरफलाकाअर्थहैफल|त्रिफलामेंतीनफलोंकेसत्तकामिश्रणपाउडरकेरूपमेंहोताहै: त्रिफलागुग्गुल(TriphalaGuggul)एकप्राकृतिकरेचकहैऔरयहआँतोंकीगतिविधिकोनियंत्रितकरताहै।रातमेंसोनेसेपहलेएकचम्मचत्रिफलागुग्गुलकापानीकेसाथसेवनकरनेसेपेटफूलना,सूजनऔरदस्तजैसीपाचनसमस्याओंकोकमकरदेताहै त्रिफलागुग्गुल(TriphalaGuggul)कोशिकाओंमेंखूनकेप्रवाहकोबढ़ादेताहै।इससेआपकीधमनियोंमेंएलडीएल(कमडेंसिटीलिपोप्रोटीन)कास्तरकमहोजाताहै।आयुर्वेदकेंद्रीयअनुसंधानसंस्थान,नईदिल्ली,भारतकीडॉ.

कुछहीदिनोंमेंयेआपकीचर्बीकोछांटदेगा. इससेरक्तबहनाकमहोगा.

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नेत्र,अँगुलियों,गर्दनवरीढ़कीविकृतियाँघेरनेलगतीहैं,भारतमेंअनेकस्तरोंपरऑनलाइनपढ़ाईरोकनेतककेनिर्देशदेदियेगयेथे 3. सोरायटिकआर्थराइटिसकेमरीजोंकोयहसलाहदीजातीहैकि. इसीस्थितिमें30-40सेकंडतकरहे,फिरधीरेधीरेसामान्यस्थितिमेंआएं. इसकेइलावावजनबढ़ानेकेलिएक्याखानाचाहिएऔरक्यानाखाएंइसबारेमेंभीडाइटटिप्सबतायेगएहैआपइनसबलेखकोपढ़े.

हमसभीकाचलनेकास्टाइलअलगहै,जोहमारेव्यक्तित्वकाएकहिस्साहै।कुछलोगबहुततेज़चलतेहैंजबकिकुछअन्zwj;यलोगधीमीगतिमेंचलनापसंदकरतेहैं।आपकेचलनेकातरीकाआपकेऔरआपकीदैनिकगतिविधि?


तोयहांजानेंइसकेफायदेऔरबनानेकातरीका. आईवीआरग्राहककानिर्धारणकरेगाऔरग्राहकडैशबोर्डपॉपअपकरनेकेलिएसीआरएमकोजानकारीअग्रेषितकरेगा. इसमेंघरकेसदस्योंकीभीरायलें? हमेशाआपकेआस-पासऐसेदोस्त,रिश्तेदारऔरलोगहोतेहैंजोकहतेहैंकि,'तुम्हेंवजनकमकरनेकीजरूरतहै'. कंपनीआईपीओसे6,000करोड़रुपएजुटाएगी? 8-10घंटेभिगोनेकेबादउसकीछालकोहटानेसेहमाराशरीरसभीपोशाकतत्वोकाउपयोगकरपाताहैं. करे,हांइसमेंथोड़ीमेहनतलगेगीपरइससेआपबीमारियोंसेबचेरहेंगेऔरस्वस्थतरीकेसेमोटाहोपायेंगे yaad karane ka tareeka jaldee वजनऔरfatकोmaintainकरनेकेलिएdailyexerciseकरनाभीबहुतजरुरीहोताहै,इससेआपकीbodyfeetरहेगीऔरज्यादाfatनहींबढ़ेगी।इसकेलिएनिचेबताईजारहीexerciseकरे किशमिशऔरअंजीरमेंवजनकोबढ़ानेकेपोषकतत्वपाएजातेहै,आपकिशमिशऔरअंजीरकोदूधपिनेकेबादखासकतेहै।दोनोंकोथोड़ीदेरकीगैपमेंखाये।अंजीरवजनकेसाथ-साथमानसिकक्षमताकोबढ़ानेमेंभीहेल्पकरताहै फायदेमंदहोताहैं,क्योंकिआलूमेंमोटाहोनेकेगुणहोतेहैं।यहफैटबढ़ाताहैं अनियमितभोजनकरनेसेपाचनशक्तिकाbalancedamageहोताहै,इसलिएरोजानाठीकसमयपरभोजनकरे।ठीकसमयपरभोजनकरनेसेभूखभीबढ़तीहैऔरखानाठीकसेपचजाताहै।इसलिएसुबहकाभोजन10बजेकेबादकरियेऔररातकाभोजनसोनेसे3घंटेपहलेकरिये बतायेजाएंगेइसलिएयहarticleबहुतलम्बाहै।तोआपइसपेजकोBookmarkमेंaddकरले।इसकेलिएCTRLDpressकरे।ताकिजबआपfreeहोतबइसकोपूरामनलगाकरपढ़सके आदिसेकैसेवजनबढ़ाये अदरकपाचनतंत्रकोतेजकरताहै।वजनबढ़ानेवालेfoodsकोdigestकरनेकेलिएपाचनशक्तिभीpowerfulहोनाचाहिएताकिवहसभीतरहकेभोजनकोपचासके।इसलिएआपजबभीचाय(Tea)पिएतोउसमेअदरककाउपयोगजरूरकरे।हमेशाअदरककीचायपिए।(वजनबढ़ानेवालेइनतरीकोंकोfollowकरनेकेदौरानदिनमेंसिर्फ1बारहीचायपिए) हमनेआपकोऊपरभीबतायाथाकीज्यादामानसिकतनावकेहोनेसेbodyकीgrowthनहींहोपाती।इसलिएMindकोfreeरखे।ज्यादासोचविचारनहींकरे।अगरआपकोकोईtensionहैयामननहींलगरहाहोतोइसकेबारेमेंसोचविचारकरनेसेअच्छाहैकीआपMovieदेखनेचलेजाए,याdostकेसाथघूमनेचलेजाए दहीत्वचाकोसुन्दरबनानेकेसाथ-साथशरीरकावजनबढ़ानेमेंभीhelpकरताहै।इससेखानाभीजल्दीपचजाताहै।शायदआपकोपताहोगाकीIndiaमेंअभीभीबहुतसीछोटीhotelsपरभोजनकेसाथएकplateमेंदहीभीदेतेहै इसकेक्याकारणहोसकतेहै-पढ़िए??.

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इसलिए हम आज इस टॉपिक को अच्छे तरीके से कवर करेंगे की आपको सुबह जिम करने से ज्यादा फायदा होगा या शाम को करने से. तो चलिए पढ़े

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