hair loss treatment in hindi tips

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आधेकपपकेचावलमेंदोरोटीमेंपाईजानेवालीकैलोरीसेभीकमकैलोरीहोतीहै।इसकेअलावाइसमेंखनिजलवणऔर. करें।शाखागांठकीटकीरोकथामकेलिएडाइमेथोएट0. " ध्यानऔरयोगजैसीगतिविधियोंकेमाध्यमसेतनावकमकरें. इसकेअलावापेटमेंगैसयाशरीरमेंपानीकीवजहसेसूजनआनेपरभीमोटापाबढ़ताहै. जबआपवजनकमकरनेकीकोशिशकरतेहैंतोआपकोमेटाबॉलिकरेटबढ़ानाहोताहै. शरीरमेंजोविषैलेपदार्थ(जिन्हेंटॉक्सिकपदार्थभीकहाजाताहै)जमाहोजातेहैं,एलोवेराकेसेवनसेउन्हेंबॉडीसेबाहर.

दोस्तोंवजनयामोटापाकोकमकरनेकायहबहुतहीअच्छाउपायआपसभीलोगोंकेपासहैकिआपलोगअपनेडाइटमेंप्रोटीनयुक्तआहारलेनाशुरूकरदीजिए. Lambee naak. हैकिहमारीजानजानेकाडरहै.

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उससेबेहतरहैकि,आपएकसहीदिशामेचलेऔरयोजनाकेसाथअपनीडाइटबनाये. क्योंकिमोटापाशरीरकीकार्यक्षमताकोकमकरनेकेअलावाजीवनकोघटाताभीहै. आपडोनॉटसेलमाइइनफ़ोवालेबटनपरकभीभीक्लिककरसकतेहैं. हरदिनएकगिलासखालीपेटपानीपीनेसेआपकावजनतीनमहीनेमेंकमहोसकताहै. इनकासहीमात्रामेंसेवनकरनेपरआपस्वस्थरहसकतेहैं. विशेषज्ञआमसेवनसेहटकरस्वास्थ्यकेलिएभीइसकीअहमियतकेबारेमेंबतातेहैं.

इसकेबादसभीपदार्थोंकोअच्छीतरहमिलाएंताकिकोईगाँठनारहजाए.

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35सालकीआयुकेपश्चात्तनावमोटेहोनेकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहैं. पेटकमकरनेकेलिएहमनेबतायाहैंआपलोकिकारस,watermelon,ककड़ी,खीरा,टमाटरयाटमाटरकासूप,लोकिकासूप,सेब,अनार,दूध-दहीआदिकामोटापामेंसेवनकरनाशुरूकरदो! इसेएक-एकचम्मचदिनमेंदोसेतीनबारबच्चोंकोपिलातेरहें,इससेउनकीपेटसंबंधितसभीदिक्कतेंठीकहोजाएगी. अपनेआहारमेंअधिकफलऔरहरीपत्तेदारसब्जियोंकोशामिलकरें।इनसेआपकाेसभीजरूरीपाेषकतत्वमिलजांएगे।हरीपत्तेदारसब्जियांजैसेकेल,पालक,कोलार्ड,स्विसचार्टआदिवजनकमकरनेवालेआहारकेतौरपरएकदमसहीहैं।क्योंकियेकैलोरीऔरकार्बोहाइड्रेटमेंकमऔरफाइबरमेंउच्चहोतीहैं।इनकासेवनकैलोरीबढ़ाएबिनाभोजनकीमात्राबढ़ानेकाएकशानदारतरीकाहै।इनमेंकैल्शियमसहितकईविटामिन,एंटीऑक्सिडेंटऔरखनिजहोतेहैंजोफैटबर्नरकेतौरपरकामकरतेहै।डाइटमेंहरीपत्तेदारसब्जियांकासेवनजल्दहीआपके6पैक्सएब्सकीचाहतपूरीकरसकताहै कईअध्ययननींदकीकमीऔरवजनबढ़नेकेबीचजुड़ेहुएहैं।एकरातमेंसातसेआठघंटेकीनींदलेनेकीकोशिशकरें।सोनेसेपहलेएकउपन्यासपरध्यानदेनायापढ़नाआपकोएकअच्छीनींदलानेमेंमददकरसकताहै शोधकर्ताओंकाकहनाहैकिडाइटमेंप्रोटीनकासेवनबढ़ानेसेवजनकमकरनेमेंमददमिलसकतीहै,साथमांसपेशियोंकाविकासहोताहै।प्रोटीनकाअच्छास्रोतचुनें,जैसेकिलीनमीट,सीफूड,लो-फैटडेयरीऔरनट्स पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएआपकोखानाबंदनहींकरनाचाहिए।भूखारहनेसेशरीरमेंकमजोरीआतीहै।बसआपकोयेध्यानरखनाहैकिआपक्याखारहेहैं।अपनीडाइटसेप्रोसेस्डफूडऔरकार्ब्सकाेदूररखें।हां,हेल्दीकार्ब्सपोषणकेलिएजरूरीहैं।क्योंकियेआपकोएनर्जीदेतेहैं मोटापाकमकरनेकेलिएफ्रूटजूसकोनाकहिए,क्योंकिअधिकांशफलोंकारसउच्चचीनीसामग्रीकेसाथआताहै।यदिआपवजनघटानेकाप्रयासकररहेहैंतोअपनेपेयसेचीनीकोपूरीतरहसेकाटलें।स्पोर्टड्रिंकसेभीबचें,इनमेंसोडाकैनजितनीचीनीहोतीहै।भरपूरपानीपीनाआपकेशरीरकोहाइड्रेटऔरसाफरखनेकेलिएसबसेअच्छातरीकाहै।जूसकीजगहपरफलोंकासेवनकरेंउनमेंपायाजानेवालाफाइबरआपकेपाचनकोसहीरखकरमोटापाकमकरनेमेंमददकरताहै वजनकमकरनेकेलिएकार्डियोमहत्वपूर्णहै।लेकिनआपकोस्ट्रेंथट्रेनिंगकोभीशामिलकरनाचाहिए,यदिआपकाउद्देश्यउसबेलीफैटकोवॉशबोर्डएब्समेंबदलनाहै।ऐसाइसलिएहैक्योंकिमांसपेशियोंमेंवसाकीतुलनामेंअधिककैलोरीजलतीहै।फिटनेसविशेषज्ञसप्ताहमें5दिनोंकेलिएदिनमेंकमसेकमआधेघंटेपैदलचलनायाबाइकचलानेजैसीमध्यमगतिविधिऔरसप्ताहमेंदोबारस्ट्रेंथट्रेनिंगकरनेकासुझावदेतेहैं मोटापाकमकरनेकेलिएफ्रूटजूसकोनाकहिए,क्योंकिअधिकांशफलोंकारसउच्चचीनीसामग्रीकेसाथआताहै।यदिआपवजनघटानेकाप्रयासकररहेहैंतोअपनेपेयसेचीनीकोपूरीतरहसेकाटलें।स्पोर्टड्रिंकसेभीबचें,इनमेंसोडाकैनजितनीचीनीहोतीहै.

8मिग्रा,लोहा-21पोटैशियम-732मिग्रा,कोलेस्ट्रॉल-49. इसदौरानअपनेदोनोंपांवोंकेबीचकीदूरीकोकमकरेंसाथहीपांवकोसीधातथातनाहुआरखें.


अगरआपकोभीडायबिटीजकीसमस्याहैयाफिरवजनघटानेकीकोशिशमेंलगेहैंतोसेबकासिरकाआपकेलिएकईतरहसेफायदेमंदसाबितहोसकताहै. उचिततरीकेसेबनायागयाअनेकपरतोंवालामास्कइसेपहननेवालेव्यक्तिसेनिकलनेवाले84प्रतिशतकणोंकोरोकदेताहै,वहींइसतरहकामास्कपहनेदोलोगसंक्रमणकेप्रसारकोकरीब96प्रतिशततककमकरसकते. BuyPatanjaliproductTriphalaChurnaत्रिफलाचूर्णofweight100gm!

चुकंदरऔरसेबकाजूसशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोबूस्टकरताहैजिससेवजनकोआसानीसेकमकियाजासकताहै।इसकेअलावासुबहइसजूसकोपीनेसेशरीरमेंमौजूदएक्सट्राफैटबर्नभीआसानीसेबर्नहोताहै।इसजूसमेंमौजूदफाइबरऔरविटामिन्समोटापाकमकरनेमेंमददकरताहै।इसतरहरोजसुबहचुकंदरऔरसेबकाजूसशरीरमेंप्लाज्मानाइट्रेटकेस्तरकोबढ़ानेकाकामकरताहैजिससेशरीरमेंएनर्जीबनीरहतीहै यदिआपनाश्तेमेंचुकंदरऔरसेबकाजूसपीतेहैंतोइसमेंमौजूदफाइबरकेकारणपेटलंबेसमयतकभरारहताहैजिससेअनहेल्दीखानेकीक्रेविंगनहींहोतीहै।सेबभलेहीजीरोकैलोरीवालाफलहैलेकिनइसकेफाइबरऔरपोषणतत्वोंकेफायदेबहुतहैं।मोटापाकमकरनेकेलिएसुबह-शामयेजूसपीनाकाफीफायदेमंदसाबितहोसकताहै सबसेपहलेब्लेंडरमें2से3चुकंदर,2कटाहुआसेबऔरपुदीनेकीपत्तियोंकोग्राइंडकरलें।इसकेअलावाइसमेंगुड़कोपिघलाकरडालेंऔरअच्छीतरहमिक्सकरलें।आपइसजूसमेंनींबूकारसऔरशहदभीमिलासकतेहैं।सभीचीजोंकोअच्छीतरहमिक्सकरआपइसेबोतलमेंडालकरफ्रिजमेंरखदें।रोजानाइसजूसकोआपसुबहनाश्तेमेंलें मोटापेकीवजहसेआपकोदिलसेलेकरहाईबीपीतककीकईखतरनाकबीमारियांहोसकतीहैं।औरइसमोटापेकीवजहअनियमितखानपानऔरजीवनशैलीहीहै।मोटापेकीवजहसेआपकोदिलसेलेकरहाईबीपीतककीकईखतरनाकबीमारियांहोसकतीहैं।औरइसमोटापेकीवजहअनियमितखानपानऔरजीवनशैलीहीहै।लोगअक्सरअपनेपेटकीचर्बीसेपरेशानरहतेहैंऔरउसेकमकरनेकेलिएकुछनहींकरपातेहैं।वजनकमकरनेकीदवासेदूररहें।जितनाहोसकतेनेचुरलतरीकेअपनाएं।इसकेअलावारोजानासुबहमेंचुकंदरऔरसेबकेजूसकासेवनकरनाबेलीफैटकमकरनेमेंमददकरताहै।आइएजानतेहैंइसेबनानेकीरेसिपी- अश्वगंधा(Ashwagandha)एकजड़ीबूटीहैजिसमेंएंटीबैक्टिरीयलऔरएंटीइंफ्लैमैटरीगुणहोतेहैं.

प्रधानमंत्रीमत्स्यसम्पदायोजनाबनाकरमछलीपालनकीवैल्यूचेनकोविस्तारदियागया. वहकौनसेआसानतरीकेहैं. ज्यादासेज्यादाचलनेकीकोशिशकरेंऔरलिफ्टकेबजायसीढ़ियोंसेचढ़ें-उतरें छोटेपर्देकी5प्लससाइज़एक्ट्रेसेस,जिन्हेंवजनघटानेसेज्यादाहैएक्टिंगसेमतलब वजनघटानेवालीडाइटरेसिपी-DietRecipeforWeightLoss डाइटमेंएवोकैडोशामिलकरें।ज्यादातरफलोंमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्राज्यादाहोतीहै,जबकिएवोकैडोमेंहेल्दीफैट्सज्यादापाएजातेहैं।यहएकअलगतरहकाफलहोताहै,जिसमेंमोनोअनसैचुरेटेडओलिकएसिडपायाजाताहै,जोआमतौरपरऑलिवएसिडकीखासियतहै आजकलज्यादातरलोगअपनेमोटापेयाबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैं।बदलतीजीवनशैलीऔरतनावकेकारणकमउम्रसेहीलोगोंमेंमोटापेकीशिकायतकाफीबढ़रहीहै।अपनावजनकमकरनेकेलिएवेकईतरहकेउपायकरतेहैं(vajankamkarnekeupay),मसलनतला-भुनाखानाबंदकरदेना,जंकफूडमेंकटौती,व्रतकरना…आदि।मगरकईबारतरह-तरहकेउपायकरनेकेबावजूदउनकावजनकमहोनेकेबजायबढ़ताहीजाताहै।मोटापासिर्फदेखनेमेंहीबुरानहींलगता,बल्कियहकईबीमारियोंकासूचकभीहोताहै।अगरआपभीअपनेबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैंऔरउसेकमकरनेकेलिएकाफीतौर-तरीकेआज़माचुकेहैंतोअबअपनीडाइट(diet)मेंथोड़ाबदलावकरकेदेखिए।किसीचमत्कारकावादातोहमभीनहींकररहेमगरआपकीसमस्याकाफीहदतककमज़रूरहोजाएगी।आइएवेटलॉसकेलिएडाइटप्लानजानें(weightlossdietplaninhindi) वजनघटानेकेटिप्स-WeightLossTipsinHindi ashwagandharishta baidyanath 2.

पिछलेकुछसालोंमेंएप्पलसाइडरविनेगर(AppleCiderVinegar)कोपीनेकाट्रेडकाफीतेजसेबढ़रहाहै? अगरआपMorningwalkऔरखानाखानेकेबादwalkingपरबाहरनहींजासकतेतोअपनेहीघरपरStairs(सीढ़ियों)काउपयोगकरे.

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