mittee paanee pratidhaaran

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इसमेंएंटीबैक्टीरियलगुणहोनेकीवजहसेशरीरमेंमौजूदरोगाणुओंकोदूरकरनेमेंमददमिलतीहै? एक्ट्रेसभूमिपेडनेकरनेपहले6महीनेमें15किलोवजनबढ़ायाथाऔरउनकावजनकरीब85किलोतकहोगयाथा।उनके. 1001करोड़काबंगलाखरीदसुर्खियोंमेंहैयहअरबपति,भारतके8वेंसबसेरईस बाहरीसाइटोंकालिंकदेनेकीहमारीनीतिकेबारेमेंपढ़ें. तेजपत्तेकोखुशबूकेलिएसब्जीयाबिरयानीमेंइस्तेमालकियाजाताहैलेकिनवजनकमकरनेमेंभीतेजपत्ताकाफीमददगारसाबितहोसकताहै.

Isgharelunuskhekorojsubhkhaalipet3mahinetaklagatarkare. पानीपीनाशरीर(Body)केलिएबहुतजरूरीहै. मैंनेअपनावजनकमकरनेकेबारेमेंहरवक्तसोचा. इसलिएभविष्यमेंहोनेवालीदुर्घटनाओंकोरोकनेकेलिएघरमेंवाटरप्रूफिंगकरनाबेहदमहत्वपूर्णहै.

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नीमाबतातीहैं,शरीरमेंदोतरहकाफैटपायाजाताहै।एकहोताहैसब्क्यूटेनीअसफैटजोत्वचाकेनीचेपायाजाताहैऔरदूसराहोताहैविसरलफैटजोपेटमेंआंतरिकअंगोकेचारोंतरफपायाजाताहै। कूल्हेयानिहिप्सकाफैटसिर्फपर्सनैलिटीहीनहींखराबकरताबल्कियहकईबीमारियोंकाघरभीहै।हालांकिमहिलाएंहिप्सकाफैटकरनेकेलिएकईकोशिशकरतीहैंलेकिनकूल्होंकीचर्बीघटानाआसाननहींहोता।मगरआजहमआपकेलिएकुछऐसीएक्सरसाइजलेकरआएहैं,जिससेनासिर्फचर्बीगायबहोजाएगाबल्किइससेआपकोपरफेक्टफिगरभीमिलेगी।तोदेरकिसबातकी,चलिएजानतेहैंकूल्होंकीचर्बीघटानेकेलिएबेस्टएक्सरसाइज फतेहपुरश्रीरामजानकीटाइम्स।25जनवरी1950कोचुनावआयोगकागठनहोनेकेकारण… मिकेलअपनेपतिरेगीऔरचारबच्चोंकेसाथलॉसएंजेलिसमेंरहतीहैं.

आइएआपकोबतातेहैंखसखससेहोनेवालेशारीरिकफायदोंकेबारेमें! जोसुरक्षितसॉस(Sauce)खानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके यादरखेंकिआपयहअपनेलिएकरेंगेहैंनकीकिसीऔरकेलिए पहलेमैंनेएकअंडाखानाशुरूकियाफिरदोऔरअबतीनअंडे।Carbsखानेकीप्रबलइच्छाकोसंतुष्टकरनेकेलिएअंडेसबसेजयादासुविधाजनकहैं।कुछउबलेहुएअंडोकोफ्रिजमेंरखलेजिसेआपहलकेभजोनकीतरहखासकतेहैं।प्याजऔरटमाटरकेसाथआमलेटखानेकीबजायेमैंनेहराधनियाऔरपुदीनेकीचटनीकेसाथसादाआमलेटखातीहूं मैंहमेशासेहीअंडेकीशौकीनरहीहूं,इसलिएजायदसोचनेकीजरुरतनहींथी।उबलेहुएअंडेभीखासकतेहैं,भुर्जी(Scrambled),सनीसाइडउप(SunnySideup),दोनोंतरफसेतलाहुआ,औरऑमलेटबनासकतेहैं आपकीजानकारीकेलिएआपकोबतादेंकिप्याजऔरटमाटरखासतौरपरकच्चेप्याजऔरटमाटरमेंचीनीकीमात्राअधिकहोतीहैऔरइसेकीटोआहारमेंशामिलनहींकियाजासकता।नाश्तामेंआपअन्यप्रोटीनशामिलकरसकतेहैं!आपबेकन,हैम,कबाब,सलामी,सौसेजिस(Sausages)यहाँतकचिकनकेस्लाइसजोड़सकतेहैं।औरयादरखियेकीआपउतनाहीखासकतेहैंजितनाकीआपकोफैट,प्रोटीनऔरकार्ब्सखानेकीसीमाहो जोसुरक्षितसॉसखानेकीआपकोछूटहैवोहैसोयासॉसऔरपुदीनाचटनीभीशामिलहैलेकिनबिनाचीनीके।इसबातकोलिखलेंकिआपअपनेनाश्तेकेमेनूमेंहरीपत्तेदारसब्जियोंकोजोड़सकतेहैं,भलेहीमैंनाश्तेमेंपत्तेदारआहारनहीखासकती।फिरभीआपहरेमटरकोखानेसेबचेंक्योंकिइसमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राअधिकहोतीहै।अगरआपसुबहनाश्ताअच्छीतरहसेकरतेहैंतोआपपुरेदिनलंबेसमयतकभूखमहसूसनहींकरेंगे।कृपयाबहुतसारापानीपीजियेजिससेआपकेशरीरकेफैट्सपहलेदिनसेनिकलनाशुरूहोजायेंगे।खुदकोअच्छीतरहसेहाइड्रेटेडरखें कीटोडाइटसिर्फहेल्थएक्सपर्टऔरडॉक्टरकीसलाहसेहीशुरूकरें।पहलेआपअपनेडॉक्टरसेसलाहलेंकीक्याआपकीटोडाइटपरजानेयोग्यहैंयानहीं।आपपहलेयहपताकरलेंकीक्याआपकाशरीरइतनेसख्तआहारप्लानकोअपनानेलायकहैयानहींऔरजबआपकोआपकेडॉक्टरअनुमतिदेंतभीआपकोकीटोडाइटशुरूकरनाचाहिए प्रश्नकीटोडाइटमेंक्यापीसकतेहैं.

पीओबॉक्स21559,प्लॉटनं. इनसेशरीरकोविटामिनसी,विटामिनए,विटामिनके,आयरन,पोटैशियम,लाइकोपीनऔरल्यूटिनमिलेेगा.

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आँवलेकेपोषणसंबंधीतथ्योंकीजानकारीनीचेदीगईहै. इसकेअलावाआपकेपाचनकोभीबढ़ाताहै. इसकेलिएआप1गिलासपानीमें1-2चम्मच(5-10एमएल)सेबकासिरकामिलाएंपीलें. वजनघटानेकेलिएबननेवालायहकाढ़ादालचीनी,कालीमिर्चऔरअदरकसेमिलकरबनताहै.

7mg मेंअच्छेगुणहैंलेकिनअगरआपवजनघटानेकेलिएडाइटकररहेहैंतोआपकोइनकेसेवनसेदूररहनाचाहिएक्योंकियेभीआपकेशरीरमेंकैलोरीकीमात्राबढ़ातेहैं।आपस्टीविया(stevia)काउपयोगभीकरसकतेहैक्योंकियहएकप्राकृतिकस्वीटनरहै यदिआपप्रत्येकभोजनकेसाथसब्जियोंसेभरीआधीप्लेटकोखानेकानियमबनातेहैं,तोइससेआपकोउसभोजनकेदौरानकैलोरीकोकमकरनेमेंमददमिलेगी।इसकेअलावासब्जियोंसेआपकोबेहतरपोषणभीमिलेगा हमेंजबतकभूखमहसूसनहींहोतीहमखानानहींखातेहैं,परहमेंहरदोघंटेपरखानाचाहिए।हमेंहमारेशरीरकेचयापचय(metabolism)कोसहीरखनेकेलिएसहीसमयपरभूखनहींलगनेपरभीखानाजरूरीहै अपनेआपकोहाइड्रेटेडरखनेकेलिएप्रतिदिनपर्याप्तमात्रामेंपानीपिएं।आपपर्याप्तमात्रामेंपानीपीरहेहैंयानहीं,यहपतालगानेकाएकआसानतरीकाअपनेमूत्रकेरंगकीजांचकरनाहै।आपकेमूत्रकारंगहल्कापीलाहोनाचाहिए।यदियहबहुतहल्कायागहराहै,तोयहसंकेतहैकिआपपर्याप्तमात्रामेंपानीनहींपीरहेहैं plaastar ka gem आइयेबताएंआपकोवजनकमकरनेकेलिएडाइटटिप्स- हमेंअपनेवजनघटानेकेलक्ष्यकोध्यानमेंरखकरकितनाखानाचाहिए,येनिर्णयलें।जैसेएकसर्विंगचावलआपकेएकतिहाईकपपकेहुएचावलकेजितनाहोसकताहै ज्यादातरलोगतरलकैलोरीपरध्याननहींदेतेहैंजैसेवेभोजनकैलोरीपरध्यानदेतेहैं।यदिआपकैलोरीसेभरपूरवालेपेयपीरहेहैं,तोयहआपकीकमवजनकरनेवालीकोशिशकोबाधितकरसकतेहैं।बाहरकेप्रोटीनऔरवर्कआउटशेकपीनेकीबजायकैलोरीमुफ्तपेयपीनेकीकोशिशकरें आपअधिकतरकमसामग्रीकेसाथआनेवालेखाद्यपदार्थखातेहोंगे,लेकिनअगरआपकुछपैकखाद्यपदार्थखानेजारहेहैं,तोउनपरलिखीसामग्रीकोपढ़ें।यदिकोईभीसामग्रीआपकीपहचानकीनहींहैतोउसकेसेवनसेबचें दिमागऔरशरीरकोसुचारूरूपसेकामकरनेकेलिए1200से1800कैलोरीकीज़रूरतहोतीहै।जोलोगब्रेकफास्टकरतेहैंवोदिनकेदौरानकमकैलोरीखातेहैं,इसलिएयहआपकेकैलोरीसेवनकोनियंत्रितकरनेकाएकअच्छातरीकाहै।इसकेअलावाएकस्वस्थनाश्ताचयापचयकोठीकरखताहै,इंसुलिनकोविनियमितकरनेमेंमददकरताहैऔरग्लाइकोजनकोबहालकरसकताहै।येसभीशरीरसेफैटकमकरनेकेलिएकामकरतेहैं जबभीआपएकभोजनकरनेकेबाददूसराकुछखानाचाहतेहैतोउसेखानेकेलिए10मिनटतकइंतजारकरें।अक्सरसमयसमाप्तहोजानेकेबाद,आपकोमहसूसहोगाकिअबआपकोभूखनहींलगीहै।यादरखें,भोजनपचानेमेंभीसमयलगताहै काप्रतिदिनअपनेआहारमेंसेवनकरें मोटेऔरअधिकवजनहोनेकेकारणविभिन्नबीमारियोंकाखतराबढ़जाताहै।शरीरकेसामान्यवजनकोबनाएरखनेसेमोटापेसेजुड़ीकईबीमारियोंकेजोखिमकोकमकरनेमेंमददमिलतीहै।इसलिए,अधिकवजनवालेयामोटेव्यक्तियोंकोउचितआहारऔरव्यायामकीमददसेअपनावजनकमकरनाचाहिए हमारेशरीरमेंमौजूदकोईभीहार्मोनजबतयसीमासेकमयाज्यादाहोजातातोइसेहार्मोनअसंतुलनकहाजाताहै.

पत्तागोभीमेंपर्याप्तमात्रामेंएंटीऑक्सीडेंटऔरफाइटोकेमिकलपायाजाताहैजोकिस्किनकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै।आजकेसमयमेंहरकोईसुन्दरदिखनाचाहताहैऔरसुन्दरदिखनेकेलिएकईतरहकेप्रोडक्टकाउपयोगकरतेहैपरन्तुफिरभीकील,मुहासेऔरपिम्पल्सजैसीसमस्याओंसेछुटकारानहीमिलताहै।पत्तागोभीकेरसकोचेहरेपरलगानेसेत्वचाग्लोकरनेलगतीहैऔरचेहरासुन्दरदिखनेलगताहै।पत्तागोभीकेनियमितसेवनसेस्किनकेदाग-धब्बेतोदूरहोतेहीहैसाथहीकालेपनकीसमस्याभीदूरहोजातीहै motapa kam karne ka diet plan in hindi येलयूनिवर्सिटीमेंन्यूरोलॉजीऔरइम्यूनोबायोलॉजीकेप्रोफेसरडेविडहेफलरकाकहनाहैकिजोलोगनमककाअधिकसेवनकरतेहैं,उनमेंस्वप्रतिरक्षितरोगकीसमस्याअधिकहोतीहै।इसबारेमेंहाफलरनेविस्तारसेबतायाकिअगरकोईव्यक्तिफ़ास्टफ़ूडकासेवनकरताहै,जिसमेंनमककीमात्राअधिकहो।उनकेTH17(InflammatoryImmuneCells)मेंबड़ीतेज़ीसेइजाफाहोसकताहै वहीं,विश्वस्वास्थ्यसंगठननेलोगोंकोसलाहदीहैकिएकदिनमेंकेवल5ग्रामयानिएकचम्मचनमककाहीसेवनकरनाचाहिए।अगरएकदिनमें5ग्रामसेअधिकनमककासेवनकरतेहैंतोइससेइम्यूनसिस्टमकमज़ोरहोनेलगताहै नमकनकेवलभोजनकेस्वादकोसंतुलितकरताहैबल्किसेहतकेलिएभीयहफायदेमंदहोताहै।अगरसंतुलितमात्रामेंनमककासेवनकरतेहैंतोयहशरीरकेलिएगुणकारीहैलेकिनखानेमेंअधिकनमककेसेवनसेशरीरपरविपरीतप्रभावपड़ताहै 11.

यादरखनेवालीबातयेहैंकीसेबहमें11गुनाज़्यादालंबेसमयतकभराभरामहसूसकरताहैंसेबकेरसकीतुलनामे,इसलिएसेबकेरसकीजगहसेबकाहीसेवनकरें. कईलोगोंकावजनकाफीबढ़(WightGain)जाताहै,जिसकोकंट्रोल(WeightControl)करनेकेलिएवेरोटीऔरचावलकोडाइट(Diet)सेहटादेतेहैं. आंवलाखानेसेलीवरमज़बूतहोताहै,जिससेशरीरसेविषाक्तपदार्थआसानीसेबाहरनिकलतेहैं. अबसांसभरतेहुएबॉडीकेअगलेहिस्सेकोनाभितकउठाएं. CHILDREN-INFANTSTREATMENTबालरोगचिकित्सा:: नचमत्स्थानिभूतानिपश्यमेयोगमैश्वरम्।भूतभृन्नचभूतस्थोममात्माभूतभावनः॥9.

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मोटापा काम करना हो या फिर वजन बढ़ाना हो सब से जरुरी है आप क्या और किस समय खा रहे है। ऐसे में उन्हें मोटा होने के उपाय चाहिए होते है जिनकी मदद से वे वजन बढ़ा सकें। 3 बार भोजन करते है पर वजन बढ़ने के लिए आपको कम से कम दिन में 5 बार थोड़ा