patla hone ke liye kya nahi khana chahiye

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वजनकम(WeightLose)करनेमेंसोनेसेपहलेइनप्रोटीनड्रिंक्सकासेवनकरनाहोसकताहैफायदेमंदसाबित।नींदमेंकरतीहैं. आजकादिनआपकाआर्थिकतौरपरसामान्यजाएगा. मदरटिंचरवजनघटानेकेलिएआवश्यकएकशक्तिशालीचयापचयउत्तेजकहै।यहआपकेशरीरकीमांसपेशियोंकोकसनेऔरसख्तकरनेमेंमददकरताहैजिससेशरीरमेंवसाकमहोगी थायराइडरोगसेअसंतुलितहार्मोनलसंतुलनकोसंबोधितकरताहैजोमोटापेकाकारणबनताहै।यहआपकेशरीरमेंजमाविषाक्तपदार्थोंकोकमकरनेमेंमददकरताहैजोजमाहोताहैऔरवसाकेसंचयकोतेजकरताहै होम्योपैथीवजनघटानेकेउपचारकेडॉक्टरकावीडियोआंकलन,उत्पादविवरणमेंशामिलहै(referलिंक).

ग्रीनटीकासेवनकरनामोटापाकमकरनेमेंकाफीलाभकारीसाबितहोताहै. सेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै,लेकिनयहट्रिककैसेकामकरतीहै,इसबारेमेंहमआपकोबतारहेहैं: motaapa kam kare एकवास्तविकचुनौतीहोसकतीहै।ऐसेमेंयहआश्चर्यकीबातनहींहैकिवेटलॉसकोलेकरअनगिनतमिथकमौजूदहैंकिकैसेआपतेजीसेअपनावजनकमकरसकतेहैंयाकैसेआपबहुतकममेहनतकरकेज्यादाऔरजल्दीसेअपनावजनकमकरसकतेहैं सेहतकेलिएकईतरहसेफायदेमंदहै,खासकरतबजबआपवजनघटानेकीकोशिशकररहेहों अगरआपसोचरहेहैंकिक्यागर्मपानीपीनेसेवजनघटानेकायहफॉर्मूलासचमुचकामकरताहैतोइसकाजवाबहैहां।लेकिनइसकेलिएआपकोनियमितरूपसेगर्मपानीकासेवनकरनाहोगा: घटानेमेंमददमिलतीहैलेकिनसिर्फपानीपरनिर्भररहनेकीबजाएगर्मपानीकेसाथहीबेहतरन्यूट्रिशनऔरएक्सरसाइजभीजरूरीहै।1कपयानीकरीब250मिलिलीटरगर्मपानीसेसिर्फ12कैलोरीहीबर्नहोतीहै।लेकिननियमितरूपसेगर्मपानीपीनेकीआदतशरीरमेंकईसकारात्मकबदलावलातीहैजिससेवजनघटानेमेंमददमिलतीहै।बावजूदइसकेकुछअहमबातोंकाध्यानरखनाजरूरीहै: अगरआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतोअजवाइनकेपानीमेंशहदमिलाकरसुबहखालीपेटलें.

तोउससेहमारेशरीरमेंवजनकमनहींहोताहै. क्याMinirinकोलेतेसमयगाड़ीचलानायाकैसीभीबड़ीमशीनसंचालितकरनासुरक्षितहै. इसकेअलावाआपखानेकेबादएकइलायचीचबासकतेहैं. इसबीच,भारतीयमहिलाटी20क्रिकेटटीमकीकप्तानहरमनप्रीतकौरकेभीकोरोनासंक्रमितहोनेकीखबरआईहै।वहअपनेघरपर?

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आंवलाआंखोंकीरोशनीबढ़ानेमेंभीमददगारहै. कंपनीआईपीओसे6,000करोड़रुपएजुटाएगी. ऐसेमेंअगरआपभीवजनकमकरनेकाप्लानकररहेहैंतोआपकोसहीएक्सरसाइजकापताहोनाजरूरीहै. यूज़र्सकोयहध्यानदेनाचाहिएकिभलेहीप्लानवैलिडिटि365दिनोंकीहोउन्हें2GBदैनिकडेटाकीखपततकहाइस्पीडमिलतीहै,जिसकेबादयहस्पीडघटकर80Kbpsहोजाएगी. आपकोबतादेंकीहल्दीमेंफाइबर,प्रोटीन,ओमेगाथ्री,कार्बोहाइड्रेटकेसाथहीसाथकाफीज्यादामात्रामेंएंटीऑक्सीडेंटऔरएंटीबायोटिकएलेमेंट्सपाएजातेहैंजोकीहमारेशारीरकेलिएकाफीलाभदायकसाबितहोतेहैं.

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हां,Dpressinकेसेवनकेबादआपकिसीभारीमशीनयावाहनचलानेकाकामकरसकतेहैं रिसर्चनहोनेकीवजहसेपूरीजानकारीकेआभावमेंDpressinसेदुष्प्रभावकेबारेमेंकुछनहींकहाजासकताहै।डॉक्टरीसलाहकेबादहीइसकोलेनालाभकरहोगा क्यामनोवैज्ञानिकविकारयामानसिकसमस्याओंकेइलाजमेंDpressinइस्तेमालकीजासकतीहै. यहमेटाबॉलिज्मकोबढ़ाकरशरीरमेंइकट्ठाहुईअतिरिक्तचर्बीकोगलानेमेंभीसहायकहै. संतरासर्दियोंमेंबहुतपसंदकियाजाताहै,ज्यादातरसभीलोगसंतरेकासेवनकरतेहैंऔरखुदकोस्वस्थरखनेकीकोशिशकरतेहैं।संतराआपकेपूर्णस्वास्थ्यकेलिएअच्छाहोताहैऔरयेविटामिनसीजैसेजरूरीपोषणसेभरपूरहोताहै।संतरेमेंकैलोरीकीमात्राकाफीकमहोतीहैइसलिएयेवजनकोतेजीसेघटानेमेंअसरदारहोताहै।अगरआपभीवजनतेजीसेकमकरनाचाहतेहैंतोरोजानासंतरेकाजूसजरूरपिएं अनारआपकेवजनकोकमकरनेकेसाथआपकीत्वचाकोसुधारनेमेंअसरदारहोताहै।अनारमेंभारीमात्रामेंपोषकतत्वमौजूदहोतेहैंऔरकैलोरीमेंकमहोतेहैं।आपदिनमेंएकबारजरूरअनारकाजूसपिएंअगरआपवजनकमकरनेकेसाथअपनेपूर्णस्वास्थ्यकोबेहतररखनाचाहतेहैं गाजरमेंभारीमात्रामेंफाइबरऔरअन्यपोषकतत्वहोतेहैंजोआपकोस्वस्थरखनेमेंमददगारहोतेहैं।इसकेअलावागाजरमेंकैलोरीकीमात्राकाफीकमहोतीहै,जोवजनकमकरनेकेलिएएकबेहतरविकल्पहै।आपगाजरकेजूसकोरोजानासुबहनाश्तेसेपहलेलेसकतेहैं,गाजरकाजूसआपकोभराहुआऔरएक्टिवरखनेकीकोशिशकरताहै।आपचाहेंतोगाजरकाजूसऐसेहीपीसकतेहैं,याफिरअगरआपकोइसकास्वादबढ़ानाहैतोआपइसमेंहल्कासानमकऔरनींबूडालसकतेहैं चुकंदरमेंभारीमात्रामेंपोषकतत्वमौजूदहोतेहैंऔरवसाकीमात्राकाफीकमहोतीहै।जिससेआपकेवजनपरइसकानकारात्मकप्रभावनहींपड़ताहै।इसकेअलावाचुकंदरमेंफाइबरभरपूरमात्रामेंहोताहैजोआपकेपेटकेस्वास्थ्यकोबढ़ावादेनेकाकामकरताहैऔरवजनकमकरनेमेंतेजीलाताहै।आपरोजानासुबहचुकंदरकाजूसपीसकतेहैं,इसकेसाथआपनींबूऔरनमककोशामिलकरइसेबेहतरस्वादभीदेसकतेहैं अचानकवेटलॉसकरनेसेमसल्सलॉसभीहोताहै।एक्सपर्टकेमुताबिकअनहेल्दीतरीकेसेयातेज़ीसेहुएवेटलॉसमेंमसल्सलॉस3गुनाज़्यादाहोताहै मोटापालाइफस्टाइलऔरखान-पानमेंबदलावकीवजहसेतेजीसेफैलनेवालीऐसीबीमारीबनगयाहैजिससेहरदुसराआदमीपरेशानहै।असंतुलितव्यवहारऔरमानसिकतनावकीवजहसेलोगज्यादाभोजनकरनेलगतेहैं,जोमोटापाबढ़नेकेलिएजिम्मेदारहै।कुछलोगमोटापेसेइतनाज्यादापरेशानरहतेहैंकिमोटापाकमकरनेकेलिएउनकेसिरपरजुनूनसवाररहताहै।मोटापाकमकरनेकेलिएवोदिनभरभूखेंरहतेहैं,बेहदवर्कआउटकरतेहैंताकिजल्दसेजल्दउनकामोटापाकमहोजाए।लेकिनआपजानतेहैंकिमोटापाकमकरनेकायेजुनूनसेहतकेसाथखिलवाड़है।तेजीसेवजनघटानामोटापेसेभीज्यादाखतरनाकमानाजाताहै।कमकैलोरीऔरकमफूडलेकरमोटापाऔरवजनकमकरनेकेनुकसानबहुतज्यादाहैं।ज्यादावजनघटानेसेडिप्रेशन,बोनडिसीजकाखतराबढ़सकताहै।वजनकमकरनेवालीडाइटसेमांसपेशियांकमजोरहोजातीहैं।लंबेसमयतकइसडाइटकासेवनमांसपेशियोंकेलिएअच्छानहींहोता।आपभीतेजीसेवजनकमकरनेकेलिएडाइटिंगकररहेहैंतोउससेहोनेवालेनुकसानकोजानलीजिए अचानकसेवजनकमकरनेसेहमारीबॉडीमेंपोषणतत्वोंकीकमीहोजातीहैऔरहमथकानऔरकमजोरीमहसूसकरतेहैं।जिसकीवजहसेहमसीमितपोषणकीसमस्याकेशिकारहोसकतेहैं विशेषज्ञोंकेमुताबिकडाइटिंगकाआंतोंपरसबसेखतरनाकअसरहोताहै।शरीरकेवजनकेहिसाबसेआंतोंमेंबैक्टीरियाहोतेहैं,जोभोजनकोपचानेऔरउसकेबादकीप्रक्रियामेंअहमभूमिकानिभातेहै।डाइटिंगसेउनमेंबदलावआजाताहै।आंतोंमेंरक्तसेजुड़ेकईतरहकेबैक्टीरियाहोतेहैं,जोब्लडप्रेशर,ब्लडशुगरऔरकोलेस्ट्रॉलपरअसरडालतेहैं वेटलॉसडाइटसेशरीरमेंडिहाइड्रेशनहोसकताहै।शरीरमेंपानीकीकमीहोनेसेकब्ज,सिरदर्द,मांसपेशियोंमेंखिंचावऔरएनर्जीकीकमीहोसकतीहै।पानीकीकमीहोनेसेस्किनज्यादाड्राईहोसकतीहै डाइटिंगकासबसेबुराअसरमेटाबॉलिज्मपरपड़ताहै।मेटाबॉलिज्मखराबहोनेसेस्वास्थ्यपरसीधाअसरहोताहै।डाइटिंगकरनेवालेइंसानकाखान-पानबेहदअनियमितहोजाताहैजिससेशरीरकोपर्याप्तएनर्जीनहींमिलपातीजिससेमेटाबॉलिज्मरेटबहुतधीमाहोजाताहै कईबारवजनकमकरनेवालीडाइटसेफैटकेबजाएमांसपेशियांकमजोरपड़नेलगतीहै.

येसभीतरीकेबहुतहीकारगरहैऔरइसपोस्टमेंबतायेगएटिप्सकोरेगुलरफॉलोकरनेसेआपकापेट१००सपाटहोजायेगा. ऐसानहींहैंकिकमसमयमेंज्यादावजनघटनाअसम्भवहैंलेकिनइसकेकईसाइडइफेक्ट्सऔरवापिसतेजीसेबढ़नेकीसम्भावनाकोभीनजरअंदाजनहींकियाजासकता. जिसकीवजहसेउनलोगोंकोसमझमेंनहींआताहैकिअबक्याकरनाचाहिए. खुशबूकेसाथइलायचीकेफायदेस्वास्थ्यकेलिएप्राकृतिकरूपसेबहुतज्यादाहैं. तोचायकॉफीकोआपकोबंदहीकरदेनाचाहिएवहआपकोखानाखानेकेबादएकजगहपरबैठनानहींचाहिएयदिआपएकजगहपरबैठतेहैं. एंटीएजिंगकेलिएडाइटमेंइनचीजोंकोजरुरशामिलकरें।इससेजुड़ीविस्तारसेजानकारीनीचेसेप्राप्तकरसकतेहैं प्राकृतिकतरीकेसेवजनघटानेसेअच्छाकुछऔरनहींहोसकताहै।इसकेलिएआपकोरोजानारुटीनफोलोकरनाजरुरीहै।वजनकमकरनेकेउपायकीजानकारीइसआर्टिकलसेलेसकतेहैं diet calories chart for weight loss.


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