vajan kam karane ke tareeke in hindee

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रोगमुक्तहोनेकेकुछसमयबादतकभीपौष्टिकभोजनजरूरीहोताहै. ध्यानरखिएकिनाश्तेमेंफाइबरयाप्रोटीनयुक्तचीजोंकाहीसेवनकरें. BestKetoDietPlanमेंहाईफैटकासेवनभीकियाजाताहै. अच्छेऔरजल्दीपरिणामपानेकेलिएअपनीडाइटमें30उबलाहुआखाना,30सलादऔर40भोजनले।खानापकानेकेलिएनारियलतेलकाइस्तेमालकरे सेजुड़ेसुझावहैतोहमारेसाथसाँझाकरें 7. बढ़तेवजनकोकंट्रोल(WeightLoss)करनेकेलिएहेल्दीब्रेकफास्टडाइट(HealthyBreakfastDiet)बहुतजरूरीहै. आपचाहेंतोइसेमीठाबनानेकेलिएएकचम्मचशहदमिलासकतेहैं. जहाँतकसंभवहोमिठाई,तलेहुएखाद्यपदार्थोंकासेवनकमकरें. मियाखलीफानेकिसानआंदोलनकोलेकरकियाट्वीट,बोलीं… तेजपत्तामेंएंटीऑक्सीडेंटगुणकेसाथ-साथविटामिन-सीभीभरपूरमात्रामेंपायाजाताहै?

मोटापाकमकरनेकेलिएयोगकाप्रयोगA.

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चक्रासनयोगपीठकेबललेटकरकियाजानेवालाएकमहत्वपूर्णयोगाभ्यासहै. एकचम्मचआँवलापाउडरकोगुनगुनेपानीमेंमिलाकरसुबहखालीपेटपिएँ. आजकलकाफीलोगमोटापेऔरवजनबढ़नेकीवजहसेपरेशानहैं. इसीलिएआपरोज1-2लिटरपानीपीनाज़्यादाकरदीजीएं. जानेमोटापाएकबहुतहीगंभीरसमस्याहै.

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ऐसाइसलिएहोताहैकयोंकिएक्सरसाइजसेहमारेनाककेछिद्रववाहिनियांखुलजातीहैं. डाइटमतलबसहीवक्तपरठीकखान-पान,जोआपअपनेबॉडीकेअकॉर्डिंगरखतेहैं. pyaar kaise karen ham इसलेखमेंदीगयीजानकारीमेंकुछविशेषस्वास्थ्यस्थितियोंऔरउनकेसंभावितउपचारकेसंबंधमेंशैक्षणिकउद्देश्योंकेलिएहै।यहकिसीयोग्यऔरलाइसेंसप्राप्तचिकित्सकद्वारादीजानेवालीस्वास्थ्यसेवाऔरइलाजकाविकल्पनहींहै।यदिआप,आपकाबच्चायाकोईकरीबीऐसीकिसीस्वास्थ्यसमस्याकासामनाकररहाहै,जिसकेबारेमेंयहांबतायागयाहैतोजल्दहीजल्दहीडॉक्टरसेसंपर्ककरें सेबकेसिरकेकेफायदेतोअनगिनतहैं,आपकोअपनीज़रुरतऔरबीमारीकेहिसाबसेइसकाउपयोगकरनाचाहिए।सेबकेसिरकेकोसेवनकरनेकेकईतरीकेहैं।आपनमकमेंइसकासेवनकरसकतेहैंयाकुछपेयपदार्थोंमेंइसकीथोड़ीमात्रामिलाकरपीसकतेहैं।आइयेजानतेहैंकिवजनकितनाकमहोताहै वजनकमकरनेकेलिएएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएकसेदोचम्मचसेबकासिरकामिलाकरसुबहखालीपेटइसकासेवनकरें।लगातारइसकाइस्तेमालकरेंऔरदेखेंइसकाफायदा सेबकेसिरकेकासबसेज्यादाउपयोगवजनकमकरनेकेलिएहीकियाजाताहै।मोटापेसेपरेशानलोगोंकेलिएसेबकासिरकाउनकीसमस्यादूरकरनेमेंकाफीहदतकलाभकारीहै।यहशरीरकीअतिरिक्तकैलोरीकोबर्नकरताहैऔरखासतौरपरबेलीफैटकोकमकरनेमेंमददकरताहै।सेबकासिरकापेटकीचर्बीकमकरनेमेंमददकरताहै।मोटापाकमकरनेकेलिएप्रतिदिनरातकोगुनगुनेपानीकेसाथसिरकासहितप्याऊँ।यहब्लडशुगरकोनियंत्रणमेंरखताहै,जिससेवेटलॉसमेंमददमिलतीहै।इसमेंएसिटिकएसिडहोताहैजोभूखकोदबानेमेंमददकरताहै।यहचयापचयभीबढ़ाताहैऔरपानीकेप्रतिअनुकूलनकोकमकरताहै।इसलिएयदिआपकुछवजनकमकरनाचाहतेहैं,तोयहअच्छामानाजाताहै सेबकासिरकासेहतकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै।इसेAppleसाइडरविनेगर(ऐप्पलसाइडरविनेगर)केनामसेभीजानाजाताहै।येसेबसेतैयारएकतरहकामिश्रणहैजोकईदिनोंतकखराबनहींहोताहै।अम्लीयस्वादहोनेकेकारणइसेसीधेतौरपरखानेसेमनायाजाताहै।एप्पलसाइडरविनेगर(सेबसाइडरसिरका)काउपयोगहजारोंवर्षोंसेएकस्वास्थ्यटॉनिककेरूपमेंकियाजातारहाहै।कईशोधोंसेपताचलताहैकिइसकेकईस्वास्थ्यलाभहैं।एप्पलसाइडरविनेगरकोअपनेआहारमेंशामिलकरनेसेआपकोवजनकमकरनेमेंभीमददमिलसकतीहै?सोचरहेहैंकैसेहो?तोचलिएहमआपकोबतातेहैंकिसबसेपहलेजानतेहैंकियेकैसेबनताहैऔरक्याहोताहै.

सौंफएकआयुर्वेदिकऔषधि(AyurvedicMedicine)है,जोलगभगहरकिचनमेंरखीहोतीहै. जनऔषधिकेबारेमेंऔरअधिकजागरूकतापैदाकरनेकेलिएपूरेदेशमें1मार्चसे7मार्चतकपूरेसप्ताहकोपूरेदेशमेंजनऔषधिसप्ताहकेरूपमेंमनायाजाताहै,जिसकीथीमजनऔषधि-सेवादिवस,रोजगारभीहै. इसमें400करोड़रुपएकेफ्रेशशेयरशामिलहैं. इसकासागखानेसेनेत्रज्योतिबढतीहै।यहआँखोंकेलियेलाभदायकहै।आँखोंकीलालीवसूजनउतरजातीहै स्वस्थव्यक्तिकेस्वास्थ्यकीरक्षाकरनातथारोगीमनुष्यकेरोगकोदूरकरनाहीआयुर्वेदकामूलउद्देश्यहै हो,उठेपियेजोप्रात:॥ अधिकमात्रामेंउपयोगआँतोंकेलिएहानिकारकहोताहै गलाबैठनेपरकालीमिर्चकोघीऔरमिश्रीकेसाथमिलाकरचाटनेसेबन्दगलाखुलजाताहैऔरआवाज़साफ़होजातीहै समोऽहंसर्वभूतेषुनमेद्वेष्योऽस्तिनप्रियः 4.

लेकिनएकओरजहांसंतुलितमात्रामेंइसकासेवनशरीरमेंसूजनसेबचनेमेंमददकरसकताहैतोदूसरीतरफइसकीअतिआपकोडीहाइड्रेटकरसकतीहै!


अगरआपकोभीडायबिटीजकीसमस्याहैयाफिरवजनघटानेकीकोशिशमेंलगेहैंतोसेबकासिरकाआपकेलिएकईतरहसेफायदेमंदसाबितहोसकताहै. 2ग्रामडाइट्रीफाइबरहोताहै इसलिएवजनकमकरनेकेलिएइसकासेवनकियाजासकताहै।इसेखानेसेप्रोटीनइंटेकबढ़ेगाऔरपेटभीभरारहेगा एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2000कैलोरीकीजरूरतपड़तीहै।सेंटर्सफॉरडिसीसकंट्रोलएंडप्रिवेंशनकेमुताबिकएकहफ्तेमें1किलोवजनकमकरनास्वास्थकेलिएअच्छाहोताहै।एकहफ्तेमेंइससेज्यादावजनकमकरनेसेसेहतखराबहोसकतीहै।उनलोगोंकोवजनकमकरनेकेलिएदिनभरमें500से1000कैलोरीतकबर्नकरनीपड़ेगी।जिसेडाइटऔरएक्सरसाइजकेजरिएबर्नकियाजासकताहै ऐसेबहुतसेलोगहैंजोवजनकीकमीसेपरेशानहैऔरवजनबढ़ानेकीकोशिशकरतेहैं,लेकिनफिरभीकामयाबीहासिलनहींहोपाती।एकरिपोर्टकेमुताबिकवजनबढ़ानेकेलिएअधिकसेअधिकपोषकतत्वोंऔरकैलोरीजकासेवनकरनाचाहिए।अगरआपनियमितरूपसे2500कैलोरीखर्चकरतेहैंऔरआपरोज500कैलोरीअधिकलेतेहैंतोइससेएकसप्ताहमें1पाउंडवजनबढ़ेगा।इसकेअलावाअगरआपरोजखर्चकीजानेवालीकैलोरीमें1000अधिककैलोरीकासेवनकरतेहैंतबआपकावजनएकसप्ताहमें2पाउंडकेहिसाबसेबढ़ेगा।वजनऔरअच्छेस्वास्थ्यपानेकेलिएप्रोटीन,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटयुक्तभोजनकोडाइटमेंशामिलकरनाचाहिए स्वस्थशरीरकेलिएवजनकाकंट्रोलमेंरहनाजरूरीहोताहै।क्योंकिअधिकवजनसेशरीरमेंकईतरहकीसमस्याएंहोसकतीहैं।वजनघटानेयाबढ़ानेकासिंपलफंडायहहैकिआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीलेरहेहैंऔरकितनीकैलोरीजबर्नकररहेहैं।ऊर्जामापनेकेएकपैमानेकोकैलोरीकहाजाताहै।दौड़ने,भागने,सांसलेनेकेअलावामस्तिष्क,कोशिकाओंऔरउतकोंकोऊर्जाकीजरूरतहोतीहै,जोभोजनसेमिलतीहैऔरइसकीमापकोकैलोरीकेरूपमेंमापाजाताहै।शरीरमेंकैलोरीकीसंख्याइससेप्रभावितकरतीहैकिआपभोजनकैसेखातेऔरचबातेहैं।लेकिनक्याआपजानतेहैंवजनकंट्रोलकरनेकेलिएकितनीकैलोरीकाफीहोतीहैऔरकितनीकैलोरीबर्नकरनीचाहिए ज़ायकाहीआपकीजिंदगीहैतोहमसेसाझाकरेंअपनीरेसिपी,कुकिंगटिप्स,किसीरेस्टोरेंटयारोडसाइडढाबेकारिव्यू.

31॥ जायफलनाकेवलएकमसालाअपितुएकगुणकारीऔषधिभीहै।आयुर्वेदमेंइसेवातएवंकफनाशकबतायागयाहै।उत्तेजकहोनेकेकारणयहआमाशयमेंपाचकरसबढ़ाताहै,जिससेभूखखुलतीहै।आँतोंमेंपहुँचकरयहगैसहटाताहै।इससेकईबीमारियोंमेंलाभकेसाथ-साथसौन्दर्यसम्बन्धीकईसमस्याओंसेनिजातमिलतीहै 28). इसमेंकोईशकनहींहैकिग्रीनटीमेंउतनीहीमात्रामेंकैफीनपाईजातीहैजितनाहीयेएंटीऑक्सिडेंटकाकामकरताहै. तोअपनाएंयेघरेलूउपाय खजूरखानेके10सेहतभरेलाभ क्याआपभीअपनेपतलेपनसेपरेशानहैंतोयेउपायसिर्फआपकेलिए लालरंगकीफलवसब्जियोंमेंसमाएऔषधीयगुण सलादकास्वादइतनानिराला,खातेहीकहेंगेऔरमिलेगा.

उम्र,जेंडरऔरफिजिकलएक्टिविटीकेहिसाबसेपानीकीजरूरततयकीजानीचाहिए. आडूकीतरहयहभीफाइबरसेभरपूरहोताहै? रिसर्चकेआधारपेMinirinकेनिम्नसाइडइफेक्ट्सदेखेगएहैं- नहीं,मस्तिष्कविकारमेंMinirinकाउपयोगकारगरनहींहै जबMinirinलेरहेहों,तबशराबपीनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहैक्या? इसखानेमेंविटामिनए-147,विटामिनसी-89,कैल्शियम-15,मैगनीशियम-24.

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