adarak lahasun aur shahad ke phaayade

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इसमेंग्लूटनकीमात्राभीअधिकहोतीहैंजिससेहमारीपाचनपरग़लतअसरपड़ताहैं. आपआसानगुड़नींबूमिश्रणकेबारेमेंजानकरवजनघटानेकेलक्ष्यकोहासिलकरसकतेहैं. उनकेबारेमेंहमआपकोनीचेपूरीविस्तारसेजानकारीदेरहेहैं! लगातारबैठकरघंटोंकामकरतेहुएमोटापानहींहोगातोक्याहोगा. 5सेनिचेहोताहैतोआपकोहेल्दीनहींबोलाजासकता।अगरआपकाBMI25सेज्यादाहोताहैतोआपओवरवेटकेटेगरीमेंआएंगेवहीं30सेज्यादाBMIहोनेपरआपमोटेहोने(MotaHonekeUpay)कीकेटेगरीमेंआयेंगे।कुछलोगआमतौरपरबहुतपतलेहोतेहैंलेकिनउन्हेंहेल्दीकेटेगरीमेंरखाजाताहै।BMIकेअनुसारवजनयहनहींहोताकिआपहेल्दीनहींहैंयाआपकोहेल्थसंबंधीकोईपरेशानीहै।पुरुषोंकीतुलनामेंलड़कियोंऔरमहिलाओंकावजनकमहोनाबहुतआमबातहोतीहै,औरयहकरीबन2-3गुनाकमहोसकताहै।अगरआपअपनावजनअपनीलम्बाईकेअनुसारबढ़ानाचाहतेहैंयामोटाहोना(MotaHonekeUpay)चाहतेहैंतोयेकोईबड़ीबातनहींहैऔरनहीऐसाकरनेकेलिएआपकोमार्किटसेमहंगेप्रोडक्ट्सकोलेनेकीकोईजरूरतहै।मोटाहोने(MotaHonekeUpay)केलिएबसआपकोथोड़ेव्यायामऔरमेहनतकरनेकीजरूरतहैसाथहीआपकोअपनीखान-पानकीआदतोंऔरलाइफस्टाइलमेंभीसुधारकरनापड़ेगाऔरकुछघरेलूउपाय(Motahonekeghareluupay)करकेभीआपमोटेहोसकतेहैं थोड़ा-साभीवजनबढ़जाएतोउसेकमकरनाकौननहींचाहेगा,लेकिनभागती-दौड़तीदिनचर्यामेंलोगअपनीसेहतकाख्यालनहींरखपाते.

कार्बोहाइड्रेट्सक्योंकिचावलोंमेंज्यादाकार्बोहायड्रेटहोताहै,गेहूंमेंइससेथोड़ाकमहोताहैं. पानीमेंभिगादें।सुबहइसेआधाहोनेतकउबालें।गुनगुनाहोनेपरइसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।कुछहीदिनोंमेंनिश्चितहीवजनकमहोगा।त्रिफलाशरीरमेंमौजूदविषाक्ततत्वोंकोबाहरनिकालताहै कमवसावालेदूधकाप्रयोगकरेंक्योंकिइसमेंवसाकमहोनेकीवजहसेकैलोरीकमहोतीहैजबकिकैल्शियमज्यादाहोताहैऔरयहअतिरिक्तकैल्शियमवजनकोघटाताहै रातमेंसंभवहोनेतकहल्काभोजनलेनाचाहिए।चूंकिरातमेंपाचनधीमाहोताहै,इसलिएभारीभोजनकोपचानेमेंअधिकसमयलगसकताहै।इससेमोटापाबढ़ताहै।रातमेंआपदोरोटी,उबलीहुईसब्जियांयासूपलेसकतेहैं।रातमेंसोनेसेपहलेएकगिलास।गर्मपानीपीनेसेमोटापाजल्दीदूरहोताहै।यहशरीरसेगंदगीकोहटाताहैऔरनींदमेंभीसुधारकरताहै।बतादेंकिरातकोपर्याप्तनींदनलेनाहीमोटापेकाएकमात्रकारणहै आजकेसमयमेंहरकोईमोटापेसेपरेशानहै।व्यस्तजीवनशैलीकीवजहसेलोगोंकेपासखुदकेलिएसमयनहींहै।जबआपकाआहारअसंतुलितहैऔरआपएकस्वस्थजीवनशैलीनहींअपनारहेहैं,तोवजनकमकरनाबहुतमुश्किलहै।हालांकि,आजहमआपकेलिएवजनकमकरनेकेलिएकुछऐसेटिप्सलेकरआएहैं,जिन्हेंकरनेकेलिएआपकोजिममेंव्यायामकरनेकीआवश्यकतानहींहै।नतोवजनघटानेकीदवाहै।इसउपायकोनियमितरूपसेकरनेसेआपकेवल7से10दिनोंमेंअपनावजनकमकरपाएंगे रातमेंसोनेसेकमसेकम2घंटापहलेभोजनकरनाचाहिए।इसीतरहहोसकेतोसूर्यास्तसेपहलेभोजनकरलेनाचाहिए,क्योंकिसूर्यास्तकेबादजठराग्निमन्दहोजातीहैऔरभोजनपचनेमेंकठिनाईहोतीहै।दिनमेंनहींसोनाचाहिए।येमोटापादूरकरनेकेअसरदारउपाय(motapadurkarnekehealthyupay)हैं एकhealthfullव्यक्तिकावजनउसकीheightकेहिसाबसेमापाजाताहै।जबकिसीव्यक्तिकेशरीरकावजन,सामान्यसेअधिकहोजातातोउसेमोटापाकहतेहैं।आपरोजजितनीकैलोरीभोजनकेरूपमेंलेतेहैं,जबआपकाशरीररोजउतनीखर्चनहींकरपाताहै,तोशरीरमेंअतिरिक्तकैलोरीफैटकेरूपमेंजमाहोनेलगताहै,जिससेशरीरकावजनबढ़नेलगताहै Wagon R CNG colours. तोखानाखातेसमयकिसीभीचीजसेध्यानभंगनहीहोनाचाहिएं,नाटीवी,नाकुछपढ़नाऔरनाहीकुछऔर.

इसतरहजितनाकमअन्नआपलेंगेऔरजितनाज्यादाबताईगईचीजोंकासेवनकरेंगेतोबड़ीहीतेजीसेआपकावजनकमहोजायेगा.

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इसकेअलावाब्लडशुगरकोभीकमकरताहै,जिससेडायबिटीज(Diabetes)होनेकाखतरकमहोजाताहै. 65मीटरहैतोउसकाBMIइसप्रकारसेनिकालेंगे: किसीव्यक्तिकेदुबलेयामोटेहोनेकावैज्ञानिकआधारशरीरकाबॉडीमासइंडेक्स(BodyMassIndexयाBMI)होताहै. मोटापाघटानेऔरपेटकीचर्बीघटानेकेलिएयहबेहदअचूकतरीकाहै.

हालांकिदवालेनेकेबादइनपार्टिसिपेंट्समेंफिजिकलफंक्शनबेहतरतरीकेसेहोनेलगा,उनकेदर्दमेंकमीआयी,ब्लडप्रेशरऔरग्लूकोजकंट्रोलभीबेहतरहोगया. वजनघटानेकेलिएरोजानानियमितरूपसेएक्सरसाइजकरनाबहुतजरूरीहै.

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सेबकासिरकापेटकीचर्बीकमकरनेमेंमददकरताहै. औरहमारीबॉडीमेंज्यादाफैटजमाहोजाताहै. त्रिफलाहरड,बेहडऔरआंवलासेमिलकरबनताहै।इससेपेटकीचर्बीकमहोनेकेसाथहीकब्जसेराहतभीमिलतीहै।रातमेंसोनेसेपहलेएकचम्मचत्रिफलाकोएककपगर्मपानीमें10मिनटतकछोड़दें।इसकेबादइसपानीकोपीलें दालचीनीमेंकईऔषधीयगुणहोतेहैं।येआपकामेटाबॉलिज्मबेहतरबनाकरवजनकमकरनेऔरपेटकीचर्बीघटानेमेंमददकरतीहै।दिनमेंतीनबारगर्मपानीकेसाथशहदऔरदालचीनीकासेवनकरनेसेवजनकमहोताहै।इसेसुबह,नाश्तेकेबादऔरफिररातमेंसोनेसेपहलेलें एलोवेराकईप्रकारसेमानवशरीरकेलिएकाफीऔषधीयगुणरखताहै!

लेकिनबहुतकमलोगइसेपीनेकेसहीसमयऔरमात्राकेबारेमेंजानतेहोंगे? औरबहुतपड़ताहै.


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