bas mein ultee rokane kee dava

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180किमीरफ्तारसेचलनेवालीइसट्रेनमेंहैबेहदशानदारसुविधाएं वजनघटानेयामोटापाकमकरनेकेलिएलोगक्याक्यानहींकरते. इलायचीपाचनकोतेजकरताहैऔरइसमेंमेलाटोनिननामकतत्वपायाजाताहै. भारतीयमार्केटमेंकंपनीकीप्रेजेंसनकेबराबररहीहै. सरसोंकेसागकोमक्खनऔरमक्कीकीरोटीकेसाथपरोसाजाताहै.

अपनावजनकमकरनेमेंचुकंदरकाजूसकाफीफायदेमंदहोताहै।इसेवहनियमितरूपसेलेतीहैं।यहकमवसाऔरकम. इसलिएगीलेबालोंकोतौलिएसेजोर-जोरसेनरगड़ें. आजहमआपकोऐसीचीजोंकेबारेमेंजानकारीदेरहेहैं,जिनकासोनेसेपहलेसेवनकरनेपरआपपेटकीचर्बीघटासकतेहैं.

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याबीमारीहैजोकिकिसीभीआदमीकोहोसकतीहैलेकिनयहलोगोंकोबहुतकमहोतीहैजोमेहनतबहुतज्यादाकरतेहैं. patle hone ki dawa patanjali. गौरतलबहैकीहल्दीवालेचायपीनेसेभूखकमलगतीहैऔरमेटाबोलिकरेटकाफीबूस्टअपहोताहै.

सेभरपूरहोनेकेकारणशारारिकविकासकरतेंहैं. इसड्रिंककोबनानेकेलिए2-3तेजपत्ता,दालचीनीके3-4छोटेटुकड़े,1चम्मचजीराऔर2छोटीइलायचीकीजरूरतहोतीहै. हमकोबहुतलोगपूछतेहैंकिहमकोसुबहरनिंगकरनीचाहिएयाशामको,दोस्तोंइससेज्यादाफर्कनहींपड़ताहैकिआपरनिंगकबकरतेहो. अगरआपसेभीडाइटिंगऔरएक्सरसाइजनहींहोपातीतोहमआपकोबतारहेहैंऐसेकुछटिप्सजिन्हेंफॉलोकरआपअपनावजनआसानीसेघटासकतेहैं- अगरआपवजनघटानाचाहतेहैंतोकार्ब्स(Carbs)फैटऔरशुगरकोअपनाडाइटसेहटानेकीकोशिशकरें।लेकिनप्रोटीनकोअपनीडाइटमेंशामिलकरें।हाईप्रोटीनडाइटवजनकमकरनेमेंमददगारसाबितहोतीहै।प्रोटीनडाइटक्रेविंगकोभीकंट्रोलकरतीहै।सोयाबीन,स्प्राउट्स,अंडेकासफेदहिस्सा,तरह-तरहकीदालेआदिखानेमेंशामिलकरनाबहुतजरूरीहोताहै वजनकमकरनाहैतोदिनभरपेटकोपानीसेभरतेरहें।सर्दियांहैंतोगर्मपानीपिएं।इससेआपकाफैटबर्नभीहोगाऔरठंडसेभीबचेंगे।पानीहरबीमारीकारामबाणहैइसलिएरोजाना6-7गिलासपानीपीनाबहुतहीसेहतमंदहै इससेशरीरकेसारेटॉक्सिंसबाहरनिकलतेहैंऔरयहवजनकमकरनेकाबहुतप्रभावीतरीकाहोसकताहै।एकअध्ययनमेंभीयहदावाकियागयाहैकिभोजनसेपहलेपानीपीनेसेवजनकमहोसकताहैऔरइससेकैलोरीकीमात्राभीकमहोसकतीहै।चाहेतोपानीमेंनींबू-शहदशामिलकरसकतेहैं अगरआपभीपढ़नाचाहतेहैंअपनेWhatsAppपरडिलीटकिएगएमैसेजकोतोकरेंयेकाम नींदआपकीहेल्थसेजुड़ीहुईहै।इंसानकेलिएपूरीनींदभीबहुतजरूरीहै।खानाखानेकेतुरंतबादनसोएं।6से7घंटेसोएं।अगरदेररातजगेरहेंतोआपदोपहरमेंझपकीलेकरभीइसेकवरकरसकतेहैं मोटापाएकगंभीरसमस्याहैऔरलॉकडाउनकेबादसेअधिकरतरलोगमोटापेकेशिकारहोगएहैं।फिटनेसतोसभीचाहतेहैंलेकिनजिमजानाऔरडाइटिंगसबकेबसकीबातनहींहोती।लड़काहोयालड़कीफिटदिखनाहरकिसीकासपनाहोताहै।मोटापेसेपरेशानलोगचाहतेतोहैंकिउनकावजनकमहोजाए।लेकिनसहीदिशामेंकदमउठानेकानहींपताहोता।इसलिएहमवजनघटाने(WeightLoss)केलिएशानदारस्ट्रेटजीलेकरआएहैं वेटलॉसकेलिएफाइबरसेभरपूरखानाखाएं।फाइबरपेटकेलिएबहुतअच्छारहताहै।इन्हेंखानेसेलंबेसमयतकपेटभरारहताहैजिससेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै।पेटकीचर्बीसेछुटकारापानेकेलिएआहारमेंफाइबरशामिलकरनाबेहदजरूरीहोताहै।इसलिएहरीज्यादासब्जियांखाएं दोस्तोंभलेआपकोलगताहोकिवजनघटानेकेलिएभूखारहनापड़ताहै।परयेसचनहींहैबल्किएकमिथकहै।इसलिएसुबहउठकरदोपहरतकभूखेबिल्कुलनरहें।सुबहकीशुरुआतहेल्दीब्रेकफास्टयानिनाश्तासेकरें।जोलोगरोजानासुबहकाब्रेकफास्टकरतेहैं,उनमेंवजनघटानेकीसंभावनाज्यादाहोतीहै।एकहेल्दीऔरबैलेंस्ड(संतुलित)नाश्ताव्यक्तिकोदिनभरएनर्जीसेभरपूररखताहै।इसलिएकहतेहैंकिनाश्तेकेलिएसमयनिकालनाबेहदजरूरीहै यहजीरोफैटऔरबहुतकमकैलोरीवालाफलहै.

याफिरअन्यप्रॉब्लमभीहोसकतीहैं मैंसमझसकताहूंअधिकतरलोगइतनीगहराईमेंनहींजातेइसलिएआपऊपरबताएहुएफॉर्मूलाकाप्रयोगकरकेएक्सरसाइजसेहोनेवालीकैलोरीबर्नकाअनुमानलगासकतेहैं किसएक्टिविटीकाकितनाMETहोताहैयेजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं जीहां,आपकामेटाबॉलिज्मभीकैलोरीबर्नकोइफेक्टकरताहै।यदिआपपर्याप्तनहींखारहेहैं,मीलस्किपकररहेहैं,अनहेल्दीफूडखारहेहैंतोआपकामेटाबॉलिज्मस्लोहोगा,जिससेकमकैलोरीबर्नहोगी अबयहांभीबातवहींआकररहजातीहैकिवर्कआउटयाअन्यएक्टिविटीजसेजोकैलोरीबर्नहोरहीहैउसकाकैसेपतालगाएं।इसकाउत्तरपानेमेहमआपकोकैलोरीबर्नकैलकुलेटरबनानेकाफॉर्मूलाबतातेहैजिससेआपअपनीकैलोरीबर्नकीमात्राकापतालगसकतेहै केमुताबिकयेनंबर्सबदलतेरहतेहैं सीधासाफॉर्मूलाहैवजनकमकरनेकेलिए,अपनेTDEE(TotalDailyEnergyExpenditure)सेकरीब500कैलोरीकमखाएंऔरवजनबढ़ानाचाहतेहैंतोTDEEसे500कैलोरीअधिकखाएं bas mein ultee rokane kee dava इसकेलिएआपकोयेपतालगानाहोगाकिआपकौनसीएक्टिविटीकररहेहैं वजनकमकरना(WeightLoss)यावजनबढ़ाना(WeightGain)आजकेसमयमेंसबसेबड़ाचैलेंजहै।दइंडियाडायबिटीजस्टडी(INDIAB)मेंकहागयाहैकि15.

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इनबीमारियोंमेंफायदाकरताहैत्रिफला,जानें? आजहमनेइसपोस्टमेंमोटापाकेलक्षणमोटापाक्याहैमोटापाकेकारणमोटापापरिभाषामोटापाकेउपचारमोटापाघटानेकीदवामोटापाकैसेकमकरेंमोटापाएकबीमारीमहत्वपूर्णजानकारीदिएइसपोस्टमेंहमनेआपकोमोटापाघटानेकेबारेमेंकुछआसानसेतरीकेबताएंहैंऔरमोटापेसेसंबंधितकुछऔरबातेंबताईहैंऔरयहजानकारीआपसभीकेलिएजाननाबहुतहीजरूरीहैक्योंकिआजकलमोटापाएकबहुतहीगंभीरऔरबड़ीसमस्याबनचुकाहै! आडूकीतरहयहभीफाइबरसेभरपूरहोताहै. 37से,मॉडरेटएक्टिवहैंतो1.

यदिआपपरिवारकेसाथरहरहेहैं,तोकदाचितयहसंभवनहींहोगा. शरीरमेंमांसपेशियांबढ़ानेकेलिएनियमितएक्सरसाइजऔरप्रोटीनयुक्तआहारबेहदजरूरीहैं ग्रीनटी,सब्जियोंकेजूस,कॉफीआदिकुछऐसेड्रिंक्सहैंजोमोटापाकमकरनेमेंकाफीउपयोगीहोतेहैं अक्सरलोगोंकायहीमाननाहोताहैकिशाकाहारीलोगमांसाहारीलोगोंकीतुलनामेंकममसल्सवालेहोतेहैं।लेकिनऐसानहींहै।. हींगमेंकईतरहकेगुणहोतेहैंजिससेशरीरकामेटाबॉलिज्मबढ़ताहै,इसकेसेवनसेशरीरमेंअतिरिक्तफैटजमानहींहोता यदिआपअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंऔरकमरपतलीकरनाचाहतेहैंतोजल्दीअपनीडाइटसेइनफूड्सकोनिकालदें।.

किइससेछुटकारापानाबहुतहीकठिनहै. औरआपनेदेखाहोगाकिहमअपनेपत्रकारोंकोकहानीतकपहुंचानेमेंजितनाबनपड़ेखर्चकरनेसेनहींहिचकते. पत्तागोभीपेटसेजुडीसभीसमस्याओंजैसेकिकब्ज,एसिडिटीऔरपेटसाफ़नाहोनाइनसभीसमस्याओंकोदूरकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंथोसायनिनऔरफाइबरपायाजाताहैजोकिपाचनक्रियाकोसहीरूपसेनियंत्रितकरकेरखताहैऔरसाथहीपेटकोसाफ़रखनेमेंमददकरताहै।पत्तागोभीकेनियमितइस्तेमालसेपेटकीसभीबीमारियाँदूरहोजातीहै हार्वर्डमेडिकलस्कूलऔरअर्जेंटीनाकेराउलकैरीइंस्टीट्यूटफॉरन्यूरोलॉजिकलकेवैज्ञानिकोंनेभीरिसर्चमेंपायाकिखानेमेंज़्यादानमककेसेवनसेदिमाग़परअसरपड़ताहै,जिससेमल्टीपलस्लेरोसिसहोनेकाख़तराबढ़जाताहै 9. इसकेअलावाआपकईऔरसमस्याओंसेभीनिजातपासकतीहैं.

लेकिनघीयाबटरकीवजहसेआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीकीमात्राबहुतअधिकमात्रामेंबढ़नेलगजातीहै.

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