do chammach nukhsa ruka hua maasik dharm turant chaaloo kare.

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मोटिवेशनकोट्सदेखतीऔरवजनकमकरनेकीटिप्ससर्चकरती. रातकाहैवीभोजनआपकेमोटापेकोबढ़ाताहै! अश्वगंधा(BenefitsOfAshwagandhaInHindi)कानामआपनेकईबारसुनाहोगा,लेकिनइसकेफ़ायदोंकेबारेमेंशायदनहींजानतेहोंगेआप. जिसआदमीकेअंदरमोटापाहोगाउसकेअंदरसिर्फउसकीचर्बीहीबढ़ेगीनाकिउसकीदूसरीहस्तियांयादूसरीचीजेंबढ़ेगीउसकीसिर्फचर्बीबढ़ेगीऔरवहभीइतनीमजबूतनहींहोगी. क्याआपचावल(Rice)केबिनाकढ़ी(Kadhi)खानेकेबारेमेंसोचसकतेहैयाफिररोटी(Roti)केबगैरशाहीपनीर(ShahiPaneer)औरहरीसब्जियां(GreenVegetables)खानेकीकल्पनाकरसकतेहैं?यकीननआपकायहीजवाबहोगाकिरोटीऔरचावलकेबिनातोखानेमेंकोईस्वाद(Taste)हीनहींआएगा.

पत्रकारोंकोधमकाओमतसाहब. खानेकेबादअपनेदांतसाफकरनाहैफायदेमंदवजनघटानेमें- स्मोकिंगकीवजहसेवजनएवंइंसुलिनरेसिस्टेंसदोनोंहोताहैइसलिएइसकोजितनीजल्दीरोकेगेउतनीजल्दीआपकोवजनकमकरनेमेंसफलतामिलपाएगी याओवरईटिंगसेबचें,एकबारमेंखूबसाराखानेसेमोटापाबढ़नेकेआसारहोतेहै सुबहकेनाश्तेमेंप्रोटीनवालीचीजेंलेजैसेकालेचनेयाकाबुलीचनेकीचाट,बेसनयामिक्सदालकाचीला,हंगकर्डयापनीरकासैंडविचलेसकतेहैं युक्तकॉफीआपकेचयापचयको3-11तकबढ़ादेतीहैऔरटाइप2डायबिटीजकेखतरेको23से50तककमकरतीहै प्रोटीनधीरेडाइजेस्टहोताहैसोहमेपेटज्यादादेरतकभराभरातकलगताहै,इसकेसाथहीयेहमारेशरीरमेंमांसपेशियांबनानेएवंमरम्मतकाभीकार्यकरतीहै,इसलिएअपनेभोजनमेंदाल,राजमा,छोले,लोबिया,दही,पनीर,अण्डा,चिकनजरूरशामिलकरें।यदिभोजनसेजरूरतपूरीनहींहोपातीतोआपअपनेडॉक्टरसेपूछकेकोईप्रोटीनसप्पलीमेंटशुरूकरसकतेहैं.

अगरआपकाफीसमयसेडाइटिंगकररहेहैंऔरआपजल्दीअपनावजनकमकरनाचाहतेहैंतो6गोलगप्पोंकीएकप्लेटहीआपकावजनकमकरनेमेंकाफीमददकरसकतीहै. औरअगरसादापानीकीजगह,ठंडापानीपीएतोऔरज़्यादाकैलोरीजशरीरद्वाराबर्नहोगी,उसेशारारिकतापमानमेंलानेकेलिए. युवारोगियोंकेलिएयहसिस्टमकाफीकारगरहैक्योंकिइसकी40-50सालतककीलंबीअवधिकीस्थिरताहै.

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शरीरकोरिलेक्सकरें! अगरआपलंबेसमयतकत्रिफलाचूर्ण(TriphalaChurna)कासेवनकरनेवालेहैंतोइसेकममात्रामेंलें,वहींअगरआपकोकुछहीसमयतकइसकासेवनकरनाहैतोमात्राबढ़ासकतेहैं त्रिफलाचूर्णमेटाबॉलिज्म(metabolism)कोकरतेहुएवजनघटानेमेंमददगारहै।अगरआपएक्सरसाइज़(exercise)याडाइटिंग(dieting)नहींकरनाचाहतेहैंतोत्रिफलाचूर्णकासेवनकरवजनकोकमकरसकतेहैं।जिनलोगोंकेपाचनतंत्रमेंसमस्याहोतीहैयाअक्सरभूखामहसूसकरतेहैंतोवेबिनासोचे-समझेज़रूरतसेज्यादाखानाखालेतेहैं,जिसकीवजहसेउनकामोटापाबढ़नेलगताहै।शरीरकीबड़ीआंतकेअंगकॉलन(colon)केलिएत्रिफलाकोफायदेमंदमानाजाताहै,त्रिफलाकॉलनकेऊतकोंकोमजबूतकरउसेसाफरखनेमेंमददकरताहै,जिसकीवजहसेवजननियंत्रितरहताहै।यहचूर्णआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थोंकोआसानीसेनिकालनेमेंभीमददकरताहै,जिससेअतिरिक्तफैटऔरमोटापेकोभीकमकियाजासकताहै केबुखारमेंभीलाभदायकहै 1.

आजहमआपकोबादामकेकुछजबरदस्तफायदोंकेबारेमेंबतानेजारहेहैं- बादामकोहरदिनअपनेब्रेकफास्टमेंशामिलकरनेसेआपटाइप2डायबिटीजकेखतरेसेबचसकतेहैं. तेजीसेवजनकमकरनेवालीयहसुपरड्रिंकतैयारहै. इसवीडियोंमेंइस्लामऔरपैगंबरमोहम्मदकेलिएकथितरूपसेअभद्रभाषाकाइस्तेमालकियागयाहै. चपातीकाआटाबनानेकेलिए,एकगहरीकटोरीलेंऔरउसमेंआटामिलाएँ।हमेंएकगहरीकटोरीलेनेकीज़रूरतहैताकिआटामिलातेसमययाआटागूंथतेसमयआटाऔरदूसरीसामग्रीनगिरे।2.

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आपनेदेखाहोगाकिबहुतलोगऐसेहोतेहैंजोलोगबहुतअधिकखानाखानेकेबादभीउनलोगोंकावजनकंट्रोलमेंरहताहैऔरवहलोगपतलेरहतेहैं. आपचाहेंतोखानाखानेसेपहलेयासुबहखालीपेटसेबकासिरकापीसकतेहैं. मैंपहलेहमेशाखातीरहतीथीऔरऐसालगताथाकिमेरापेटभराहुआहै. कईतरहकीसेहतसेजुड़ीपरेशानियांदूरकरनेकेलिएघरेलूनुस्खे(HomeRemedy)केतौरपरभीएप्पलसाइडरविनेगरयूजकियाजाताहै.

ऐसाहोनेकेबादअबमैंसोचनेलगीहूंकिक्यावजनकमकरनेकीहोड़जेंडरस्पेसिफिकहै?क्याएकजेंडरकोइसकेबारेमेंज्यादासोचनेकीपरेशानीरहतीहैयाफिरयेदोनोंजेंडरकेलिएएकजैसाहै. मेरेहिसाबसेअगरआपकहीजानेकेलिएबाइक एलोवेराकेबहुतसेफायदेहोतेहैस्किनकेलिएभीयहकाफीलाभदायकहैसाथमेंपाचनशक्तिबढ़ानेकेलिए,सुगरलेवलकंट्रोलकेलिए,डायबटीज़मेंलिपिडकीमात्राकमकरनेमेंमददगारसाबितहोताहै. लेकिनइसमेंखानेकास्वादबढ़ानेकेसाथ-साथकईअन्यगुणभीहोतेहैं. पुदीनेकेरसकोशहदकेसाथलेनेपरभीवजननहींबढ़ताहै. आइयेइसेबनानेकीविधिकेबारेमेंजानेंऔरइसमास्कमेंउपयोगमेंलाएजानेवालेविभिन्नपदार्थोंसेहोनेवालेफायदोंकोजानें.

अगरकिसीएककेलिएहीहैतोऐसाक्योंहै?ऐसाइसलिएहैक्योंकिहमअपनेलुक्सकोइसबातसेजोड़लेतेहैंकिहमेंकितनाप्यारमिलनेवालाहै. वैसेयेबच्चेहृष्टपुष्टऔरसक्रियहोतेहैं. अधिकवजनकाहोनाएकगंभीरचिकित्साचिंतामेंबदलसकताहै. बाहरकेखानेकासेवनकमकरें।जितनापॉसिबलहोघरकाखानाखाएं।इससेआपकोपतारहेगाकिआपकिसतरहकेघीमसालोंकाइस्तेमालकररहेहैं।ज्यादामसालेदारभोजनसेहतकेलिएअच्छानहींहोता 6. योगतनावऔरमोटापादोनोंपरकामकरताहै. सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें. 6डिग्रीसेल्सियसपररखनेकेलिए।यहएकबुनियादीआवश्यकताहै।लेकिनजैसेहीकोईव्यक्तिचलनाशुरूकरताहै:खड़ाहोताहै,मुड़ताहै,बोलताहै,आदि,ऊर्जाकीअतिरिक्तआवश्यकताहोतीहै।औरखानेकेलिए,भोजनकोपचाने,महत्वपूर्णकार्यकरनेकेलिए,यहऔरभीअधिकऊर्जालेताहै।उम्र,लिंगऔरव्यावसायिकगतिविधिकेसाथऊर्जाकीज़रूरतेंअलग-अलगहोतीहैं यदिआपप्रेरितनहींहैं,तोकमसेकमघासपरउगनेवालेगोमांसकोवरीयतादें।इसमेंउनजानवरोंकीतुलनामें2-5गुनाअधिकमहत्वपूर्णओमेगा-3वसाहोताहैजिन्हेंअनाजखिलायागयाथा विटामिनसी।संतरेकेस्वादवालेसोडामेंसमानमात्रामें120कैलोरीहोतीहैऔरबिल्कुलपोषकतत्वनहींहोतेहैं।कार्बोनेटेडपेयखालीकैलोरीकीआपूर्तिकरतेहैं।एकउत्पादजितनाअधिकसंसाधितहोताहै,विटामिन,खनिज,फाइबरऔरफाइटोकेमिकल्सकीसामग्रीकमहोतीहै,औरवसा,चीनीऔरखालीकैलोरीअधिकहोतीहै आदर्शदृष्टिकोणकैलोरीकोमॉडरेशनमेंकाटनेकेलिएहै,जैसाकिफोराइटकासुझावहै(यादरखें)अपनेकैलोरीकासेवन100सेघटाएंऔरएकऔर100कैलोरीजलानेकेलिएलोडजोड़ें)।इसतरहआपजीवनकेसक्रियतरीकेकेलिएस्वास्थ्यऔरशक्तिदोनोंबनाएरखेंगे कैलोरी(Calorie)ऊर्जाकीइकाईहै।यहमापनकीमीटरीपद्धतिकाअंगहैऔरइसकेसंगतएसआईप्रणालीमेंअबजूलकाप्रयोगकियाजाताहैकिन्तुभोजनमेंनिहितऊर्जातथाकुछअन्यउपयोगोंमेंअबभीकैलोरीकाहीप्रयोगकियाजाताहै।१०००कैलोरीको१किलोकैलोरीकहतेहैं।सबसेपहलेप्रोफेसरनिकोलसक्लीमेण्टने१८२४मेंकैलोरीकोऊर्जाकीइकाईकेरूपमेंपरिभाषितकिया।१८४२और१८६७केमध्यइसशब्दकोअंग्रेजीएवंफ्रेंचशब्दकोशोंमेंसम्मिलितकियागया।१ग्रामजलकाताप१डिग्रीसेल्सियसबढ़ानेकेलिये१कैलोरीऊष्माकीआवश्यकताहोतीहै।१कैलरीलगभग४.

आँवलेआपकेपाचनतंत्रमेंसुधारलानेमेंमददकरतेहैऔरआपेसंपूर्णअच्छेस्वास्थ्यकोबढ़ावादेतेहै.

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