hindee naatak kee visheshataen

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गर्भवतीऔरस्तनपानकरानेवालीमहिलाओंकोआमतौरपरअश्वगंधापूरकताकेलिएअनुशंसितनहींकररहेहै;हालांकिइसविषयमेंमिश्रितसबूतहै. पर्याप्तनींदलेनाजरूरीहैवजनकमकरनेकेलिए- यदिकोईऐसाखाद्यपदार्थहैजोआपकोबहुतपसंदहै,तोउसकेलिएआपपुरेमहीनेबैलेंस्डडाइटलेके,महीनेमें१या२मीलचीटमीललेकरउसकाआनंदउठासकतेहैं आजकलकेतनावभरीदिनचर्यामेंध्यान(मैडिटेशन)सेआपअपनेस्ट्रेसकेस्तरकोनियमितरखसकतेहैं।स्ट्रेसकेकारणशरीरमेंकुछहार्मोन्सबनतेहैजोवजनबढ़ानेकेमुख्यकारणोंमेंसेएकहैइसलिएदिनमें१०-१५मिनट्सकीमैडिटेशनभीआपकेलिएलाभदायकहोसकतीहै ६. आयुर्वेदिकउपायोंकीमददसेभीइम्युनिटीकोमजबूतकियाजासकताहै।लौंगऔरइलायचीसेबनाकाढ़ाइम्युनिटीमजबूतकरनेकेलिए.

सुबहउठनेकेबादजोपहलाकामजोकरनाचाहिएवोहैगुनगुनापानीपीना. ऐसीउम्मीदहैकिसौंफहरकिसीकेकिचनकाहिस्साहोगा? आजकलव्यस्तदिनचर्याहोनेकेकारणवजनबढ़नाएकआमबातहोगईहै।वजनकमकरनेकेलिएलोगअनेकोंप्रयासकरतेहैं।डाइटिंग,एक्सरसाइजजैसीचीजोंकाप्रयासभीकरतेहैं।लेकिनकईबारसहीडाइटफॉलोनहींकरनेकेकारणवजनकमकरनेमेंअसफलताहासिलहोतीहै।ऐसेमेंमोटापाकमकरनेकेलिएआपरोजानासुबहसेबकेसिरकेकासेवनकरें।सेबकासिरकावजनघटानेमेंभीकाफीफायदेमंदहोताहै।सेबकेसिरकेमेंकैलोरीजकीमात्राबेहदकमहोतीहै।इसवजहसेइसकेकारणशरीरमेंअधिकफैटएकत्रितनहींहोपाताहै।आइएजानतेहैंसेबकासिरकाकैसेमोटापाकमकरताहै- सेबकासिरकालोकैलोरीकेलिएजानाजाताहै।वजनकमकरतेसमयकैलोरीपरध्यानदेनाबहुतजरुरीहोताहै।100ग्रामएप्पलविनेगरमें22कैलोरीहोतीहै।रोजसुबहखालीपेटएकगिलासपानीमें1चम्मचएप्पलसाइडरविनेगरडालकरपीसकतेहैं keto diet explained simple सेबकासिरकाबेहदअम्लीयऔरएसिडिकहोताहै,जोकिवजनतेजीसेकमकरनेमेंमददकरताहै।वजनकमकरनेमेंलिए1गिलासगर्मपानीमें2चम्मचसिरकामिलाकरखालीपेटपीएं एप्पलसाइडरविनेगरमेंअसेटिकएसिडपायाजाताहै।इसकासेवनकरनेसेपेटलंबेसमयकेलिएभरारहताहै।पेटलंबेसमयकेलिएभरारहनेसेआपबार-बारखानानहींखाएंगेजिससेवजनकमहोनेमेंमददमिलतीहै सेबकेसिरकेकेसेवनसेब्लडशुगरकंट्रोलमेंरहताहै।वहीं,हेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएब्लडशुगरकानियंत्रणमेंरहनाबहुतजरूरीहोताहै एप्पलसाइडरविनेगरकामुख्यसक्रियघटकएसिटिक(Acetic)एसिडहै.

नकेवलराष्ट्रीययोजनाओंऔरसंबंधितकेंद्रीयमंत्रालयों राष्ट्रीयआपदाप्रबंधनसंगठन(एन. आपकोबतादेंकिइलायचीस्ट्रेसकोदूरकरतीहै. लेकिनइसकेलिएआपकोस्वस्थरहनेकेलिएहेल्दीऔरऑर्गेनिकफूडखानाहोगा. डाइटमतलबसहीवक्तपरठीकखान-पान,जोआपअपनेबॉडीकेअकॉर्डिंगरखतेहैं.

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सेबकासिरकागलेकीसमस्याकोभीबढ़ासकताहै. लेकिनध्यानरहेकिभोजनकरनेकेतुरंतबादपानीनपीएं. दोपहरकेखानेमेंआपसलादजरूरलें।साथहीहरी-सब्जीवअनाजसेबनीचीजेंखाएं।अंकुरितचने,दालमोंठआदिकेसाथहीशहदभीडालें।पनीरसेबनीचीजोंकाभीसेवनकरें 1! फिर15मिनिटबादचेहरेकोठन्डेपानीसेधोलें इसनुस्खेकेलिएआपकोइनसामग्रीकीज़रूरतपड़ेगी.

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दोपहरमें1:00बजेएकरोटी,थोड़ेसेचावल,एककटोरीदालयासब्ज़ी,एककटोरीसलादऔरएककपदहीलें vaahan ka prakaar. वजनकमकरनेकेलिएग्रीनटीफायदेमंदहोतीहैलेकिनजरुरतसेज्यादाग्रीनटीपीनासेहतकेलिएहानिकारकहोसकताहैइसलिएवजनकमकरनेकेलिएज्यादाग्रीनटीनापीएं वजनकमकरनेकेलिएसोनाबेल्टकाइस्तेमालकरनेसेसिर्फऔरसिर्फपसीनाबहताहैजिससेवाटरवेटकमहोताहै।यहवजनकमकरनेकेलिएउतनाअसरदारतरीकानहींहोताहै वजनकमकरनेकेलिएएकहेल्दीऔरबैलेंसडाइटलेनेकेसाथ-साथरोजानायोग-व्यायामकरनाफायदेमंदरहताहै।लेकिनलोगअलग-अलगतरीकोंसेवजनकमकरनेकेप्रयासकरतेहैं।कुछलोगबहुतकमखाकरतोकुछलोगजरुरतसेज्यादावर्कआउटकरकेऐसाकरनेकाप्रयासकरतेहैं।लेकिनऐसाकरनाहानिकारकहोसकताहै।आइएजानतेहैंकिवजनकमकरनेकेलिएकौनसेतरीकेनहींअपनानेचाहिए बहुतसेलोगसिर्फएकहीखाद्यपदार्थकासेवनकरकेडाइटिंगकरतेहैंयाफिरबेहदकमखातेहैं।ऐसाकरनेसेवजनकमनहींहोताबल्किशरीरकीऊर्जाकमहोजातीहै।तेजीसेपतलाहोनेकेलिएजरुरतसेकमखानावजनकमकरनेकाबुरातरीकाहैइसेनाअपनाएं फैटबर्नकरनेकेलिएजोदवाएंआपलेतेहैंउनकेसाइडइफेक्ट्सशरीरकेअन्यहिस्सोंपरदिखाईदेतेहैं।फैटबर्नकरनेकेलिएकैप्सूल्सकासेवननहींकरनाचाहिए फैटकोकमकरनेकेलिएजेलऔरक्रीमकाइस्तेमालकरनेसेमोटापाकमनहींहोताहै।येक्रीमकोशिकाओंसेसेल्युलाइटकमकरतीहैलेकिनयेअकेलेमोटापाघटानेकेलिएकारगरनहींहोतीहै।ऐसेमेंइनसेवजनकमकरनेकासपनादेखनासिर्फमनकावहमभरहोताहै पांचइशारेजोबतातेहैंपार्टनरकेसाथरिश्तालंबाचलेगायानहीं अक्सरबाथरूममेंहीक्योंहोताहैस्ट्रोकऔरकार्डिएकअरेस्ट.

येउनलोगोकेलिएबहुतहीबढ़ियाआप्शनहैजोलोगजिमनहींजापातेहै. वजनउठानेसेआपकीबहुतसारीकैलोरीखर्चहोतीहैऔरअपनेब्लडप्रेशरकोधीमाहोनेसेरोकेंगे,जोवजनकमकरनेकाएकदुष्प्रभावहै।लो-कार्बडाइटपरकिएगएअध्ययनोंसेपताचलाहैकिआपशरीरकेफैटकोजरूरीमात्रामेंकमकरनेकेदौरानमांसपेशियोंकोथोड़ाबढ़ासकतेहै।अगरआपवजननहींउठानाचाहतेतोकार्डियोवर्कआउटकरेंजैसेचलना,टहलना,दौड़ना,साइकिलचलानायातैराकीकरना दोपहरकाभोजनअर्थातलंचनाश्तेकेकितनेघंटेबादकरनाहै,यहभीमहत्वपूर्णहै।डाइटएक्सपर्ट्समानतेहैकिनाश्तेऔरलंचकेबीच4से5घंटेकाअंतरहोनाचाहिए शामिलकरनाचाहिए।हरीसब्जियोंकेलिएपालक,लौकी,ब्रोकलीकेअलावामौसमीसब्जियोंकोशामिलकरनाचाहिए हाईप्रोटीनडाइट60प्रतिशततकआपकीजंगफूड्सकेखानेकीइच्छाखत्मकरसकतीहै।आपकीदेररातस्नैकिंगकीइच्छाकमकरसकतीहै।अपनीडाइटमेंप्रोटीनशामिलकरें दोपहरकेखानेमेंसलादकीमात्रापर्याप्तहोनीचाहिए।यहआपकोज्यादाखानेसेरोकतीहैऔरशरीरमेंपानीकीकमीनहींहोनेदेती 3:बाजरेकीजगहज्वारकीरोटियांगर्मीमेंखानाज्यादालाभकारीहोताहै.

इसलिएआजहमआपकोनकेवलमोटापेकीवजहकेबारेमेंबताएंगे,बल्किइसेकमकरनेकेआसानउपायकेबारेमेंभीबताएंगे!


एप्पलसाइडरविनेगरकामुख्यसक्रियघटकएसिटिक(Acetic)एसिडहै. कईचीजोंमेंसुधारयाबदलावहोगाऔरभविष्यसेजुड़ीतमामतरीकेकीप्लानिंगहोसकतीहै. जीरावॉटरपीरियड्सकेदौरानहोनेवालेदर्दकोभीकमकरताहै,आयरनसेभरपूरहोनेकेकारणएनीमियाकेइलाजमेंभीफायदेमंदहै,लिवरकोडीटॉक्सकरकेहेल्दीबनाएरखनेमेंभीमददकरताहै,शरीरमेंजमाटॉक्सिन्सयानीविषाक्तपदार्थोंकोभीबाहरनिकालताहैऔरसाथहीकोलेस्ट्रॉललेवलऔरट्राइग्लिसराइड्सकेलेवलकोकमकरकेहार्टकोभीहेल्दीरखनेमेंमददकरताहै.

एवीएनकेअलावाकूल्होंकेक्षतिग्रस्तहोनेकाकारणआर्थ्राइटिसभीहोसकताहै. पानीशरीरकेलिएबेहदजरूरीहै।यहडाइजेस्टिवसिस्टमकोतोदुरुस्तरखताहीहैऔरसाथहीवजनभीघटाताहै।डॉक्टर्सकेमुताबिकहमेंदिनमेंकमसेकम12गिलासपानीपीनाचाहिए 9. कीटोडाइटमेंसबकुछउल्टाहोताहै. येपोषकतत्व,खासकरफाइबर,परिपूर्णताकेएहसासकोबढ़ासकतेहैंऔरज्यादाखानेकोरोकसकताहै,इसतरहस्वस्थवजनघटानेमेंयोगदानकरताहै. केउत्पादनप्राकृतिकतत्वोंऔरसुरक्षितविनिर्माणप्रथाओं(Safemanufacturingpractices)केउपयोगकेकारणहालहीमेंकाफीलोकप्रियताहासिलकरचुकेहैं.

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