lips ko patala kaise kare

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सब्जियोंऔरफलोंऔरसप्ताहमेंपांचबार कमकैलोरीआहारपरआधारितवजनघटानेकासिद्धांतनिर्विवादरूपसेबीसवींशताब्दीकासबसेबड़ावैज्ञानिकभ्रमबनारहेगा।यहएकधोखाहै,एकसरलऔरखतरनाकपरिकल्पनाहैजिसकाकोईवास्तविकवैज्ञानिकआधारनहींहै।हालांकि,इसनेआधीसदीसेअधिकसमयतकपोषणकेलिएहमारेदृष्टिकोणकोप्रभावितकियाहै।अपनेआस-पासकेलोगोंकानिरीक्षणकरें,औरआपदेखेंगेकिव्यक्तिजितनाअधिकभरेगा,उतनीहीअधिकमात्रामेंवहकैलोरीकासेवनकरतारहेगा इससंबंधमें,हमसभी,अतिशयोक्तिकेबिनाकहसकतेहैं,बड़ेपैमानेपरमनोवैज्ञानिकउपचारकेशिकारबनगएहैं भोजनकेकेवलचारघटकोंमेंकैलोरीहोतीहै:प्रोटीनऔरकार्बोहाइड्रेट(4कैलोरीप्रतिग्राम),शराब(प्रतिग्राम7कैलोरी)औरवसा(9कैलोरीप्रतिग्राम)।विटामिन,खनिज,फाइटोकेमिकल्स,फाइबरऔरपानीकाकोईऊर्जामूल्यनहींहै सबसेपहले,एककैलोरी-मुक्तआहारकेकुछफायदेहैं।भोजनपरप्रतिबंधजिसपरयहसिद्धांतआधारितहै,वजनघटानेकीओरजाताहै,हालांकिपरिणाम,जैसाकिहमनेपहलेहीदेखाहै,अल्पकालिकहै।सबकुछसामान्यहोजाताहै।औरकभी-कभीएकव्यक्तिभीवजनडालताहै नारियलनयासुपरफूडऔरबुत()है।नारियलपानीकेबिनाअपनेघरछोड़दें?तुम्हेशर्मआनीचाहिए!फ्राइंगकेलिएनारियलकेतेलपरस्विचकरनाविचारकरनेयोग्यहै.

वहींवजनघटानेकेलिएखानाछोड़देनाआपकेशरीरकेकईतंत्रोंकोकामकरनेमेंधीमाबनासकताहै. 1इंच(2. मेरेरिश्तेदारोंऔरदोस्तोंनेमुझसेटिप्समांगनेशुरूकरदिएऔरमुझेकहनेलगेकिमैंनेकाफीवजनकमकरलियाहैपरइसबारमैंनेसिर्फअपनीसुनी. लेकिनठंडमेंवर्कआउट(Workout)कमहोनेकीवजहसेपेटकीचर्बीबढ़नेलगतीहै! भारतीयोंपरकीगईयहअपनीतरहकीपहलीरिसर्चहै,जिसेइंटरनैशनलजरनललिपिड्सइनहेल्थऐंडडिज़ीज़मेंप्रकाशितकियागयाहै.

मोटापाघटानेकेलिएरस्सीकूदनेसेBelly,Thighs,ShoulderकीFatburnहोतीहै. डायबिटीजकंट्रोल-डायबिटीजकेइलाजमेंभीहल्दीमददगारहै.

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येशोधकरीब16वर्षोंतककियागया,जिसमेंशामिललोगोंकीआयु45वर्षसेलेकर82वर्षतकथी. इसमेंतीनचम्मचगुलाबजलकेमिलाये! सुबह10:00से10:30केबीचबिनामिलाईवालादूधपीएंयाफिरएकगिलासजूसपीलें 6. उसकेबादइसेछानकरठंडाहोनेकेलिएछोड़दें. 5औरबीएमआईऔरपुरुषोंकेलिए22.

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आपकासूपबनकरतैयारहोजाएगा. Isgharelunuskhekorojsubhkhaalipet3mahinetaklagatarkare. 1मक्केकीरोटीमेंमौजूदऔसतकुलकैलोरी144. मैंकरीब20किलोओवरवेटथी. यहभूखकोख़त्मकरदेगी. सर्विंग:16ImageCourtesyGettyImages वजनघटानेकेलिएलोगखानाहीछोड़देतेहैं,इसकानकारात्मकप्रभावशरीरपरपड़ताहैऔरकमजोरीआतीहै,इसलिएवजनकमकरनेकेलिएआपजीरोकैलोरीफूडकासेवनकीजिए टमाटरविटामिनसीकेमुख्यस्त्रोतोंमेसेएकहै।इससेयहवजनघटानेमेंकामयाबहै।टमाटरखानेकेबादखानाखानेकीइच्छानहीहोतीहैऔरपेटभरा-भरासामहसूसहोताहै।टमाटरमेंकुछऐसेतत्वपाएजातेहैंजोभूखलगनेवालेहार्मोंसकोकमकरदेतेहैंऔरइसकेखानेसेभूखनहींलगती।टमाटरमेंबीटाकेरोटीन,लाइकोपीन,विटामिनएवपोटेशियमप्रचुरमात्रामेंपायाजाताहै।जिससेदिलकीबीमारीकाखतराकमहोजाताहै।कुलकैलोरी100ग्रा.

अधिकतरपेटकीचर्बीसेहीवज़नबढ़ताहै. लेकिनक्याआपयेजानतेहैंकिसेबकासिरकाआपकीस्किनसेलेकरसेहततककेलिएकितनाफायदेमंदहै?अगरसहीतरीकेसेऔरसहीमात्रामेंइससिरकेकाइस्तेमालकियाजाएतोयहकईबीमारियोंकोकंट्रोलकरनेमेंमददकरसकताहै. अगरआपकाफीज्यादावजनकेहैंऔरबिमारीरहतेहैंतोआपसड़कपरयाट्रेडमीलपर10हजारकदमचलकरअपनावजनकमकरसकतेहैं.


लहसुनशरीरमेंउनहॉर्मोन्सकोसक्रियकरनेकाकामकरताहैजोफैटकोजमनेनहींदेते. इससेबालोंकाकाफीनुकसानपहुंचताहै. मेरीइमेजअबअच्छीलगतीहै. यहांतरह-तरहकीजानकारियांदीगईहैं. लौंगकापानीदूरकरताहैकमरकीचर्बी,बसऐसेकरनाहोगाइस्तेमाल घरमेंइनचीजोंकोअपनाकरकरेंअपनीस्किनग्लोइंग,अपनाएंयेटिप्स सेल्फीलेनेकाशौकआपकीसेहतपरपड़सकताहैभारी,बीमारीकोदेरहान्योता इसकेअलावाआपइलायचीकेदानोंकोपीसकरपाउडरबनालेंऔरउसेअपनीदूध,चाययाखानेमेंप्रयोगकरें.

हमारेपाचनतंत्रकासहीसेकामनकरनेसेहमारावजनबढ़ताहैपाचनतंत्रकेसहीसेकामनकरनेसेहमारेशरीरमेंभोजनसहीतरिकेसेपचनहींपताहैजिसकारणसेकब्ज,मुँहसेबदबूआनाऔरआँखोंकेनीचेडार्कसर्कलकाहोजानाऔरअन्यबीमारियाहोजातीहै 1. यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै? एकमध्यमआकारकेआममेंलगभग150कैलोरीजपाईजातीहैं?

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