pet kee charbee kaise kam karen upaay bataie

pet kee charbee kaise kam karen upaay bataie
pet kee charbee kaise kam karen upaay bataie

इसकेअलावापेटमेंगैसयाशरीरमेंपानीकीवजहसेसूजनआनेपरभीमोटापाबढ़ताहै. अपनेमित्रगणोंकेसाथ,वजनकमकरनेसेसंबंधितप्रतिस्पर्धाकरनेसेकईलोगोंकोप्रेरणामिलतीहै,तथाइसप्रतिस्पर्धासेलाभभीहुएहै. बहन,दोस्तयाफिरअपनीशादीमेंदिखनाहैपरफेक्टतोपढेंइसे अनोखेस्वादमेंमिक्सीवेजखीर-MixVegKheerRecipe जीरोऑयलगैजपाचोरेसिपीखाएं,सेहतबनाएं-ZeroOilGazpachoRecipes 10टिप्ससेपाएं:मोटापेसेहमेशाकेलिएछुटकारा पानाहैकील-मुंहासेसेछुटकारातोरोजकरेचावलकेपानीकाप्रयोग आमस्वादसंगगुणोंकाखजाना.

रातकोसोतेसमयएकगिलासदूधकेसाथएकअशवगंधाकेप्सूल(आयुर्वेदिक)काउपयोगकरें दोस्तोंअंजीरमेंकार्बोहइड्रेट,सैल्यूलोज,विटामिनए,सोडियममुख्यरूपसेपायाजाताहै।इसकेअतिरिक्तअंजीरमेंकैलोरीकोतेजीसेबढ़ानेवालेपोषकतत्वपाएजातेहैंजोदुबलेव्यक्तिकोमोटाहोनेमेंमददकरतेहैं।तोआईयेजानतेहैकिसतरीकेसेअंजीरकासेवनकरकेवजनबड़ासकतेंहैं सर्वप्रथमएककांचकाकटोरालें।अबइसकटोरेमेंएकछोटीचम्मचकिशमिश,दोबादामकीमिगी,50ग्राममूंगफली,चारछोटीचम्मचदेशीचनाडालकरपूरीरातभिगोकररखें।सुबहउठकरपानीमेंसेसभीसामग्रीकोनिकाललें।अबइनसभीभीगीहुईचीजोंकारोजसुबहखालीपेटसेवनकरें।इसनुस्खेकेसेवनसेमात्रएकमहीनेमेंहीआपकोफर्कदेखनेकोमिलेगा यदिकोईव्यक्तिसामान्यसेअधिकमोटाहैयासामान्यसेअधिकदुबलाहैतोउसव्यक्तिकोस्वस्थव्यक्तिकीश्रेणीमेंनहींरखाजाताहै।जिसतरहमोटापाअनेकबिमारियोंकीजड़होताहैउसीतरहदुबलाहोनाभीकईघातकबीमारियोंकोजन्मदेताहै।वर्तमानमेंअत्यधिकदुबलाहोनाएकगंभीरसमस्याबनगईहैऔरयहसमस्यालड़केऔरलड़कियोंदोनोंमेंहीसामानरूपसेदेखीजातीहै।अत्यधिकदुबलेहोनेकीवजहसेशरीरकीकार्यप्रणालीठीकसेकार्यनहींकरपातीहैजिसकीवजहसेदुबलेव्यक्तिकोकईगंभीरबीमारियांहोनेकाखतराबनारहताहै हार्टकेयरफाउंडेशन(एचसीएफआई)केअध्यक्ष,डॉ.

pyaar ke gaane.

pet kee charbee kaise kam karen upaay bataie calorie chart for indian food pdf

कब्जकेशिकारव्यक्तिकावजनबढ़ताहै. फलमेंअनार,सेब,अनानास,खरबूजाकासेवनकरनाफायदेमंदहै मेंसबसेजरुरीपोषकतत्वहै katora photo इसलिएआपकोबतादेंकिपुदीनेकीताजीहरीपत्तियोंकीचटनीऔरचायपीनेसेआपकावजननियंत्रणमेंरहताहै. यहकुछआसानसेतरीकेहैंजिनसेआपअपनेमोटापेकोकमकरसकतेहैंयाआपअपनेमोटापेकोआनेसेरोकसकतेहैंतोअगरआपनेअभीसेमोटापामहसूसकरनाशुरूकरदियाहैतोआपकोइनसभीचीजोंकेपरकंट्रोलरखनाचाहिएऔरनियमितरूपसेव्यायामएक्सरसाइजयादौड़ेलगातेरहनाचाहिएजिससेआपकोभविष्यमेंकोईभीदिक्कतनहींहोगी.

obesity affect blood pressure

ऐसाहमारेआंतोंऔरगैस्ट्रिकअंगोंपरदबावपड़नेकीवजहसेहोताहै. इसइश्यूकाप्राइसबैंड483से486रुपएप्रतिशेयरतयकियागयाहै. इसजमाचर्बीकीवजहसेलुकभीख़राबदिखनेलगताहैऔरसाथहीहमअस्वस्थ्यभीमहसूसकरनेलगतेहैं. खानेसेपहलेयाबादमेंगुनगुनापानीपीए।इससेशरीरकामेटाबॉलिज्मअच्छारहताहैऔरपाचनक्रियाभीठीकसेकामकरतीहै।यहशरीरकोफिटरखनेमेंभीउपयोगीहै व्यायामऔरएरोबिक्सकोअपनीदिनचर्यामेंशामिलकरें 11? पेटसेजुड़ीसमस्याजैसेकब्जऔरएसिडिटीसेछुटकारापानेकेलिएआंवलेकासेवनकरें 4. हरदोदोघंटेमेंपौष्टिकखानेकासेवनकरनाहै।केवलपेटभरनेकेलिएभोजननहीकरनाहैयाजुबानकेस्वादकेलिएभोजननहीकरनाहै।बल्किशरीरकेपोषणकोध्यानमेंरखकरभोजनकरनाहोताहै अंगूठेकेनीचेहथेलीमें2-2मिनटजोरजोरसेदबाएं।कोईसाधननहोतोअंगूठेसेदबासकतेहै।बाजारमेंएक्प्रेशरपेनभीउपलब्धहै।इससेमोटापेकेसाथहीथाइरॉयडकीप्रॉब्लममेंफायदाहोगा केसाथसाथडाइटकाभीबखूबीपालनकरेगाउसकोहीमोटापेसेछुटकारामिलेगा लेकिनजिसकीडाइटभीबेहतरहोगीउसकोमेहनतकापरिणामभीतेजीसेमिलेगा खूबमेहनतभीकरतेहैलेकिनडाइटकाख्यालनहीरखतेजिसकारणउनकावजनकमतोहोताहैलेकिनतेजीसेकमनहीहोता एककटोरीताज़ेफलखाएं।अलगअलगफललेसकतेहैकेवलकेलेकोछोड़करजैसेसंतरा,अंगूर,अनानास,स्ट्रॉबेरीइत्यादिलेसकतेहैं।इसीटाइममेंइसकेसाथहीएकपूरासेबखानाउचितरहेगा यहलेखसभीकोध्यानमेंरखकरबनायागयाहै।हरव्यक्तिकीप्रकृतिअलगहोतीहै।इसलिएव्यक्तिगतपरामर्शकेबादहीइसेअपनाए।सुबह11से4केमध्यमेरेमोबाइलनम्बर9977383800परसंपर्ककरसकतेहै।) मेंलानेकेलिएव्यायामसेज्यादाडाइटकामहत्वहै 30ml)गाजरकाजूस,खीरा,संतरा,याफिरअंकुरितचनालेंसकतेहै 2रोटी,आधीकटोरीसब्जी,1बड़ीकटोरीघीयेकारायता,हरीपत्तेदारसब्ज़ियोंकासलाद।अगरआपकोवज़नसचमेंकमकरनाहैतोरातमेंकमकैलोरीवालाखानाअनिवार्यहै मेथीकापानीएकगिलासखालीपेटपीनेसेमोटापेमेंतुरन्तलाभमिलेगायदिआपमेथीकापानीनहीपीसकतेतबआपकोगुनगुनेपानीकेसाथशहदऔरनींबूमिलाकरपीनाचाहिए सुबहकीचायकात्यागकरनाकठिनहैपरत्यागकरकेसबसेबड़ाप्रश्नआताहैकोआपउसकेस्थानपरक्यापीसकतेहैजोलाभदायकहो.

अगरअगलेलेवलपरबर्पीकोलेजानाचाहतेहैंतोस्पाइडरमैनपुश-अपवेरिएशनट्राईकरें.

दरअसलमोदीसरकारद्वारायेमौकाजेनरिकमेडिकलस्टोरीयाजनऔषधिकेंद्रशुरूकरकेदियाजारहाहै. mukhyamantree shikaayat nambar. 6कैलोरी)एकदिनमेंखानेसेवोमोटापाकमकरनेमेसहायकहोतेंहैं! पोषकतत्वोंकेसंतुलनकोबनाएरखनेकेबिना,अंगोंऔरशरीरप्रणालियोंकासामान्यकामकाजअसंभवहै।त्रयकाप्रत्येकघटकएकसख्तीसेअसाइनकीगईभूमिकाकोपूराकरताहै।इसलिए,आपकार्बोहाइड्रेटकोप्रोटीनकेसाथ,औरवसाकोकार्बोहाइड्रेटसेनहींबदलसकते।वजनकमकरनेकायहसिद्धांतएकत्वरितपरिणामदेसकताहै,लेकिनलंबेसमयमेंयहस्वास्थ्यकोकमजोरकरेगा इंटरनेटपरदर्जनोंअलग-अलगऑनलाइनकैलकुलेटरहैंजोआपकेद्वाराखाएजानेवालेसभीखाद्यपदार्थोंकीकैलोरीसामग्रीकीगणनाकरनेमेंआपकीसहायताकरसकतेहैं।कैलोरीकीगणनाकरें-औरकुछहफ़्तेमेंआपआसानीसेपतालगापाएंगेकिआपकेमानकभोजनमेंकितनीकैलोरीहै।औरफिरसबकुछसरलहै:वजनकमकरनेकेलिए-भागकेआकारकोकमकरें प्रारंभमें,जोलोगकमकैलोरीआहारपरजानेकाफैसलाकरतेहैं,मैंआपकोएकडायरीरखनेऔरदिनकेदौरानआपकेद्वाराखानेवालीसभीचीजोंकोलिखनेकीसलाहदेताहूं।औरफिरगणनाकरेंऔरसमझें-आपकहांसेगुजररहेहैं,आपक्यामनाकरसकतेहैं?फिरहरदिनलिखें-क्याखायाजाताहै,औरएकमहीनेमेंआपपहलेसेहीवजनकमकरनाबंदकरदेंगे,औरपहलीनज़रमेंआपयहनिर्धारितकरेंगेकिआपकीप्लेटमेंकितनीकैलोरीहैं।यहआहारबहुतप्रभावीहै,हरकोईअपनावजनकमकररहाहै,औरएकसामान्यदरपरजोस्वास्थ्यकेलिएखतरनाकनहींहै।लगभग3-4किलोप्रतिमाह।अपनेआदर्शवजनतकपहुंचनेकेबाद,आपकोबसअपनेमापदंडोंऔरजीवनशैलीकेआधारपर,जितनीकैलोरीकीज़रूरतहै,उसपरस्विचकरनाहोगा।वजनवापसनहींमिलाहै आहारकेबारेमेंअच्छीबातयहहैकिआपकुछभीखासकतेहैं।औरकेकऔरचॉकलेट,लेकिनदैनिककैलोरीसेवनकेढांचेकेभीतर यहकोईरहस्यनहींहैकिकार्बोहाइड्रेटउनलोगोंकासबसेखराबदुश्मनहैजोअपनेआंकड़ेकोबनाएरखनाऔरसुधारनाचाहतेहैं।इसलिए,पहलीबातयहहैकिपोषणविशेषज्ञऔरफिटनेसट्रेनररोटीदेनेकीसलाहदेतेहैंऔरज़ाहिरहै,स्वादिष्टसैंडविच।वास्तवमें,सामनकेसाथरोलकाएकनिर्दोषदिखनेवालाहिस्साअक्सरपनीरऔरअंडेकेसाथसैंडविचकेरूपमेंलगभगदोबारहोताहै(60ग्रामबनाम37!)।उत्तरार्द्ध,हालांकि,थोड़ाअधिककैलोरीहै अबगणनाकरेंकिआपजापानीरेस्तरांमेंएकयात्रामेंकितनाखातेहैं.

मोटापेकीवजहसेअपनीकिडनीकोबचानेकेलिएआपकोअपनीडाइट,अपनीशारीरिकगतिविधियोंऔरपर्याप्तनींदपरज्यादाफोकसकरनाचाहिए।. इसकाअधिकमात्रामेंसेवनकरनेसेवजनबढ़नेलगताहै. मौजूदासमयमेंसेमाग्लूटाइडनामकीयहदवाडायबिटीजकेइलाजमेंइस्तेमालहोतीहैजोभूखकोदबानेमेंमददकरतीहैऔरकैलोरीइनटेक(CalorieIntake)कोभीकमकरतीहै.

खानेकेबादअपनेदांतसाफकरनाहैफायदेमंदवजनघटानेमें- स्मोकिंगकीवजहसेवजनएवंइंसुलिनरेसिस्टेंसदोनोंहोताहैइसलिएइसकोजितनीजल्दीरोकेगेउतनीजल्दीआपकोवजनकमकरनेमेंसफलतामिलपाएगी याओवरईटिंगसेबचें,एकबारमेंखूबसाराखानेसेमोटापाबढ़नेकेआसारहोतेहै सुबहकेनाश्तेमेंप्रोटीनवालीचीजेंलेजैसेकालेचनेयाकाबुलीचनेकीचाट,बेसनयामिक्सदालकाचीला,हंगकर्डयापनीरकासैंडविचलेसकतेहैं युक्तकॉफीआपकेचयापचयको3-11तकबढ़ादेतीहैऔरटाइप2डायबिटीजकेखतरेको23से50तककमकरतीहै प्रोटीनधीरेडाइजेस्टहोताहैसोहमेपेटज्यादादेरतकभराभरातकलगताहै,इसकेसाथहीयेहमारेशरीरमेंमांसपेशियांबनानेएवंमरम्मतकाभीकार्यकरतीहै,इसलिएअपनेभोजनमेंदाल,राजमा,छोले,लोबिया,दही,पनीर,अण्डा,चिकनजरूरशामिलकरें।यदिभोजनसेजरूरतपूरीनहींहोपातीतोआपअपनेडॉक्टरसेपूछकेकोईप्रोटीनसप्पलीमेंटशुरूकरसकतेहैं.

poha recipe in hindi video