pet kee charbee kam karane ke lie koee dava bataie

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आइएजानतेहैंसालकेसबसेखराबऔरअच्छेवेटलॉसडाइटप्लानकेबारेमें! 180किमीरफ्तारसेचलनेवालीइसट्रेनमेंहैबेहदशानदारसुविधाएं छत्तीसगढ़केनक्सलप्रभावितबीजापुरऔरसुकमाजिलेकीसीमामेंसुरक्षाबलोंऔरनक्सलियोंकेबीचमुठभेड़मेंसुरक्षा. 1ग्रामप्योरकार्ब्ससेभीकमहोताहै।3. येफलइंसानकेमेटाबॉलिज्मकेलिएभीबड़ाफायदेमंदहै. मोटापाघटानेकेलिएरस्सीकूदनेसेBelly,Thighs,ShoulderकीFatburnहोतीहै. अबलोगआयुर्वेदयादेसीनुस्खोंकीतरहबढ़रहेहैंऔरसेहतकेलिएइन्हींकाइस्तेमालकररहेहैं. क्यूँकीयेसभीआहारस्वास्थवर्धकखानेमेआतेहैं. वजनघटानेकेलिएयेजरुरीहैंकिआपआपनाएकशेड्यूलतयकरें,जिसमेनियतसमयकाव्यायाम,योगऔरदौड़ना,चलनाजैसीकुछआदतेंशामिलकरें.

इसकेलिएआँवलेकेरसकाउपभोगकरनेसेआपकोमददमिलसकतीहै.

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इनसारीचीजोंमेंबहुतहीज्यादाफैटपायाजाताहै,जिससेमोटापाबढ़ताहै. हालांकिबहुतबड़ापरिवर्तन7दिनोंमेंभीनहींदेखनेकोमिलता,लेकिनफिरभीव्यक्तिखानेमेंपरिवर्तनकरके5से8किलोतकवजन7दिनोंमेंघटा-बढ़ासकताहैं. अधेड़ावस्थायावृद्धावस्थामेंवजनकमहोनाज्यादागंभीररोगोंकासूचकहोताहै.

डाइटिंगकरनाआसाननहींहै।यहआपकोथकासकताहै।हालांकि,ध्यानरहेंकिआपअंदरसेनटूटें।मानसिकसेहतमंदरहनाबेहदजरूरीहै।इसलिएअपनीसेहतपरध्यानदें।चूंकि,डाइटिंगमेंखानें-पीनेकीचीज़ोंसेपरहेजकरनापड़ताहै।ऐसेमेंस्वस्थरहनेकेलिएअपनेडाइटमेंउनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें,जिनकेसेवनसेआपस्वस्थरहें सेहतमंदरहनेकेलिएसेहतपरविशेषध्यानदेनेकीजरूरतहोतीहै।अगरइसमेंकोईकमीरहजातीहैतोकईबीमारियांजन्मलेतीहै।जबकिअधिकताहोनेसेमोटापेकाखतराबढ़जाताहै।इसलिएजरूरीहैकिनियमितखान-पानकेसाथरोजानाएक्सरसाइजजरूरकरें।वजनबढ़नाआमबातहैऔरयहकिसीभीउम्रकेव्यक्तिकोप्रभावितकरसकताहै।इससेबचनेकासरलतरीकाडाइटिंगहै बढ़तेवजनसेछुटकारापानेमेंसमयलगताहै।ऐसाबिल्कुलसंभवनहींहैकिएकसप्ताहमेंआपकोइससेनिजातमिलजाएगा।इसलिएजरूरीहैकिदिनोंकीसंख्यापरध्याननदेकरडाइटिंगपरध्यानदेनाचाहिए वर्तमानपरिवेशमेंलोगअपनेकाममेंइतनेव्यस्तरहनेलगेहैंकिलोगअपनेलिएभीवक्तनहींनिकालपातेहैं।खासकरडाइटिंगकेदिनोंमेंसेहतकाविशेषख्यालरखनापड़ताहै।ऐसेमेंडाइटिंगपरजानेसेपहलेअपनाडाइटप्लानजरूरतैयारकरलें डॉक्टर्सऔरजानकारोंकाकहनाहैकिडाइटिंगकरमोटापेकोकमकियाजासकताहै।इसकेसाथहीडॉक्टर्सरोजानाएक्सरसाइजकरनेकीभीसलाहदेतेहैं।अगरआपभीबढ़तेवजनसेपरेशानहैंऔरडाइटिंगपरजानेकीसोचरहेहैंतोआपकोये4बातेंजरूरजानलेनीचाहिए- वजनकमकरनेकेलिएकेवलडाइटकरनाकाफीनहींहै।इसकेलिएशारीरिकपरिश्रमभीबेहदजरूरीहै।इससेकैलोरीज़बर्नहोतीहै,जिससेमोटापाकमहोताहै।इसलिएरोजानाएक्सरसाइजऔरयोगाजरूरकरें रोजानाएक्सरसाइजकरें फाइबरसेभरपूरसेबशरीरकोअधिकएक्टिवरखताहै.

किंतुअपनेचिकित्सकसेपरामर्शकरके,यहसुनिश्चितकरनाआवश्यकहैकिकौनसाव्यायामआपकेलिएयोग्यहै. ऐसाआपदिनमें2-3बारकरसकतेहैं.

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हमेशाखानाचबा-चबाकरखाये. लिहाजासोनेसेपहलेकिनगलतियोंकीवजहसेवजनबढ़सकताहै,इसबारेमेंयहांपढ़ें. इसमेंरूमेटाइटआर्थ्राइटिस(आरए)केमामलेज्यादागंभीरहोसकतेहैं. अगरआपभीपेटकीचर्बीकमकरनाचाहतेहैंतोउनकेलेटेस्टवर्कआउटवीडियोदेखसकतेहैं. एकआदर्शतरीकास्वस्थ,फिटऔरबीमारीमुक्तरहनेकासंतुलितआहारकासेवनहै. यदिआप6इंचकीरोटीपकातेहैंतोइसरोटीमेंलगभग12ग्रामकार्बोहाइड्रेट,6ग्रामप्रोटीन,0. आपकोऐसानहींकरनाहै,वेटकमकरनेकेलिएआपकोचावलकोकमसेकमखानेकीकोशिशकरनाचाहिए. उपाय-इससेबचनेकेलिएहेल्थएक्सपर्ट्ससेसलाहलेंऔरशरीर कठिनएक्सरसाइजकेबीचमेंनाकसेपानीआनाबहुतहीनॉर्मलबातहै? कईडाइटिशियननेकीटोडाइटफॉलोनहींकरनेकीसलाहदीहैं.


इसकेबाददुपहरमेंभूखलगनेपरफिरचायपिए. भोजनमेंपत्तागोभीकाज्यादासेज्यादाइस्तेमालकरें।इसेउबालकरयासलादकेरूपमेंप्रयोगकरसकतेहैं।इसमेंमौजूदटैरटेरिकएसिड(TartaricAcid)शरीरमेंमौजूदकार्बोहाइड्रेट(Carbohydrate)कोवसामेंपरिवर्तितनहींहोनेदेता।इसलिएवजनकमकरनेमेंसहायतामिलतीहै औरपढ़ेमोटापाघटानेमेंइसबगोलकेफायदेऔरपढ़ेमोटापाघटानेमेंइसबगोलकेफायदे मोटापेसेमुक्तिपानेकेलिएआपकोयेपरहेजकरनेहोंगेः- एकगिलासपानीमेंएकचम्मचसेबकासिरकाऔरएकचम्मचनींबूकारसमिलाकरसेवनकरें।इनमेंमौजूदपेपटिनफाइबर(PectinFibre)सेपेटकोलम्बेसमयतकभराहोनेकाएहसासहोताहै।यहलिवरमेंजमेफैटकोघटानेमेंमददकरताहै मोटापासेछुटकारापानेकेलिएआपकीजीवनशैलीऐसीहोनीचाहिएः- अगरआपकेमनमेंभीहमेशायहीसवालरहताहैकिमोटापाकैसेकमकरें(Motapakaisekamkare)तोआपइसकेलिएआयुर्वेदिकतरीकाअपनासकतेहैं।आयुर्वेदमोटापेसेलड़नेकेलिएप्राकृतिकचिकित्साउपलब्धकराताहै।संतुलितऔरस्वास्थ्यवर्धकआहारतथाव्यायामकेसाथ-साथआयुर्वेदिकचिकित्साकोकरनेसेमोटापाघटानेमेंसर्वाधिकलाभमिलताहै न्यूजचौकवेबपोर्टल मोटापाव्यक्तिकाजीवननिराशासेतोभरहीदेतीहै,साथहीइससेकईगम्भीरबीमारियोंभीहोसकतीहैं।इसकीवजहसेडायबिटीज,अर्थराइटिस,उच्चरक्तचाप,ब्रेनस्ट्रोकवकैंसरजैसेगंभीररोगहोजातेहैं dijainar blauj kating maraathee आपबीएमआईसेअपनेवजनकीजांचकरसकतेहैं।बी.

सोडायाकोल्ड्रिंक्सनकेवलसेहतकेलिएहानिकारकहोतीहैंबल्किइन्हेंपीनेसेशरीरमेंकैलोरीजकीमात्राभीबढतीहैं।इससे. वजनबढ़नाऔरकमहोनासिर्फकैलरीपरनिर्भरकरताहैजबआपचलतेहैतोआपकीकैलरीबर्नहोतीहैऔरआपकोवजनकमकरनेमैंमददमिलतीहै. वजनघटानेकेअलावा,आँवलेअन्यस्वास्थ्यवर्धकफ़ायदोंकोबढ़ावादेनेमेंभीमददकरतेहै. आंवलाखराबकॉलेस्ट्रोलकोखत्मकरअच्छेकॉलेस्ट्रोलकोबनानेकाकामकरताहै.

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