premee ko aakarshit karane ke mantr

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सुबहशामबादामकेदूधकासेवनअवश्यकरें 11. जीरावॉटरपीरियड्सकेदौरानहोनेवालेदर्दकोभीकमकरताहै,आयरनसेभरपूरहोनेकेकारणएनीमियाकेइलाजमेंभीफायदेमंदहै,लिवरकोडीटॉक्सकरकेहेल्दीबनाएरखनेमेंभीमददकरताहै,शरीरमेंजमाटॉक्सिन्सयानीविषाक्तपदार्थोंकोभीबाहरनिकालताहैऔरसाथहीकोलेस्ट्रॉललेवलऔरट्राइग्लिसराइड्सकेलेवलकोकमकरकेहार्टकोभीहेल्दीरखनेमेंमददकरताहै.

यहब्लडशुगरकोनियंत्रणमेंरखताहै,जिससेवेटलॉसमेंमददमिलतीहै. छविगोयलतथामांगलिकऔरसंजीवनीहेल्थकेयरकेआयुर्वेदिकडॉक्टरप्रयागडाभीसेकीगईबातचीतपरआधारित) अपनेफ़ोनमेंइनस्टॉलकरें. 65मीटरहैतोउसकाBMIइसप्रकारसेनिकालेंगे: किसीव्यक्तिकेदुबलेयामोटेहोनेकावैज्ञानिकआधारशरीरकाबॉडीमासइंडेक्स(BodyMassIndexयाBMI)होताहै. इसकेलिएआपघरपरऔरभीसाधारणउपायकरसकतेहैं. इसमेंकईऔषधीयगुणहैंऔरशरीरसेअतिरिक्तकिलोसेछुटकारापानेकीकोशिशमेंलगेलोगोंकेलिएबेहतरीनहै. यहीनहींयेएलडीएलकोलेस्ट्रॉलऔरट्राइग्लिसराइड्सकोभीघटानेमेंमददकरतीहै. इसकेलिएडाक्टरसेसलाहलें. चलनेफिरनेमेंदिक्कतहोजातीहै.

premee ko aakarshit karane ke mantr pet ka motapa kam karne ke liye exercise

आजकलकेभागदोड़जिंदगीमेंलोगजंकफ़ूडकाफीज्यादाखातेहैजिससेलोगोमेंकईबीमारियापैदाहोरहीहैजंकफ़ूडजैसेकीपिज़्ज़ाबर्गरकुरकुरचिप्सइत्यादिइनसबमेंफैटनेसकाफीज्यादाहोताहै जिम(Gym)सेवजनघटाएजीहैगयमवजन(Weight)कोघटनेमेंकाफीसहायकहैआपनेदेखाहोगाजोभीलोगमोटेहोतेहैमोटापेसेपरेशानहोतेहैवोज्यादातरजीम(Gym)जानाशुरूकरदेतेहैऔरकुछमहीनोबादवोएकदमफिटऔरफाइनलगनेलगतेहैतोजिमसेभीआपवजनकमकरसकतेहै. ग्रीनटीपूरीतरहसेस्वास्थ्यकेलिएलाभदायकहोतीहैं! वैसेतोअजवायनबड़ीहीकामकीचीज़हैमगरइसकाएकफायदामोटापेकोभीकमकरनेकेकामआताहैजीहांयहबातकाफीकमलोगजानतेहैंकिअजवायनकापानीरोजसुबहखालीपेटपीनेसेमोटापाप्राकृतिकरूपसेकमहोजाताहै वजनकमकरनेकेलिएसबसेआसानतरीकाअजवाइनकापानीपीनाहोताहै।वजनकमकरनेकायहसबसेआसानतरीकाहै।इसकासेवनरोजानासुबहकरनाप्रभावीसाबितहोसकताहै।इसकेलिएआपअजवाइनकोरातभरमेंपानीमेंभिगोकरछोड़देंऔरफिरसुबहउसपानीकोपीलें।इसपानीकोआप15-20दिनतकलगातारपिएंऔरअंतरदेखें।आपहरसुबहकच्चेअजवाइनकेबीजोंकोभीचबासकतेहैं,जोफैटबर्नकरनेमेंमददकरताहै अजवाइनमेंमौजूदतत्वशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोबढ़ाताहैजोफैटबर्नऔरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।इसकेअलावाअजवाइनमेंफाइबरभीमौजूदहोताहैजोपेटकोलंबेसमयतकभरारखनेमेंमददकरताहै,जिससेखानेकीअधिकक्रेविंगनहींहोतीहै।इसकेअलावायहशरीरकेटॉक्सिंसकोभीफ्लशआउटकरताहै वजनकमकरनेकेलिएलोगअनेकोंप्रयासकरतेहैं।अधिकवजनहोजानेकेकारणमोटापा,हृदयरोग,कोलेस्ट्रॉल,डायबिटीजजैसीकईसमस्याएंहोनेकाखतराबढ़जाताहै।ऐसेमेंवजनकमकरनेकेलिएलोगएक्सरसाइज,डाइटिंग,रनिंग,इंटरमिटेंटफास्टिंगजैसीकईतरीकेअपनातेहैं।कईबारइनचीजोंकोकरनेकेबावजूदलोगवजनकमनहींकरपातेहैं।ऐसेमेंअजवाइनआपकेलिएप्रभावीसाबितहोसकताहै।अजवाइनमेंआयरन,कैल्शियम,फाइबर,फॉस्फोरसकेअलावाऔरभीकईपोषकतत्वमौजूदहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।आइएजानतेहैंइसकाइस्तेमालकरनाकैसेआपकेवजनकोकमकरसकताहै- अजवाइनऔरशहदवालेपानीकोपीनाभीवजनकमकरनेमेंमददगारसाबितहोसकताहै।यहआपकेमेटाबॉलिज्मकोबूस्टकरताहैजिससेवजनकमकरनेमेंआसानीहोतीहै।इसकेअलावायहफैटबर्नकरनेमेंभीमददकरताहै।इसड्रिंककोबनानेकेलिएआपरातभरअजवाइनकोपानीमेंभिगोकरछोड़देंऔरसुबहउसपानीमेंशहदमिलाकरपिएं कास्वादपसंदहै,तोआपइसेदिनकेअन्यसमयमेंभीखासकतेहैं,लेकिनइसेभोजनसेपहलेहीलें केनामसेभीजानाजाताहै,जोभारतमेंबड़ेपैमानेपरइस्तेमालकियाजाताहै।यहभारतमेंहरतरहकेपकवानोमेंइस्तेमालकियाजाताहै कोपानीमेंडालदें।इसेकुछऔरमिनटकेलिएउबलनेदें।आपदेखेंगेकिपानीकारंगकुछहीमिनटोंमेंभूरेरंगमेंबदलजाताहै।अब,पानीकोGasसेनिकालकरठंडाहोनेदें।पूरेदिनइसपानीकोछानकरपिएं यहउपचारखासतौरपरउनमहिलाओंकेलियेहैजिन्हेंपीरियड्सकीसमस्याहैऔरजिसकीवजहसेउनकावजनबढ़जाताहै 15se20dinlagataryeupaykarneseaapkofarakdikhnelagega,aurbehtarresultkeliye30se45dintaklagatarisupaykokare.

अगरआपअपनाफैटबर्नकरनाचाहतेहैंतोइसकेलिएकमप्रोटीनवालेआहारकाहीचुनावकरनाबेहतरहोताहै! सचतोयेहैकिपूरेदावेकेसाथयहबातनहींकहीजासकतीकिदालचीनीकेसेवनसेवजनकमहोताहै.

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विटामिनCकीएकबड़ीमात्राकेसाथसाथआँवलेअनेकएंटीऑक्सिडेंटगुणोंसेभरपूरहोतेहैजोआपकेशरीरसेविषाक्तपदार्थों(Toxins)औरहानिकारकपदार्थोंकोबाहरनिकालनेमेंमददकरतेहैं. वजनकमकरनेकेलिएआपवेजिटेबलसूप(VegetableSoup)औरब्राउनब्रेड(BrownBread)कासेवनकरसकतेहैं. पत्तागोभीमेंपर्याप्तमात्रामेंएंटीऑक्सीडेंटऔरफाइटोकेमिकलपायाजाताहैजोकिस्किनकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै।आजकेसमयमेंहरकोईसुन्दरदिखनाचाहताहैऔरसुन्दरदिखनेकेलिएकईतरहकेप्रोडक्टकाउपयोगकरतेहैपरन्तुफिरभीकील,मुहासेऔरपिम्पल्सजैसीसमस्याओंसेछुटकारानहीमिलताहै।पत्तागोभीकेरसकोचेहरेपरलगानेसेत्वचाग्लोकरनेलगतीहैऔरचेहरासुन्दरदिखनेलगताहै।पत्तागोभीकेनियमितसेवनसेस्किनकेदाग-धब्बेतोदूरहोतेहीहैसाथहीकालेपनकीसमस्याभीदूरहोजातीहै ट्रेडऔरमैनुफेक्चरिंगनेनमककोइतनासस्ताबनादियाहैकिइसकीखपतज़रूरतसेज़्यादाबढ़गईहै।पहलेकीतुलनामेंआजकलऔसतआदमीदिनभरमें10ग्रामऔरमहिलाआठग्रामनमककासेवनकरतेहैंजोऔसतनकाफीज़्यादाहै।इससेस्वप्रतिरक्षितरोग(Autoimmunediseases)औरगठियारोगकाख़तराबढ़जाताहै 1.

हिंदूयेभयअपनेदिमागसेनिकालदें. कुछलोगोंकोमतलीकाअनुभव,उल्टीऔरदस्त. क्याआपजानतेहैंअजवाइनसेवजनकमभीकियाजासकताहै. त्रिफलाआयुर्वेदकीपारंपरिकदवाईकाअहमभागहै।त्रिफलाकोतीनआयुर्वेदफलसेबनायाजाताहैजिससेसेहतसेजुड़ेकईसारेफायदेहैं।त्रिफलाचूर्णकेफायदेTriphalaChurnaBenefitsinHindiकीजानकारीइसआर्टिकलसेलेसकतेहैं।?

alasee jeera ajavain ke phaayade सर्दियोंमेंबीमारीसेबचनेकेलिएइन5चीजोंकोलेतेरहें पुरुषभीदिखेंगेअबज्यादाहैंडसैम,घरमेंहीअपनाएंयेटिप्स वजनकमकरनाहोतोखाएंपत्तागोभी,येभीहैंफायदे शुद्धदेसीघीकीस्वादवसेहतसेजुडी10खूबियां जानिए:हरीमिर्चकेअनोखेलाभजानकरहैरानहोजाएगेंआप. नींबू,शहदवगरमपानीरोज़सुबहखालीपेटलेनेेसेपेटसहीरहेगाऔरमोटापाभीदूरहोगा. फल,सब्जियां,साबुतअनाज,बादाम,बीज,दालऔरफलीदारसब्जियोंकाज्यादासेज्यादासेवनकरें.

इसकासेवनकरनेकेबादकुछलोगोंकोनींदअधिकआनेलगतीहै स्वादवगुणोंमेंखासत्रिफलाचूर्णकेफायदेभीबेहदखासहैं।जानिए,किसतरहसेशरीरकोस्वस्थरखताहैत्रिफलाचूर्ण विशालकौशिक,फाउंडरएंडमैनेजिंगडायरेक्टर,उपकर्माआयुर्वेद(VishalKaushik,FounderManagingDirector,UpakarmaAyurveda) 6. क्याDeriphyllinकाउपयोगगर्भवतीमहिलाकेलिएठीकहै.


अबआपपैनमेंआधालीटरपानीउबालें! मैंनेवजनकमकरलियाऔरमैंनेअपनेशरीरकाख्यालरखनाशुरूकरदिया. नीमाबतातीहैं,शरीरमेंदोतरहकाफैटपायाजाताहै।एकहोताहैसब्क्यूटेनीअसफैटजोत्वचाकेनीचेपायाजाताहैऔरदूसराहोताहैविसरलफैटजोपेटमेंआंतरिकअंगोकेचारोंतरफपायाजाताहै। मिकेलअपनेपतिरेगीऔरचारबच्चोंकेसाथलॉसएंजेलिसमेंरहतीहैं. कीटोडाइटमेंकैलोरीकीअत्यधिकमात्राफैट्ससेमिलतीहै. इसकेलिएडायटिंग,व्यायामएवंदूसरेतरीकोंकासहारालेतेहैं,परयदिकिसीव्यक्तिकावजनबगैरकिसीप्रयासकेकमहोनेलगताहैतोयहगंभीररोगोंकासंकेतहोसकताहै.

8केतहतदीगईसब्जियोंमेंकममात्रामेंकैलोरीहोतीहैऔरइन्हेंइच्छानुसारखायाजासकताहै स्वास्थ्यकेन्द्रमेंAspartameतथाSaccharineटेबलेटजैसेकृत्रिमस्वीटनरउपलब्धहैं।येटेबलेटसुरक्षितहैंतथाइनकाकममात्रामेंसेवनकियाजासकताहै भारतमेंभीअबलोगबड़ेपैमानेपरस्वास्थ्यकेप्रतिजागरुकहोगएहैं।अधिकांशव्यक्तिइसबातकाखासखयालरखतेहैंकिउनकेभोजनमेंवेकितनीकैलोरीकासेवनकररहेहैंऔरकईतोइसकानियमिततौरपरहिसाबभीरखतेहैं।लेकिनरोटीयापराठातोहमारेभोजनकाअभिन्नअंगहैं,जिन्हेंटालानहींजासकता।लेकिनक्याआपजानतेहैंकिविभिन्नप्रकारकीरोटियोंऔरपराठोंमेंकितनीकैलोरीछिपीरहतीहै।आइएजानतेहैं मख्खनऔरअचारकेसाथपराठा,वाह।लेकिनध्यानरहे,सभीपराठोंमेंरोटियोंकीतुलनामेंकईगुनाकैलोरीहोतीहै।यहकाफीभारीभोजनहैऔरइसीलिएइसकेचयनमेंआपकोखाससावधानीकीआवश्यकताहै।आइएजानतेहैंकिकिसपराठेमेंकितनीहैकैलोरी।सभीएकपराठेकेहिसाबसेनिर्धारितहै।आलूकापराठा-201.

हालांकि,लोगजीभरकरबाजारोंमेंमौजूददवाइयोंकाभीसेवनकररहेहैं,लेकिनवोकिसीभीतरहसेआपकीसेहतकेलिहाजसेठीकनहींहैं. हृदयपरDeriphyllinकेसाइडइफेक्टदिखाईदेसकतेहैं जोमहिलाएंगर्भवतीहैं,उनकोDeriphyllinलेनेसेपहलेडॉक्टरकीसलाहजरूरलेनीचाहिए।अगरआपऐसानहींकरतीहैंतोआपकेशरीरपरइसकेदुष्प्रभावहोसकतेहैं इनसभीसावधानियोंकेअलावायादरखेंकिवाहनचलातेसमयDeriphyllinकोलेनासुरक्षितहै,साथहीइसकीलतलगनेकीसंभावनाहै अगरआपकोइनमेंसेकोईभीरोगहैतो,Deriphyllinकोनलेंक्योंकिइससेआपकीस्थितिऔरबिगड़सकतीहै।अगरआपकेडॉक्टरउचितसमझेंतोआपइनरोगसेग्रसितहोनेकेबावजूदDeriphyllinलेसकतेहैं- किडनीपरDeriphyllinकेखराबप्रभावोंकोजानेबिनाभीआपइसकासेवनकरसकतेहैं,क्योंकिइसकाहानिकारकप्रभावबेहदकमहै क्याDeriphyllinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै.

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