transformer kis siddhant par karya karte hain

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सेबेहतरइसेकोंबतासकताहैं. कीरिपोर्टकेमुताबिकहररोजएकचम्मचएप्पलसाइडरविनेगरमिलाकरपीनेसेस्वास्थ्यअच्छारहताहै. कोर्टिसोलनेअल्पावधिमेंcatabolicप्रभाव,लेकिनलंबीअवधिमेंयहवजनबढ़सकताहैऔरमोटापा. हालांकि,अपनेवजनकोकमकरनेकेलिएलोगतरह-तरहकेहथकंडेभीअपनारहेहैं. ऐसादेखाहैकीस्विमिंगकरनेसेएकघंटेमें600-700कैलोरीजबर्नहोतीहै! 8Kgवजनतककमकरसकतेहैं इसबारेमेंजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरसकतेहैं डाइटमेंरिचप्रोटीनसोर्सवालेप्रोडक्टजैसे-मांस,मछली,अंडा,डेयरीप्रोडक्टऔरफलियांजरूरशामिलकरें।ध्यानरखेंकिआपकोइनमील्सकीसिर्फ5बाइटहीलेनीहैं वजनघटानेकेलिएशरीरकीजरूरतकेमुताबिककैलोरीइंटेकरखें।कैलोरीकेबारेमेंजाननेकेलिएइसलिंकपरक्लिककरें वेटलॉसकेलिएकार्बसाइकिलिंग(CarbCycling)प्रोसेसभीफेमसहै।इससेभीतेजीसेवजनकमकियाजासकताहै।इसमेंकार्ब्सकीमात्रापहलेहाईऔरफिरलोकरतेहैं,इसकेबादफिरहाईकरतेहैंऔरकुछदिनबादबंदकरदेतेहैं इसमेंयहीक्रम(Round)चलतारहताहै।जबशरीरकोकार्बकीजरूरतहोतीहै,उससमयउनकासेवनकरतेहैंऔरबाकीसमयकार्ब्सकासेवननहींकरते नयासालयानीशुरूहोनेवालाहै,हरसालजनवरीकेपहलेहफ्तेमेंलाखोंलोगजिमजाकरफिटनेसप्लानतैयारकरतेहैं।इतनाहीनहींइनमेंसेनजानेकितनेतोवजनकमकरनेकीकसमेभीखातेहैं।लेकिनकितनेलोगोंकावजनअसलमेंकमहोपाताहै,शायदबहुतहीकम कार्बनहींहोनेपरलिवरमेंकीटोन्सबननेलगतेहैंऔरबॉडीकीटोस्टेजमेंपहुंचजातीहै।उसकेबादबॉडीसेकेंडरीएनर्जीसोर्सयानीफैटकोबर्नकरकेआपकोएनर्जीदेतीहै।इसमेंबॉडीकोपताहोताहैकिआपकार्ब्सलेनाबंदकरचुकेहैं।(1) मैंजिसजिममेंजाताहूं,वहांपरनोटिसकरचुकाहूंकिकाफीलोग1जनवरीसेहेल्दीडाइटलेनेकेअलावाजिमजानाभीशुरूकरदेतेहैं।लेकिनसमयबीतनेकेसाथउनकायहप्लानमानोठंडेबस्तेमेंचलाजाताहै इसडाइटमेंफलो,सब्जियों,होलग्रेन्स,दाल,नट्सऔरसीड्सकासेवनकियाजाताहै।वीगनडाइटकुछइसतरहकीहोतीहै इसेयूंभीसमझसकतेहैंकिकीटोडाइटमेंजबआपकार्बलेनाबंदकरदेतेहैं,तोबॉडीफैटसेएनर्जीलेतीहै।औरआपकेफैटसेल्सएनर्जीकेरूपमेंबर्नहोजातेहैं नयासालशुरूहोनेमेंकुछहीदिनबाकीहैं।कईलोगवजनकमकरनेकेलिएइंटरनेटपरभीऐसेसर्चकररहेहोंगे।जैसे, अहंहिसर्वयज्ञानांभोक्ताचप्रभुरेवच।नतुमामभिजानन्तितत्त्वेनातश्च्यवन्तिते॥9.

यहहार्मोनमनुष्यकोपेटभराहोनेकाअहसासकराताहै. बतादेंकिआईपीओकेलिएसालसुपरहिटरहा.

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इसलिएआपकीडाइटमेंजुड़नेवालाहरएकआहारमहत्वपूर्णहैं. दोस्तोंआपकोजॉगिंगनहींकरनाहैआपकोदौड़नाहैक्यूंकिदौड़नेसेआपकीकैलोरीजबर्नहोतीहैजोकीआपकेपेटकोकमकरनेकेलिएबहुतज्यादाफायदेमेंदहोताहै? जिनकेबारेमेंआपकोआवश्यपताहोनाचाहिए. पटकचरबकमकरनकलएघरलउपयFlatStomachMonthHomeAbsWorkout योगाआपकेतनावकोदूरकरनेकासबसेअच्छाव्यायामहैं।योगसेआपकेशरीरकोबहुतफायदेहोतेहैं।वजनकमकरनेमेभीमददमिलतीहैं।आपयोगकहीभीकरसकतेहैं।सुबहभीआपसमयनिकालकेयोगकरसकतेहैंयाफिरशामको रोज30मिनटचलनाअपनीदिनचर्यामेशामिलकरले।जैसेजैसेआपरोजकरतेजायेगेउसहिसाबसेआपकारोजचलनेकासमयभीबढ़ताजायेगा शोधमेपायागयाहैंकीcyclingसेसिर्फवजनहीकमनहींहोताहैंबल्किजोरोजcyclingकरतेहैंउनकीफिटनेसभीअच्छीरहतीहैं।उनलोगोकोकैंसरऔरह्रदयसम्बंधितबीमारियाकमहोतीहैंउनकीतुलनामेजोcyclingनहींकरतेहैं सबसेपहलेपेटकेबलसीधाजमीनपेलेटजाएं।अबअपनीकोहनीकोमोड़ेंऔरबाजुओंकेअगलेहिस्सेपरशरीरकावजनडालें।फिरअपनेशरीरकोसीधारखेंऔरहिलेडूलेनहीं।पेटकीमांसपेशियोंकोढीलानछोड़ें।अपनेसिरपरदबावनडालतेहुएजमीनकीतरफदेखें।जितनाहोसकेआपइसीअवस्थामेरहे अगरआपgymनहींजासकतेहैंयाफिरआपकोgymजानापसंदनहींहैंतोआपघरपेहीडांसकरकेभीअपनावजनकमकरसकतेहैं।पतलाहोनेकेलिएडांससबसेअच्छाऔरबहुतहीप्रभावीतरीकाहैं।आपजुम्बाएक्सरसाइजरोजकरें।इससेआपकीबहुतज्यादाकैलोरीबर्नहोंगीजोकीआपकेशरीरकेलिएबहुतअच्छाहैं गलतखानपानऔरगलतदिनचर्याकेचलतेहरकोईमोटापेकाशिकारहोरहाहैं।इसीमोटापेकेचलतेलोगकईबीमारियोंकाशिकारहोरहेहैं।हरकोईदुबलेहोनेकीकोशिशमेलगेहैं।सभीपतलाहोनेकेघरेलूइलाजढूंढ़नेमेलगेहुएहैं।कईअपनेखानपानमेबदलावकरकेअपनेशरीरकोपतलाकरनेमेलगेहैं।लेकिनखानपानकेसाथएक्सरसाइजभीएकबहुतहीमत्वपूर्णतरीकाहैंदुबलेहोनेका।पतलाहोनेकीएक्सरसाइजआपकोसिर्फपतलानाकरकेइसकेअलावाभीआपकेशरीरकोबहुतफायदेपहुँचताहैं।एक्सरसाइजसेआपकेशरीरकीहड्डियाँमजबूतहोतीहैं।पतलाहोनेकेलिएएक्सरसाइजjitnibhihe,aajhamunkebaremebatayege.

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यहबुखार,गलेकेसंक्रमण,ब्लडशुगरलेवलकोकमकरने,फेफड़ोंकोमजबूतकरनेऔरहृदयस्वास्थ्यमेंसुधारकरनेमेंमददगारहै. हमइंडियन्सटीवीबहुतदखतेंहैंइसीलियेटीवीदखतेंसमय,फोनपरबातकरतेंसमय,न्यूसपेपरयाकिताबपढ़तेंसमय,नहातेंसमयऔरआपअपनीदिनचर्याकेहिसाबसेदेखसकतेंहैं. गर्मियोंमेंखानेसेज्यादापीनेपरध्यानदेनाचाहिए।आपनेयहसेहतसेजुड़ीयेपुरानीसलाहतोसुनीहीहोगी!इसकामतलबयहहैकिगर्मियोंमेंहमारीपाचनशक्तिकुछधीमीगतिसेचलतीहैइसलिएखानापचनेमें. अगरआपकाफीज्यादावजनकेहैंऔरबिमारीरहतेहैंतोआपसड़कपरयाट्रेडमीलपर10हजारकदमचलकरअपनावजनकमकरसकतेहैं. इससेशरीरमेंअतिरिक्तचर्बीनहींजमतीववज़नभीतेज़ीसेघटताहै. येएकपोषकतत्वमांसपेशियोंकोबनानेऔरवजनकमकरनेमेंमददकरसकताहै. इसमेंकटेचिंस(Catechins)नामकएंटीऑक्सीडेंटहोनेकेसाथ,ग्रीनटीमेकैफीन(caffeine)औरइजीसीजी(EGCG)तत्वपायाजाताहैं,दोनोहीहमारेमेटाबॉलिज्मकोकमऔरफैटबर्निंगकोबढ़ातेहैं.


केलेमेंफाइबरऔरदूसरेजरूरीपोषकतत्वज्यादापाएजातेहैं,लेकिनकैलोरीतुलनात्मकरूपसेकमहोतीहै. आर्थिकतौरपरमजबूतीआपमहसूसकरेंगे. औरचिकनेपदार्थहैज्यादाहैवीहोतेहैं. डेयरीविकल्पोंमेंपनीर,सफेदमक्खन,ज्यादाफैटवालीक्रीमविचारकरनेऔरस्थानीयतैयारियोंमेंइस्तेमालकरनेकेअच्छेविकल्पहैं. लोगकीटोजेनिकडाइटकेकामयाबहोनेकीगारंटीलेतेहैं,वजनमेंकमीकेअलावाइसकेकईस्वास्थ्यफायदेहैं. शहदऔरनींबूकोगरमपानीकेसाथलियाजाएंतोआपकोपाचनसंबंधीपरेशानियोंसेराहतमिलसकतीहै.

मोटाऔरबेडौलशरीरकोईनहींचाहता,हरकोईस्लीमऔरस्वस्थ्यरहनाचाहताहैलेकिनउसकेबादभीकईलोगमोटापेसेबचनहींपातेहैं.

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रेखांकित अक्षरों से आ मात्रा जोड़कर शब्द आ मात्रा वाले शब्दों को अलग करके लिखिए। खाली स्थान भरिए। नरम. आराम. आनन. मानना. मा ना. नर. आरा. नन. मरना. रना. म ना. मर. मान. आ. म. आन. न म. रम.

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सरकार ने कहा है कि स्कूली बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी. कहती हैं कि कुछ मां