pait kam karne ke liye kya karna chahiye

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अतःकिसीअन्यव्यक्तिकेशरीरसेअपनेशरीरकीतुलनानाकरेंऔरकिसीहीनभावना(inferiority)केशिकारनाहो. 7mg दोपहरकेसमयमेंएक्टिविटीलेवलबहुतहीज्यादारहतीहैजिसकीवजहसेआपकेशरीरकीकैलोरीजल्दी-जल्दीबर्नहोतीरहतीहै. motahonekatarikahaiyegharelu. तनावऔरचिंताकीवजहसेनींदनहींआतीहैतोरातकोसोनेसेपहलेएकगिलासदूधमेंथोड़ासाअश्वगंधापाउडरमिलाकरपिएं. साथहीस्ट्रेसहार्मोनकोर्टिसोल(Cortisol)कीवजहसेभीवजनबढ़नेकीसमस्याहोसकतीहै! सर्विंग:16होतीहै।ImageCourtesyGettyImages शरीरपरजमाफैटकोकमकरनेकेलिएगाजरकासेवनफायदेमंदहै।सुबहगाजरकाजूसपीनासेहतकेलिएअच्छामानाजाताहै।गाजरकाजूसलीवरकोताकतदेकरउसकीकामकरनेकीक्षमताबढ़ाताहै।गाजरकाजूसवजनकमकरनेमेंभीमददकरताहै।इससेनिश्चितहीशरीरपरजमाफैटकमहोगा।कुलकैलोरी100ग्रा.

पानीकेसाथसेबकेसिरकेकीकममात्राकोमिलाकरइसकासेवनकरसकतेहैंयाफिरशहद(Honey)केसाथभीमिलायाजासकताहै! हमआपकोएकऐसेडाइटप्लान(Dietplantoreducebelly)केबारेमेंजानकारीदेरहेहै,जिसकोफॉलोकरआपआसानीसेकुछहीमहीनोंमेंपेटकोकमकरसकतेहैं? इसकेलिएहमअकसरकिसीएंटीबायोटिकक्रीमयादवाईकाइस्तेमालकरतेहैकिन्तुइसकीजगहआपकपूरकाइस्तेमालकरेंतोआपकोऔरभीअधिकशीघ्रआराममिलेगा.

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इससेबालोंकाकाफीनुकसानपहुंचताहै. लेकिनअगरआपकैफीनकोलेकरसेंसिटिवहैंतोयेउनलोगोंकेलिएअच्छीखबरनहींहैजिन्हेंनींदनाआनेकीतकलीफहै. हमसभीकेघरमेंजीराकाइस्तेमालखानेमेंमसालेकेरूपमेंकियाजाताहै. (वजनकमकरनेकेलिएइससेआसानउपायवतरीकेऔरकोईनहींहोसकते? इसकीवजहसेकुछलोगोंमेंब्लडशुगर(bloodsugar)कीसमस्याभीदेखीजातीहै 4. Dec25,12.

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केअनुसार,ब्रोकलीमेंकैलोरीजकीमात्राबहुतकमहोतीहै।अगरआप150ग्रामब्रोकलीकासेवनकरतेहैं,तोइससेमहज45कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।जबकिब्रोकलीकोडायजेस्टकरनेमेंफैटबर्नहोताहै।अगरआपवाकईमेंवजनकमकरनाचाहतेहैंतोब्रोकलीकोअपनीडाइटमेंजरूरजोड़ें दिल्ली,लाइफस्टाइलडेस्क।आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- आपअपनेनाश्तेमेंहैवीडाइटकीजगहपरफ्रूट्सलेसकतेहैं।इसकेलिएनाश्तेमेंसेब,गाजरऔरखीराकासेवनकरसकतेहैं।एकसेबमेंमहज25कैलोरीजहोतीहै।जबकिइसेडायजेस्टकरनेमेंभीऊर्जाकीजरूरतपड़तीहै।इससेसाफ़जाहिरहैकिएकसेबखानेसेमहज10-15कैलोरीजप्राप्तहोतीहै।अतःयहवजनकमकरनेमेंबहुतफायदेमंदसाबितहोताहै डिस्क्लेमर:स्टोरीकेटिप्सऔरसुझावसामान्यजानकारीकेलिएहैं।इन्हेंकिसीडॉक्टरयामेडिकलप्रोफेशनलकीसलाहकेतौरपरनहींलें।बीमारीयासंक्रमणकेलक्षणोंकीस्थितिमेंडॉक्टरकीसलाहजरूरलें जैसाकिआपजानतेहैंकिखीरामेंपानीअधिकहोताहै।जबकिकैलोरीजभीकमहोतीहै।इसडाइटचार्टकेअनुसार,100ग्रामखीरेमेंमहज10कैलोरीजहोतीहै।साथहीखीरेमेंफाइबरहोताहैजोवजनकमकरनेमेंमददगारहोताहै।डॉक्टर्सभीवजनकमकरनेकेलिएफाइबरयुक्तचीज़ोंकोखानेकीसलाहदेतेहैं आजकलहरतीसराव्यक्तिअपनेमोटापेसेपरेशानहै।कोरोनावायरसमहामारीकेदौरानघरमेंरहनेसेभीमोटापेकीशिकायतबढ़ीहै।इसकेकईकारणहैं,जिनमेंजंकफ़ूडप्रमुखहै।जबकिकईलोगोंमेंयहआनुवांशिकताकीवजहसेभीहोतीहै।विशेषज्ञलोगोंकोमोटापेसेबचनेकेलिएजंकफ़ूडसेदूररहनेकीसलाहदेतेहैं।साथहीलाइफस्टाइलमेंबदलाव,खानपानपरविशेषध्यानऔरवर्कआउटभीजरूरीहै।अगरआपभीमोटापेसेपरेशानहैं,औरबढ़तेवजनकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैं,तोअपनीडाइटमेंइनचीज़ोंकोजरूरजोड़ें।आइएजानतेहैं- ?

इसमेंग्लूटनकीमात्राभीअधिकहोतीहैंजिससेहमारीपाचनपरग़लतअसरपड़ताहैं! banaane ke tareeke phool. सेबकासिरकास्किनकीसमस्याओंजैसेखुजलीकाआमइलाजहै. 5सेनिचेहोताहैतोआपकोहेल्दीनहींबोलाजासकता।अगरआपकाBMI25सेज्यादाहोताहैतोआपओवरवेटकेटेगरीमेंआएंगेवहीं30सेज्यादाBMIहोनेपरआपमोटेहोने(MotaHonekeUpay)कीकेटेगरीमेंआयेंगे।कुछलोगआमतौरपरबहुतपतलेहोतेहैंलेकिनउन्हेंहेल्दीकेटेगरीमेंरखाजाताहै।BMIकेअनुसारवजनयहनहींहोताकिआपहेल्दीनहींहैंयाआपकोहेल्थसंबंधीकोईपरेशानीहै।पुरुषोंकीतुलनामेंलड़कियोंऔरमहिलाओंकावजनकमहोनाबहुतआमबातहोतीहै,औरयहकरीबन2-3गुनाकमहोसकताहै।अगरआपअपनावजनअपनीलम्बाईकेअनुसारबढ़ानाचाहतेहैंयामोटाहोना(MotaHonekeUpay)चाहतेहैंतोयेकोईबड़ीबातनहींहैऔरनहीऐसाकरनेकेलिएआपकोमार्किटसेमहंगेप्रोडक्ट्सकोलेनेकीकोईजरूरतहै।मोटाहोने(MotaHonekeUpay)केलिएबसआपकोथोड़ेव्यायामऔरमेहनतकरनेकीजरूरतहैसाथहीआपकोअपनीखान-पानकीआदतोंऔरलाइफस्टाइलमेंभीसुधारकरनापड़ेगाऔरकुछघरेलूउपाय(Motahonekeghareluupay)करकेभीआपमोटेहोसकतेहैं थोड़ा-साभीवजनबढ़जाएतोउसेकमकरनाकौननहींचाहेगा,लेकिनभागती-दौड़तीदिनचर्यामेंलोगअपनीसेहतकाख्यालनहींरखपाते.

जनऔषधिकेंद्रशुरूकरनेकेलिएकोईभीव्यक्तिआवेदनकरसकताहै. अबWHOकेहिसाबसेअगरआपकाBMI25से30है,तोआपकाकहलातेहैंओवरवेट. कमरऔरपेटकीचर्बीको10दिनमेंखत्मकरनेकाअचूकउपाय बालोंकाझड़नाकैसेबंदकरें|गंजेपनकारामबाणइलाज|बालकालेकरनेकाउपाय|गंजेपनकाउपचार 30दिनोंमेंघटसकताहै15किलोवजनकरेंबसयेउपाय||SwamiRamdev मोटापाकैसेकमकरें|खानाखानेकातरीका|भोजनकरनेकीविधि|मोटापेकाघरेलुउपाय जौमेंग्लूटेनपायाजाताहैइसलिएजिन्हेंइससेएलर्जीहैवेइसकासेवननकरें।जौकेपानीकाज्यादासेवनकरनेसेआपकोकब्जकीसमस्यापैदाहोसकतीहै।वहीं,कईलोगोंकोइसमेंपाएजानेवालेफाइबरसेपेटकीगैसऔरसूजनसेजुड़ीपरेशानीहोसकतीहै करेंगेतोआपकोमोटापाकभीनहींबढ़ेगा।यहनींदलानेमेंभीमददकरतीहै 2.

डीहाइड्रेशनकीवजहसेमेटाबॉलिज्मसिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै.


आँवलेमेंअतिआवश्यकपोषणतत्वविटामिनCभरपूरमात्रामेंहै,जोकईस्वास्थ्यवर्धकलाभोंकेलिएजिम्मेदारहै. मोटापाकमकरनेकेलिएमीठीचीजोंकासेवननहीकरें,फास्टफूड,फ्राइडफ़ूड,ज्यादावसावालेपदार्थकासेवनबंदकरदें. कुछव्यक्तिवजनकेप्रतिअत्यधिकसजगरहतेहैंऔरवजनकमकरनेकीसनकमेंबेवजहअत्यधिकडायटिंगकरतेहैं,अत्यधिकव्यायामकरतेहैं. पनीरफूड-शाकाहारीलोगोंकेलिएपनीरसबसेअच्छाप्रोटीनस्रोतहोताहै. सेबकेसिरकेमेंपॉलिफेनॉल्स(Polyfenol)नामकाकेमिकलहोताहैजोकोशिकाओंकोहोनेवालेनुकसान(celldamage)सेबचाताहैजिसकीवजहसेCancerजैसीबीमारियांहोसकतीहैं.

इससेऊर्जाकीखपतभीबढ़जातीहै,जिससेवज़नकंट्रोलमेंरहताहै. इसलिए,आपकाआखिरीखानादिनकेमुकाबलेहल्काहोनाचाहिएऔरबिस्तरपरजानेसेतीनघंटापहलेखायाजानाचाहिए. ऐसेव्यक्तियोंकोलापरवाहीनहींकरनीचाहिएऔरकुशलचिकित्सकसेसलाहलेकरनिर्देशितजांचकरवानीचाहिए,ताकिरोगकेकारणकापतालगसकेऔरसमुचितउपायहोसके. एंटीमाइक्रोबियलऔरएंटीऑक्सीडेंटगुणोंकेचलतेयेकोलेस्ट्रोलघटाताहै,ब्लडशुगरलेवलकमकरताहैऔरडायबिटीजकेअन्यलक्षणोंकोसुधारताहै.

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