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अपनीडाइटमेंमेटाबोलिज्मकोबढ़ानेवालेड्रिंक्सशामिलकरकेबेलीफैटकोआसानीसेकमकियाजासकताहै. गीलेबालोंकेसाथसोनाबालोंकेलिएनुकसानदायकहोसकताहै. )काउद्देश्यदेशमेंप्राकृतिकऔरमानवनिर्मितदोनोंआपदाओंकेप्रभावीप्रबंधनकेलियेसंस्थात्मकउपायोंकासुझावदेनाथा प्रत्येकराज्यमेंसंबंधितविभागोंकेप्रभारीसचिवोंकोशामिलकरतेहुएमुख्यसचिवकीअध्यक्षतामेंसंकटप्रबंधनसमितिहैजोसंकटकेसमयदिन-प्रतिदिनकेआधारपरसंकटकीस्थितियोंकीसमीक्षाकरतीहै,सभीविभागोंकेकार्यकलापोंकोसमन्वितकरतीहैतथाजिलाप्रशासनकोनिर्णयसमर्थनप्रणालीप्रदानकरतीहै सूखेकापतालगाने,उसकेमार्गकाअनुवीक्षणकरनेऔरपूर्वानुमानलगानेकेलियेमुख्यउपकरणकेरूपमेंसुदूरसंवेदनकाप्रयोगकरनाऐसालक्ष्यहैजिसेतेजीसेऔरव्यवस्थितरूपमेंहासिलकियेजानेकीज़रूरतहै।इसकेलियेसुदूरसंवेदनकोसूखाप्रबंधनकीनैमित्तिकसंरचनामेंशामिलकियेजानेकीजरूरतहोगी।ऐसाअभिज्ञातसूखा-संभावितज़िलोंमेंएनआरएसएसेलस्थापितकरकेकियाजासकताहै।ज़िलोंमेंएनआरएसएकेकार्यकलापमेंअन्यआपदाओंकाअनुवीक्षणभीशामिलहोनाचाहिये एकसर्वेक्षणकेअनुसारभारतकीमुख्यभूमिकी5423किलोमीटरकीतटरेखाकालगभग23प्रतिशतभागक्षरणसेप्रभावितहोरहाहै,जोलगभग1248किलोमीटरकाक्षेत्रहैइसमेंसेकेरलके569किलोमीटरकीतटरेखामेंसे480किलोमीटरतककाभागप्रभावितहै भारतकेसंपूर्णभूमिक्षेत्रकोतीनप्रमुखप्राकृतिकखतरोंकेआधारपरवर्गीकृतकियागयाहै।इनमेंभूकंप,चक्रवात(आंधी)औरबाढ़प्रमुखहैं।इसवर्गीकरणकेलियेभारतीयसर्वेक्षणकेसमानपैमानेकेआधारपरमानचित्रणकियागयाहै।यहमानचित्रवर्ष1998मेंभारतकेसुभेद्यएटलस(VulnerabilityAtlas)मेंप्रकाशितकियागयाथा।इसकेबादइनखतरोंकोशामिलकरतेहुएसमानपैमानेमेंप्रत्येकराज्यकेलियेसुभेद्यएटलसतैयारकियागया।संरचनाओंकीसुभेद्यताकाआकलनकरनेऔरआवासीयइकाइयोंकाजिलेवारजोखिमविश्लेषणकरनेकेलियेमौजूदाआवासीयसांख्यिकीआँकड़ोंकाप्रयोगकियागया।यहएटलस,विकासयोजनाविदों,निर्णयकर्त्ताओं,व्यवसायिकविदोंऔरगृहधारकोंकेलियेकिसीविशेषक्षेत्रमेंआश्रयस्थलोंकोहोनेवालेजोखिमकाआकलनकरनेहेतुएकउपयोगीमार्गनिर्देशनप्रदानकरताहै।वर्तमानमेंइसएटलसकासंशोधनकियाजारहाहै व्यवहारिकरूपआपदाओंकाप्रबंधनकरनेकाप्राथमिकउत्तरदायित्वराज्यसरकारोंपरहोताहै।कृषिमंत्रालयनेसमवर्तीसूचीमेंइसविषयपरएकप्रविष्टिीकीसिफारिशकरनेकेलियेसंविधानकेकार्यकरणकीसमीक्षाकेलियेराष्ट्रीयआयोग(एन.

यहएकखट्टेस्वादऔरमजबूतगंधकाएककार्बनिकयौगिकहै. कालीमिर्चऔरअदरककोगर्मपानीमेंपांचमिनटतकउबाललेंऔरफिरइसेछानलें. लेकिनठंडमेंवर्कआउट(Workout)कमहोनेकीवजहसेपेटकीचर्बीबढ़नेलगतीहै. हालांकियहफलअपनेखट्टेऔरतीखेस्वादकीवजहसेहरकिसीकोज्यादापसंदनहींआता,लेकिनयहकाफीलाभयादकहै. न्यूट्रिशनएक्सपर्ट्सऔरडॉक्टरोंकीमानेंतोजीरा,आयरनऔरडाइट्रीफाइबरकाबेहतरीनसोर्सहैइसलिएअपनेशरीरकेइम्यूनसिस्टमकोमजबूतबनाएरखनेऔरबीमारियोंसेलड़नेकीक्षमतायानीइम्यूनिटी(Immunity)कोबनाएरखनेकेलिएरोजानासुबहखालीपेटजीराकापानीपीनाकईतरहसेफायदेमंदहोसकताहै.

इसमेंऔषधीयगुणभीपाएजातेहैं. इससेआपकासमयभीबचेगाऔरखानाभीनहींबर्बादहोगा.

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दोबड़ेचम्मचमूलीकेरसमेंशहदमिलाकरबराबरमात्रामेंपानीकेसाथपीएं. दालचीनीकेबहुतफायदेहैऔरदालचीनीकीतासीरगर्महोतीहै,इसलिएदालचीनीकाउपयोगसर्दियोंमेंहोनेवालेसर्दी-जुकामकेसाथहीपेटकीचर्बी,वजनघटानेऔरडायबिटीजजैसीगंभीरबीमारियोंमेंइसकासेवनकरनाबेहदफायदेमंदरहतीहै।दालचीनीकाउपयोगसर्दियोंमेंजयादाकियाजाताहै।दालचीनीकाउपयोगकिसीभीमौसममैकरसकतेहै,इसकाउपयोगबहुतजयादानहींकरनाचाहिए शोधकर्ताओंकाकहनाहैकिडायटमेंदालचीनीपाउडरशामिलकरनेकेसाथहीशारीरिकव्यायामकरनेसेब्लडग्लूकोज,ग्लाइकोस्लेटेडहीमोग्लोबिन,कमरकादायराऔरबॉडीमासइंडेक्समेंकमीआतीहै. वजनघटानेकेलिएIntermittentफास्टिंगउपवासकरनेकाएकतरीकाहै. गेंहूरोटीहमारेशरीरमैंब्लडशुगरकोतेज़ीसेबढ़ादेतीहैंऔरफिरतेज़ीसेकमकरदेतीहैं(HighGlycemicIndex).

लेकिनअपनेघरकोह्यए5-प्वाइंटलीक-फ्रीहोमबनानेकेलिएजरूरीहैकिघरकेउनसभीहिस्सोंमेंवाटरप्रूफिंगकराईजाए,जहांसेपानीकेघुसनेकीआशंकाहो.

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टमाटरकोसूपकेरूपमेंभीपियाजासताहै. इससेहरजनधनखाताधारककेद्वाराउपयोगऔरअनुकूलनकास्पष्टसंकेतदिखरहाहै. त्रिफलाचूर्णकेज्यादासेवनसेडायरिया(diarrhoea)काखतराहोसकताहै ऊपरबताएगएसभीफायदोंकेअलावात्रिफलाचूर्णकेकुछऔरफायदेभीहैं 4. एकअन्यमुद्देपरभीविचारकियाजातारहाहैकिहमेंक्याखानाचाहिए. इसलिएआपअपनेगोलकेहिसाबसेइसकाअलग-अलगसमयमेंसेवनकरसकतेहैं. मोटापाहोनेकीवजहआनुवंशिकभीहोताहै. यदिआपअपनावेटकमकरनाचाहतेहोतबआपकोकमसेकमतेलकाउपयोगकरनाचाहिए! डाइटमेंफलोंमेंसेब,केलाऔरसंतराकोशामिलनहींकरसकतेहैं. लेकिनलंबेसमयतकइनकासेवनकरनेपरवजनमेंकमीहोनाकमहोजाताहै. संतरासर्दियोंमेंबहुतपसंदकियाजाताहै,ज्यादातरसभीलोगसंतरेकासेवनकरतेहैंऔरखुदकोस्वस्थरखनेकीकोशिशकरतेहैं।संतराआपकेपूर्णस्वास्थ्यकेलिएअच्छाहोताहैऔरयेविटामिनसीजैसेजरूरीपोषणसेभरपूरहोताहै।संतरेमेंकैलोरीकीमात्राकाफीकमहोतीहैइसलिएयेवजनकोतेजीसेघटानेमेंअसरदारहोताहै।अगरआपभीवजनतेजीसेकमकरनाचाहतेहैंतोरोजानासंतरेकाजूसजरूरपिएं अनारआपकेवजनकोकमकरनेकेसाथआपकीत्वचाकोसुधारनेमेंअसरदारहोताहै।अनारमेंभारीमात्रामेंपोषकतत्वमौजूदहोतेहैंऔरकैलोरीमेंकमहोतेहैं।आपदिनमेंएकबारजरूरअनारकाजूसपिएंअगरआपवजनकमकरनेकेसाथअपनेपूर्णस्वास्थ्यकोबेहतररखनाचाहतेहैं गाजरमेंभारीमात्रामेंफाइबरऔरअन्यपोषकतत्वहोतेहैंजोआपकोस्वस्थरखनेमेंमददगारहोतेहैं।इसकेअलावागाजरमेंकैलोरीकीमात्राकाफीकमहोतीहै,जोवजनकमकरनेकेलिएएकबेहतरविकल्पहै।आपगाजरकेजूसकोरोजानासुबहनाश्तेसेपहलेलेसकतेहैं,गाजरकाजूसआपकोभराहुआऔरएक्टिवरखनेकीकोशिशकरताहै।आपचाहेंतोगाजरकाजूसऐसेहीपीसकतेहैं,याफिरअगरआपकोइसकास्वादबढ़ानाहैतोआपइसमेंहल्कासानमकऔरनींबूडालसकतेहैं चुकंदरमेंभारीमात्रामेंपोषकतत्वमौजूदहोतेहैंऔरवसाकीमात्राकाफीकमहोतीहै।जिससेआपकेवजनपरइसकानकारात्मकप्रभावनहींपड़ताहै।इसकेअलावाचुकंदरमेंफाइबरभरपूरमात्रामेंहोताहैजोआपकेपेटकेस्वास्थ्यकोबढ़ावादेनेकाकामकरताहैऔरवजनकमकरनेमेंतेजीलाताहै।आपरोजानासुबहचुकंदरकाजूसपीसकतेहैं,इसकेसाथआपनींबूऔरनमककोशामिलकरइसेबेहतरस्वादभीदेसकतेहैं अचानकवेटलॉसकरनेसेमसल्सलॉसभीहोताहै।एक्सपर्टकेमुताबिकअनहेल्दीतरीकेसेयातेज़ीसेहुएवेटलॉसमेंमसल्सलॉस3गुनाज़्यादाहोताहै मोटापालाइफस्टाइलऔरखान-पानमेंबदलावकीवजहसेतेजीसेफैलनेवालीऐसीबीमारीबनगयाहैजिससेहरदुसराआदमीपरेशानहै।असंतुलितव्यवहारऔरमानसिकतनावकीवजहसेलोगज्यादाभोजनकरनेलगतेहैं,जोमोटापाबढ़नेकेलिएजिम्मेदारहै।कुछलोगमोटापेसेइतनाज्यादापरेशानरहतेहैंकिमोटापाकमकरनेकेलिएउनकेसिरपरजुनूनसवाररहताहै।मोटापाकमकरनेकेलिएवोदिनभरभूखेंरहतेहैं,बेहदवर्कआउटकरतेहैंताकिजल्दसेजल्दउनकामोटापाकमहोजाए।लेकिनआपजानतेहैंकिमोटापाकमकरनेकायेजुनूनसेहतकेसाथखिलवाड़है।तेजीसेवजनघटानामोटापेसेभीज्यादाखतरनाकमानाजाताहै।कमकैलोरीऔरकमफूडलेकरमोटापाऔरवजनकमकरनेकेनुकसानबहुतज्यादाहैं।ज्यादावजनघटानेसेडिप्रेशन,बोनडिसीजकाखतराबढ़सकताहै।वजनकमकरनेवालीडाइटसेमांसपेशियांकमजोरहोजातीहैं।लंबेसमयतकइसडाइटकासेवनमांसपेशियोंकेलिएअच्छानहींहोता।आपभीतेजीसेवजनकमकरनेकेलिएडाइटिंगकररहेहैंतोउससेहोनेवालेनुकसानकोजानलीजिए अचानकसेवजनकमकरनेसेहमारीबॉडीमेंपोषणतत्वोंकीकमीहोजातीहैऔरहमथकानऔरकमजोरीमहसूसकरतेहैं।जिसकीवजहसेहमसीमितपोषणकीसमस्याकेशिकारहोसकतेहैं विशेषज्ञोंकेमुताबिकडाइटिंगकाआंतोंपरसबसेखतरनाकअसरहोताहै।शरीरकेवजनकेहिसाबसेआंतोंमेंबैक्टीरियाहोतेहैं,जोभोजनकोपचानेऔरउसकेबादकीप्रक्रियामेंअहमभूमिकानिभातेहै।डाइटिंगसेउनमेंबदलावआजाताहै।आंतोंमेंरक्तसेजुड़ेकईतरहकेबैक्टीरियाहोतेहैं,जोब्लडप्रेशर,ब्लडशुगरऔरकोलेस्ट्रॉलपरअसरडालतेहैं वेटलॉसडाइटसेशरीरमेंडिहाइड्रेशनहोसकताहै।शरीरमेंपानीकीकमीहोनेसेकब्ज,सिरदर्द,मांसपेशियोंमेंखिंचावऔरएनर्जीकीकमीहोसकतीहै।पानीकीकमीहोनेसेस्किनज्यादाड्राईहोसकतीहै डाइटिंगकासबसेबुराअसरमेटाबॉलिज्मपरपड़ताहै।मेटाबॉलिज्मखराबहोनेसेस्वास्थ्यपरसीधाअसरहोताहै।डाइटिंगकरनेवालेइंसानकाखान-पानबेहदअनियमितहोजाताहैजिससेशरीरकोपर्याप्तएनर्जीनहींमिलपातीजिससेमेटाबॉलिज्मरेटबहुतधीमाहोजाताहै कईबारवजनकमकरनेवालीडाइटसेफैटकेबजाएमांसपेशियांकमजोरपड़नेलगतीहै.

पत्तागोभीकैंसरजैसीजानलेबाबीमारीमेंभीफायदेमंदसाबितहुईहै।पत्तागोभीमेंसिनिग्रिन,इन्डोलऔरकार्बिनोलपायाजाताहैजोकिकैंसरसेबचनेमेंसहायताकरतेहै।पत्तागोभीकोरोजखानेसेकैंसरहोनेकीसंभावनानहींरहतीहै 3.


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