chehara saaph karane ke lie bataie veediyo mein

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उनकेपतिकेमुताबिक,'मुझेमिकेलकाशेपबेहदपसंदहै,लेकिनमैंसबसेपहलेउनकेसौम्यव्यवहारसेआकर्षितहुआथा'. पोस्टऑफिसबॉक्स10768,10एवेन्यूऑफ़दरिपब्लिक,रीजेंटस्ट्रीट,जार्जटाउन,गयाना,साउथअमरीका! नोट-लेखमेंदीगईजानकारीसामान्यमान्यताओंपरआधारितहै. खसखसमेंफाइबरभरपूरमात्रामेंपायाजाताहैजोसेहतकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै? योगतनावऔरमोटापादोनोंपरकामकरताहै. इलायचीकोमुंहकीबदबूखत्मकरनेकेलिए'माउथफ्रेशर'केतौरपरभीप्रयोगमेंलायाजाताहै. बहुतसमयखर्चकरतेहैं.

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लेकिनइसकीमात्राअपनीकैलोरीडाइटकेअनुसारनिर्धारितकरे. 2स्टरादिएहै लेबटेस्टिडइसकीटोस्नेक्सकोआपअमेजनसे189रुपयेमेंखरीदसकतेहैं।फाइबरऔरपोषकतत्वोंसेभरपूरइसस्नेक्समेंकिसीतरहकाकोईकैमिकलइस्तेमालनहींकियागयाहै।येस्नेक्सआपकीसेहतकोकिसीतरहकानुकसाननहींपहुंचाएंगे।अमेजनयूजर्सनेइसे4.

बहानेमारनेकासमय,अबहुआपूरा।अबआपदृढ़निश्चयकीजियेकिआपअपनेकोएकबारफिरस्वस्थहोनेकामौकाज़रूरदेंगी जबआपएककीटोआहार(KetoDiet)कासेवनकरतेहैंतोकार्बोहाइड्रेटकेआभावकेकारणहमाराशरीरचर्बीकोकोऊर्जाकेलिएपचानेकेलिएमजबूरहोजाताहै!हमाराशरीरजबचर्बीपचानेलगताहैतबबड़ीसंख्यामेंकीटोन्स(Ketones)बनानाशुरूकरदेताहै!एकसामान्यस्वस्थइंसान,जोएकसंतुलितआहारलेताहैउसकेलिएकीटोआहारकाअधिकऔचित्यनहींरहता।लेकिनजबएकबारआपअपनेआहारमेंसेCarbsनिकालदेतेहैंतोशरीरअपनीऊर्जाकीजरुरतकोपूराकरनेकेलिएअपनेआपकीटोसिस(Ketosis)परचलाजाताहै कीटोडाइटपुरेविश्वमेंएकसफलवजनघटनेवालीप्रक्रियाकेरूपमेंलोकप्रियहोरहाहै।कीटोडाइटमेंहमहाईफैटऔरप्रोटीनआहारपरज्यादाधयानदेतेहैं।हमारेशरीरकीखासबातयहहैकिजबहमाराशरीरकेटोसिसपरचलाजाताहैतोउससमयहममानसिकतोरपरसंतुष्टिमहससूसकरतेहैंऔरहमारीऊर्जाकोमानोएकनयाजीवनदानमिलजाताहै।यहआपकीमांसपेशियोंकोबनाएरखताहैऔरइसकीवजहसेआपकोकभीभीभूखारहनेवालीस्तिथिकासामनानहींकरनापड़ता।दरअसलजबआपकाशरीरकेटोसिसपरचलागयाहैतबहमेंबहुतज्यादाभूखमहसूसहोनाभीबिलकुलबंदहोजाताहै हरसमयअपनेशरीरमेंनमकऔरखनिजकासंतुलनबनाएरखनेकाप्रयासकरें।यहसचमुचमेंकीटोगंधकोनियंत्रितकरनेमेंमददकरताहैयाऔरएकमहीनेकेबादतोहरकोईइसकाआदिहोजाताहै।किसीभीसामान्यमहिलाकीतरहमैंकीटोआहारकेअपनेबालोंऔरत्वचापरप्रभावकोलेकरचिंतितथी।आपकोयहजानकरखुशीहोगीकिमेरेबालझड़नाकमहोगएहैंऔरमरीत्वचाएकयुवतीकीतरहचमकनेलगीहै।मेरेदोस्तइसतथ्यकोप्रमाणितकरसकतेहैं अबतोमानेंगेंकीअबतकजोसबकुछमैंनेआपकोसमझायावहवैज्ञानिकतथ्योंपरआधारितहै.

लोकैलरीऔरन्यूट्रिशंससेभरपूरगाजरवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरताहै।एककपकटीगाजरमेंकेवल50कैलरीहोतीहै,जोडेलीकैलरीकाउंट1500काकेवल3प्रतिशतहै।यदिआपहेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैं,तोगाजरपरफेक्टऑप्शनहै छाछमेंकईऐसेतत्वपाएजातेहैंजोवजनघटानेमेंकाफीमददगारहोसकतेहैं।रोजानाएकगिलासछाछकासेवनकरनेसेआपकोहेल्दीगटकेसाथपेटकीचर्बीकोकमकरनेमेंमददमिलसकतीहै।बेहतरहोगाअगरआपअपनेभोजनकेसाथछाछकोपिएं. हरदोयातीनघंटेमेंथोड़ा-थोड़ाखानाअच्छाहैऔरज्यादासेज्यादामात्रामेंलिक्विडलेनाचाहिए. इसकेआलवाइसचायकोबनानेकेलिएआपहल्दीकेसाथसाथदालचीनीकाभीइस्तेमालकरसकतेहैं,बतादेंकीदालचीनीऔरहल्दीकाकॉम्बिनेशनमोटापेकोकमकरनेमेंकाफीअसरदारसाबितहोताहै.

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!हरसालहमनएसालकाबड़ेउल्लासऔरउमंगसेस्वागतकरतेहैंक्योंकिहमजानतेहैंकिनयासालहमारेलिएपुरानेसालसेबेहतरहोगाऔरहमसभीकेलिएनईउमंगे,नयाउत्साहऔरनयातरानालेकरआएगा।जीहांहरसालनएसालकेआतेहीहमसभीउत्साहितहोजातेहैं।कईमहिलाएंअपनेलिएनएरेजोल्यूशनकीएकबड़ीलिस्टबनालेतीहैंतोकईखुदमेंबदलावलानेकेलिएजिमज्वाइनकरलेतीहैं।नयासालमानोकिहमसभीमेंएकअजीबसेएनर्जीभरदेताहै केरास्तेपरआपकीprogressकैसीहै।इससेआपकोवास्तविकताकेकरीबरहनेकामौकामिलेगा अगरआपभीइससालस्लिमरहनाचाहतीहैतोआजसेहीयेटिप्सट्राईकरें अक्सरमहिलाएंवर्कआउटप्लानबनातीहैं,लेकिनलंबेसमयपरउसपरअमलनहींकरपातीहैं।इससालअपनेलिएएकएक्सरसाइजप्लानबनायेंऔरफिरउसपरटिकेरहें।आपहफ्तेमेंतीनबारकार्डियोकरेंऔरदोबारवेटट्रेनिंगकरें।याफिरहफ्तेमेंतीनयाचारदिनवॉककरेंऔरweekendपरस्विमिंगकरें।हफ्तेके6दिनएक्सरसाइजऔरएकदिनहीआरामकरें नयासालआपकेलिएअच्छीहेल्थऔरहेल्दीतन-मनकेनएरेजोल्यूशनलेकरआताहै।साथहीअपनीलाइफकोबेहतरबनानेकेलिएनएलक्ष्यनिर्धारितकरनेकाअवसरलाताहै।नएसालमेंमहिलाएंसबसेज्यादारेजोल्यूशनअपनीहेल्थकेप्रतिलेतीहैं।अगरआपहेल्दीरहनाचाहतीहैंऔरलंबेसमयतकखुदकोफिटऔरस्लिमरखनाचाहतीहैंतोनएसालमेंफिटनेससेजुडेंये5रेजोल्यूशनजरूरलें केलिएआपकोअपनीलाइफमेंकुछबदलावकरनेकीजरूरतहोतीहै।औरअपनेफिटनेसप्रोग्राममेंकुछसुधारकरनेचाहिये लेंइससेआपकापेटलंबेसमयतकभरारहेगाऔरएकबारभूखशांतहोनेसेआपअधिकखानेसेबचेगी नाकमेंसिर्फ2बूंदबादामरोगनडालनेसेआपकोमिलेंगे5अद्भुतफायदे कोखत्मकरनेवालेबहानोंसेदूररहें।औरअपनीरूटीनकोइसतरहसेमैनेजकरेंकिआपकोएक्सरसाइजकेलिएटाइममिलसकें कईबारऐसाहोताहैकिबहुतज्यादाव्यायामऔरडाइटिंगकरनेकेबादभीआपकावजनकमनहींहोपाता।ऐसेमेंआपसोचनेलगजातेहैंकिआखिरआपऐसीक्याकमीकररहेहैं,जिससेआपकावजनकमनहींहोपारहाहै।आइए,जानतेहैंकिनतरीकोंसेआपजल्दीवजनकमकरसकतेहैं- bhajan kam karne wali dawai इसलिएआजहमआपकोकुछऐसेसंकेतबतारहेहैं,जिन्हेंयदिआपमहसूसकरतेहैंतोइसकामतलबहोसकताहैआपजरूरतसेकमकैलोरीलेरहेहैं ट्रेनिंगसेशनकेआसपासमीललेनाजरूरीहोताहैक्योंकियहवर्कआउटकेदौरानऔरबादमेंएनर्जीदेनेकाकामकरताहै।इसलिएवर्कआउटकेपहलेऔरबादमेंप्रोटीनकासेवनजरूरकरेंनहींतोचक्करआना,डिहाइड्रेशनजैसीप्रॉब्लमहोसकतीहैं।जोकिकमकैलोरीलेनेकापरिणामभीहोसकतीहैं यदिआपसुबहकेनाश्तेमेंबहुतकमकैलोरीलेतेहैं,तोइसकामतलबहैआपकापेटकुछहीसमयतकएनर्जीदेगा।इसकेबादधीरे-धीरेएनर्जीकमहोजाएगी।इसलिएहमेशादिनभरछोटी-छोटीमीलअपनेगोलकेमुताबिकलेतेरहेंताकिथोड़ी-थोड़ीदेरमेंकैलोरीमिलतीरहे आपपर्याप्तकैलोरीऔरमहत्वपूर्णपोषकतत्वनहींलेतेतोशरीरजरूरीकैलोरीहार्टऔरमस्तिष्ककोदेगा,क्योंकियेबालसेअधिकजरूरीअंगहैं।इसलिएहमेशापोषणसेभरपूरअच्छीडाइटलें त्योहार.

इसकेलिएअपनावीक-प्लानबनाएजैसेआपएकदिनअपनाआर्म्सऔरचेस्टपरकामकरसकतेहैंतोएकदिनलेग्स,एब्सऔरफिरअगलेदिनबेक,चेस्टकेलिएकरसकतेहैं. इसदिनआपअपनीडाइटमेएकछोटीचम्मचबटर,थोडासानमक,थोड़ीसीकालीमिर्चपूरेदिनमे,वेजिटेबलफ्राईकरनेमेलेसकतेहै. नाश्ता8:30बजेतककरलेंऔरनाश्तेमेंएककटोरीदलिया,ग्रीनटीऔरचारबादामखाएं दूसरेहफ्तेमेंआपकोफर्कदिखनेलगजाएगाऔरशरीरमेंजमाफैटकमहोनेलगजाएगा।इसडाइटप्लानमेंकैलोरीकीमात्रा1400केकरीबकीहै।वहींतीसराहफ्ताशुरूहोनेपरपतलेहोनेकाडाइटप्लान(WeightLossDietinHindi)बदललेंऔरनीचेबताएगएडाइटप्लानकापालनकरें 2.

इससेआपकेशरीरकोआराममिलेगा? आजकेदौरमेंइकहराबदनसौंदर्यकामापदंडमानाजाताहै. अगरचायमेंइलायचीडालकरपीतेहैंतोयेकाफीअसरदारहोताहै.


ऐसेमेंब्रेकफास्टमेंतली-भुनीचीजेंनखाकरकुछसुपाच्यऔरस्वादिष्टट्राईकरनाबेहतररहेगा. जैसेकीओट्स,बादाम,अंडे,हरीसब्जियाँ,ग्रीनटी,दालेंजैसेराजमा कमसोनेसेहममेंहॉर्मोनलअसंतुलनहोजाताहैं. लेकिनपिछलेपच्चीसवर्षोंसेडाक्टरोंकीगम्भीरखोजसेयहनतीजानिकलाकिमोटापाभीएककिस्मकीबीमारीहैजिसकाइलाजहोनाचाहियेवरनावहदूसरेऔररोगोंकोभीउभारसकताहै।पश्चिमकेआधुनिकविज्ञानवेताओंनेइसपरसैकड़ोंपुस्तकें. साथहीस्किनभीअधिकड्राईहोजातीहै. ऐसेलोगोंकोकमकॅलरीजवालाआहारलेनेमेंकठिनाईयाँआसकतीहै. दलियेमेंबहुतहीज्यादापोषकतत्वपाएजातेहैजिनकीमददसेआपकुछहीसमयमेंवजनबढ़ासकतेहैऔरजोJymTrainerहोतेहैवोभीअपनेJymकेलोगोकोरोजानादलियाखानेकीसलाहदेतेहैक्युकीइसमेंProteinकीमात्राबहुतहीज्यादापायीजातीहैजोहमारीमासपेशियोकेलिएबहुतहीज्यादाजरूरीहोतीहै|रोजानासुबहकेसमयअगरआप100ग्रामडालियेकहतेहैतोआपकाकुछहीसमयमेंवजनबढ़नेलगजाएगा| तोआजकीइसPostमेंहमयहजानेंगेकीकिसकारणोंसेहमाराWeightनहींबढ़ताहैजबकिहमअपनीतरफसेपूरीमेहनतकरतेहैऔरहमकुछघरेलूउपायकेबारेमेंभीजानेंगेजिनकीवजहसेआपसिर्फकुछसमयमेंहीबहुतज्यादावजन(Kuchhismaymebahutjyadavajan)बढ़ासकतेहै| लौंगहरभारतीयरसोईमेंपाईजातीहै.

मोटापा… बॉलीवुडकीधक-धकगर्लहालहीमेंअपनीफैमिलीकेसाथमालदीवमेंवेकेशनएन्जॉय… क्याआपकोअपनाहीशरीरअचानकसेभारीलगनेलगाहै?क्याआपकावज़नअचानक… दिव्यांकात्रिपाठीकामनआखिरक्योंउदासहै? अगरआपकोलगताहैकिएकनिष्पक्ष,स्वतंत्र,साहसीऔरसवालपूछतीपत्रकारिताकेलिएहमआपकेसहयोगकेहकदारहैंतोनीचेदिएगएलिंककोक्लिककरें.

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सांझ आ ही जाएगी । इसके पहले कि अगर हमने थोड़ा भी अपने को पकड़ रखा तो वह पकड़ ही ध्यान में बाधा बन जाएगी । और इस जब आप संभालना छोड़ देते हैं , तब शरीर गिर ही जाएगा । आपकी जब 

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