simpal mekap karane ka aasaan tareeka

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सिर्फसोचकर. मोटापाघटानेकेलिएजीवनशैलीकोठीकरखनाआवश्यकहैं।अधिकतरहममोटापेकाइलाजगोलियोंऔरप्रचलितबोतलोंमेंढूंढतेहैं।परसचयहीहैंकीमोटापाघटानेकारहस्यकड़ीमेहनतऔरअनुशासितजीवनशैलीमेंहैं।इसकेलिएमनकोमनानाआवश्यकहैं।मनसेहीशरीरकोस्वस्थबनानेकीशुरुआतहोसकतीहैं।यदिआपयहपढ़भीरहेहैंतोइसीकाअर्थहैंकीआपमोटापाघटानेकेलिएइछुकहैं योगकरनेकासबसेबड़ालाभयहहैकीआपयोगाभ्यासकरनेकेपश्चाततरोताज़ावनवीनऊर्जासेपरिपूर्णमहसूसकरतेहैं।इसकासबसेबड़ाकारणयहहैकिआपकामन,शरीरवश्वास,तीनोएकलयमेंआजातेहैं।।अन्यव्यायामोकीअपेक्षायोगमोटापाघटानेकाआसानवअधिकप्रभावशालीतरीकाहै क्याआपशारीरिकअथवामानसिकतनावसेमुक्तिचाहतेहैं?क्याआपअपनेआपकोऔरअधिकस्वस्थ,आनंदपूर्णऔरतनावमुक्तचाहतेहैं?

कीधनराशिउपलब्धकराईजाएगीऔरशेषआवश्यकधनराशिकीव्यवस्थाअन्यमदोंसेआवश्यकतानुसारकीजाएगी मुख्यमंत्रीद्वाराचलाएजारहेजनहितैषीअभियानराइटटूहेल्थकेपूरककेरूपमेंजनऔषधिसंघ(मध्यप्रदेशराज्यसहकारीजनऔषधिविपणनसंघमर्यादितभोपाल)औरशुक्लानर्सिंगहोमनेसस्तीदरपरस्वास्थ्यसेवाएमुहैयाकरानेकेलिएसागरमेंपहलकीहै।जनऔषधिसंघकेअधिकारीप्रशांतझा,दुर्गेशगौतम,डॉ. थायराइडमेंयोग,एक्सरसाइज,सुबहऔरशामकीसैरकरनेजैसीआदतेंअपनीदिनचर्यामेंशामिलकरे,इससेआपशारीरिकऔरमानसिकदोनोंरूपसेस्वस्थरहेंगे।थायराइडकेलियेयोगकिसीयोगगुरुकीदेखरेखमेंहीशुरूकरे औरउपायऐसेहैजोइसरोगमेंमोटापाकमकरनेमेंउपयोगीहैपरइसरोगमेंअपनेआहारकोनियंत्रितकरनासबसेअहमहैक्यूंकिबहुतसेऐसेफूडहैजिनकेसेवनसेथाइरोइडकीसमस्याबढ़सकतीहै,इसलिएमरीजकोइसबातकीजानकारीहोनाबेहदजरुरीहैकीथायराइडमेंक्याखानाचाहिएऔरक्यानहींखाएं बादामवअखरोट,तंत्रिकाओकेविकासकेलिएलाभदायकवआवश्यकभोजनहैं।इन्हेंवजनबढ़ानेकेसुरक्षितविकल्पकेरूपमेंभीइस्तेमालकियाजासकताहै।रोजएकमुट्ठीबादामवअखरोटखाएंतोशारीरिककार्योंऔरतंत्रिकाओकीस्थिरतामेंसहायतामिलतीहैऔरआदर्शवजनप्राप्तहोताहै सुरक्षिततरीकेसेअपनावजनबढ़ानेकेलिएवजनबढ़ानेवालेसप्लीमेंटलेनाठीकनहींहै।जिनलोगोंकोअपनीलम्बाईकेहिसाबसेवजनबढ़ानेकीआवश्यकताहोतीहै,उन्हेंअपनेडायटप्लानपरखासध्यानदेनाचाहिए ब्राउनराइसकार्बोहाइड्रेटऔरफाइबरकीस्वस्थखुराकहोतेहैं।साथहीब्राउनराइसकार्बोहाइड्रेटकाभंडारहोतेहैं,इसलिएनियमितरूपसेइनकासेवनकरनेसेवजनतेजीसेबढ़ताहै।आपइन्हेंसुबह,दिनऔररातमेंकभीभीखासकतेहैं।येवजनबढ़ानेकेसाथहीपाचनक्रियाकोभीदुरुस्तरखतेहैं साल्मनखानेसेयेआपकेशरीरमेंप्रोटीनकीकमीपूरीहोगीऔरआपकावजनभीबढ़ेगा।अगरआपसमुद्रीभोजनपसंदकरतेहैंतोझींगाभीआपकेलिएअच्छाभोजनबनसकताहै।झींगेमेंबहुतसेपोषकतत्वपाएजातेहैं,जोवजनबढ़नेमेंमददकरतेहैं।इसकेअलावाअंडेमेंविटामिनए,डीऔरकुछपोषकतत्वजैसेमैग्नीशियम,सोडियमऔरपोटेशियमपाएजातेहै,जोकिवजनबढ़ानेमेंसहायकहै motaapa ke lie yog परभीध्यानदियाजानाचाहिए।यहांहमआपकोकुछऐसेखाद्यपदार्थोंकेबारेमेंबतारहेहैं,जोहाईकैलोरीहोनेकेसाथ-साथपौष्टिकभीहैं चिकनस्तनसबसेलोकप्रियप्रोटीनयुक्तखाद्यपदार्थोंमेंसेएकहै नट्ससेएलर्जीवालेलोगोंकेलिएबादामउपयुक्तनहींहै प्रोटीनअंगों,मांसपेशियों,त्वचाऔरहार्मोनकेनिर्माणखंडोंकोबनाताहै।हमेशरीरकेऊतकोंकोबनाएरखनेऔरमरम्मतकरनेकेलिएप्रोटीनकीआवश्यकताहोतीहै।इसबीच,बच्चोंकोविकासकेलिएइसकीभरपूरआवश्यकताहोतीहै अगरआपकेपासभीकोईप्रोटीनकेस्रोतकेबारेमेंजानकारीहैतोआपहमेकमेंटबॉक्समेंजरूरबतासकतेहै,धन्यवाद इसकेलिएआपको93मिनटतकनॉनस्टापसिटअप्सकरनेहोंगे आपकोइतनीकैलोरीबर्नकरनेमें57मिनटतकजॉगिगकरनापड़ेगी अक्टूबरकेमहीनेमेंहोनेवालीइनखतरनाकबीमारियोंसेखुदकोएेसेबचाएं इतनीकैलोरीबर्नकरनेकेलिएआपकोदोघंटेतकवेटलिफ्टिंगकरनीपड़सकतीहै इसेबर्नकेलिएआपकोकमसेकम4घंटेतकउड़नतश्तरीसेखेलनाहोगा इतनीकैलोरीबर्नकरनेकेलिए12से14मीलप्रतिघंटेकीरफ्तारसेआपको22मिनटतकसाइक्लिंगकरनीहोगी एक्स्पर्टडॉक्टरसेजानिएआपकेलिएकितनाखतरनाकहैजीकावायरस इसकेलिएआपको3.

ऐसेमेंसवालउठताहैकिऐसीकौनसीवजहहै,जिसकेचलतेशादीसेपहलेखुदकोफिटरखनेवालेलोगमोटापेकेशिकारहोनेलगतेहै.

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डीहाइड्रेशनकीवजहसेमेटाबॉलिज्मसिस्टमपरबुराअसरपड़ताहै. अधिकतमलाभप्राप्तकरनेकेलिएआपकोकेवलसुबहमेंअपनेआवंलारसमेंएकबड़ाचम्मचशहदमिलानेकीआवश्यकताहै. नारियलतेल-शाकाहारीकीटोडाइटप्लानमेंतेलकेलिएनारियलतेलकाचुनावकरनाचाहिए? दिनमेंतीनबारपानीकेसाथसेवनकरें. इसेचबानेसेआपकोतमामफायदेमिलतेहैं.

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इसजमाचर्बीकीवजहसेलुकभीख़राबदिखनेलगताहैऔरसाथहीहमअस्वस्थ्यभीमहसूसकरनेलगतेहैं. blad shugar ka desee ilaaj. अनियमितनींदमोटापेकाबड़ाकारणहै,इसलिएउचितनींदलें।कोशिशकरेंकि7-8घंटेसोएं।कमनींदलेनेसेआपकेमनऔरशरीरदोनोंतंदुरुस्तनहींरहते माेटापेसेपरेशानलाेगअपनेवजनकाेकाबूकरनेकेलिएदुनियाभरकेजतनकरतेहैं।आैरइसकेकेलिएकर्इलाेगताेखानातकछोड़देतेहैं।इसकाअसरयेहाेताहैकिउनकावजनताेकमहाेताहैपरशरीरकीशक्तिभीकमहाेजातीहै।इसलिएआजहमआपकाेबतानेजारहेहैंउनहैल्थीडााइटसकेबारेमेंजाेबिनाडायटिंगकिएआपकावजनकमकरनेमेंमददकरेंगीसाथमेंशरीरमेंशक्तिकासंचारभीकरेंगी राेजखाएंगेमूलीताेबिनाकसरतकेकमहाेगामाेटापा ग्रिलनकरकेस्टीम,रोस्टकीजगहग्रिल,तलनेकीबजायरोस्टऔरडीपफ्राईकरनेकीबजाएखानेकीचीजोंकोहल्कातलें एकचम्मचशहदकेसाथजल्दमाेटापाघटातीहैंयेचीजें रोजानाआधाघंटेकीबागवानीघटाएगीवजन,तनावकरेगीदूर खानपानसेजुड़ीछोटी-छोटीबातोंपरअगरध्यानदें,तोडायटिंगकीजरूरतहीनहींपड़े तेजीसेवजनघटाताहैदलिया,सेहतरखताहैफिट अगरआपनेकोईहैवीखानाखालियाहै,तोअगलेदिनहल्काभोजनखाएंताकिपाचनप्रक्रियासुचारूरूपसेहोसके दिनकीशुरुआतओट्ससेकरें।सलादऔरसब्जियांज्यादाखाएं,लेकिनपेस्ट्री,चावल,पास्ता,आलूआदिकमखाएं आयुर्वेदकेअनुसारमधुमेहराेगीकैसेरखेंअपनाखयाल,जानिएएक्सपर्टकीराय सॉसयाखानाबनानेवालेतेलकेलिएप्लास्टिककीपतलेमुंहवालीनलीदारबोतलइस्तेमालकरें,येचीजेंकमइस्तेमालहोंगी।क्रीमकीबजायदहीइस्तेमालकरें चॉकलेट,चिप्स,नूडल्सकीबजायस्नैक्समेंफलऔरबादामकाप्रयोगकरें चावलवआलूजैसीकार्बोहाइड्रेटवालीचीजोंकोदिनमेंखाएंताकिवेअच्छेसेपचजाएं सिर्फयेएककामकरकेआपकमकरसकतेहैंमोटापा हममेंसेबहुतसेलोगोंकाऐसामाननाहैकिकेलाखानेसेहममोटेहोजातेहैं।यहबातसचसेबहुतदूरहै,क्योंकियदिआपइसकासेवनउआपमॉडरेशनकेसाथकरतेहैं,तोयहआपकेलिएपरफेक्टवेटलॉसमीलबनजाताहै।केलाखुदमेंएकपावरहाउसहै।एनर्जीकाबहुतअच्छास्रोतहै।यहप्रीवर्कआउटमीलकेलिएबहुतअच्छासमझाजाताहैऔरयहआपकोउनसभीअनहेल्दीक्रेविंगसेभीबचाएगाजोआपकावजनबढ़ादेतीहैं बढ़ेवजनसेनिजातपानेकेलिएफॉलोकरेंये5आसानतरीके,अपनेआपकमहोजाएगाफैट बढ़ेवजनकोआसानीसेघटादेताहैबासीचावल,जानेंइसकेअन्यफायदे आजकलबढ़ताहुआवजनलोगोंकेलिएसबसेज्यादासिरदर्दबनाहुआहै।येइसलिएभीहैक्योंकिलोगअबपहलेसेज्यादाअपनीफिटनेसपरध्यानदेनेलगेहैं।अगरआपभीबढ़ेहुएवजनसेपरेशानहैंऔरउसेकमकरनेकीसोचरहेहैंतोसबसेपहलेशुरुआतअपनेखानपानसेकरें।ऐसाइसलिएक्योंकिखानपानपरहीवजनकाघटनाऔरबढ़नानिर्भरकरताहै।अगरआपबढ़ेहुएवजनसेनिजातपानाचाहतेहैंतोसबसेपहलेउनफलोंकासेवननाकरेंजिसमेंकैलोरीकीमात्राबहुतज्यादाहोतीहै।अगरआपवजनकमकरनेकेदौरानइनफलोंकासेवनकरेंगेतोआपकीवजनघटानेकीसारीकोशिशेंबेकारहोजाएंगी।जानिएऐसेकौनसेफलहैंजिन्हेंवजनघटानेकेदौराननहींखानाचाहिए.

कंपनीने7,300करोड़रुपएकेआईपीओकेलिएसेबीकेपासड्राफ्टपेपरजमाकराएहैं? आंवलेकारसआंखोंकेलिएफायदेमंदहै।आंवलाआंखोंसेजुड़ीसमस्याओं(मोतियाबिंद,कलरब्लाइंडनेस,कमदिखना)सेनिजातदिलानेमेंसक्षमहै जानतेहैंगुणकारीआंवलाखानेकेफायदे: 8. यहीनहींग्रीनटीकेएसीडिकनेचरकेकारणइससेगैसऔरएसिडिटीकीसमस्याहोसकतीहै. इलायचीकेसुंगधसेउबकाई,पेटमेंदर्दऔरउल्टीजैसीसमस्याओंसेछुटकाराहासिलहोताहै. जैसेghrelinनामकहॉर्मोनजोबताताहैंकीकबखाएँ,वहबढ़जाताहैं.


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